क्‍या फेसबुक में करोड़ों एकाउंट फर्जी हैं ?

|
क्‍या फेसबुक में करोड़ों एकाउंट फर्जी हैं ?

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक भले ही दुनियां में सबसे ज्‍यादा यूजर होने का दम भरती हो लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के 8.3 करोड़ से अधिक खाते फर्जी या नकली हैं। कंपनी ने अमेरिका के सेक्‍योरिटी एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) को सूचित किया है कि उसके 95.5 करोड़ उपभोक्‍ताक्ताओं में से 8.7 प्रतिशत वास्तविक नहीं हैं।

यह संख्या 8.3 करोड़ के आसपास बैठती है। कंपनी ने कहा है कि 30 जून 2012 तक उसके 4.8 प्रतिशत उपयोक्ता डुप्लीकेट यानी नकली थी। यानी इस तरह के उपयोक्ता अपने मूल एकाउंट के अलावा एक नकली एकाउंट भी रखे हुए हैं। इसके अलावा कुछ लोगों ने अपने काम धंधे, संगठन या कुत्ते बिल्ली के नाम पर भी एकाउंट बना रखे हैं।

 

इस तरह के कुछ एकाउंट से स्पैमिंग आदि कर सेवाओं की शर्तों का उल्लंघन भी किया जाता है। कंपनी का कहना है कि नकली या फर्जी खातों की संख्या अमेरिका तथा आस्ट्रेलिया जैसे बड़े बाजारों में कम है जबकि इंडोनेशिया तथा तुर्की जैसे विकासशील बाजारों में अधिक है। एसईसी अनुसार 30 जून 2012 को उसके उपयोक्ताओं मासिक सक्रिय उपयोक्ता या एमएमयू की संख्या 95.5 करोड़ थी जो पिछले साल की तुलना में 29 प्रतिशत अधिक है। वर्ष 2012 की दूसरी तिमाही में उसकी वृद्धि में ब्राजील, भारत व इंडोनेशिया ने बड़ी भूमिका निभाई। भारत में उसके 5.9 करोड़ उपयोक्ता हैं।

 
Best Mobiles in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X