दुनियां के 9 सबसे हाईटेक शहर

Posted By:

क्‍या आप जानते हैं लॉजिटेक, रोवियो और स्‍काइपे जैसी बड़ी टेक कंपनियों के ऑफिस कहां पर हैं। इन कंपनियों के वजह से कई शहरों को हाइटेक शहरों का दर्जा मिल चुका है। जैसे बाहरी देशों की बात करें तो ज्‍यादातर आईटी प्रोफेशनल सिलिकॉन वैली में काम करने का सपना देखते हैं। वहीं भारत में आईटी प्रोफेशनल के लिए बैंगलौर सपनो का शहर है।

दुनियां भर में कई हाईटेक शहर है जहां पर एप्‍पल, सैमसंग, नोकिया के ऑफिस बने हुए हैं, कंपनियों ने भी अपने ऑफिस ऐसी जगह बनाए हैं जहां पर उन्‍हें सभी सुविधाए मुहैया हो। इसके अलावा बेहतर प्रोफेशनलों की भी कमी न हो। इन शहरों को हाइटेक सिटी का श्रेय कई पुरानी कंपनियों को भी जाता है जैसे इंफोसिस की वजह से बैंगलोर को पूरी दुनियां में एक नया नाम मिला।

ऐसे ही एप्‍पल की वजह से कैलिफोर्निया क्‍यूपरटीनों जाना जाता है क्‍योंकि यहां एप्‍पल का हेडर्क्‍वाटर बना हुआ हैं। आज हम आपको दुनियाभर के 9 ऐसे शहरों के बारे में बताएंगे जिन्‍हें हाईटेक शहरों का दर्जा मिला हुआ है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Bangalore, India

बैंगलोर न सिर्फ भारत के हाईटेक शहरों में गिना जाता है बल्‍कि दुनिया भर में टॉप 10 हाईटेक शहरों में बैंगलोर का नाम शुमार है। यहां पर 700 मिलियन लोग ऐसे है जिनकी उम्र 30 साल से कम है और वे सभी पढ़े लिखे हैं।

Bogota, Colombia

कोलंबिया का बगोटा शहर भी टेक प्रोफेशनलों का पसंदीदा शहर है यहां पर नेटवर्किंग के लिए ढेर सारे अवसर है। वल्‍डबैंक के अुनसार बगोटा में ज्‍यादातर काम कंप्‍यूटर से होता है जिससे वहां कागज की खपत काफी कम हो गई है।

Dublin, Ireland

यूएस गर्वमेंट की मदद से आयरलैंड में कई प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं, जिनकी मदद से 1,600 नई नौकरियों के अवसर निकले हैं। इसके अलावा ऑयरलैंड में गूगल, फेसबुक से लेकर लिंक्‍डइन और याहू के ऑफिस बने हुए हैं।

Lisbon, Portugal

Nairobi, Kenya

नैरोबी भी टेक सीटीज में गिना जाता है, यहां पर 100 से भी ज्‍यादा टेक कंपनियों के ऑफिस हैं जो बाहरी देशों में अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। इसके अलावा यहां पर सबसे कम 3जी डेटा की कीमत है।

Saint Petersburg, Russia

सेंट पीटर्सबर्ग दूसरा सबसे बड़ा देश हैं जहां पर सबसे ज्‍यादा वेबसाइटे हैं। इसके अलावा यहां पर एप्‍लीकेशन और सॉफ्टवेयर डेवलपरों की भी कोई कमी नहीं हैं। सेंट पीटर्सबर्ग में 80 से ज्‍यादा आईटी कंपनियां हैं जो वेब बेस्‍ट सर्विस प्रोवाइड करती हैं।

Stockholm, Sweden

स्‍विडन डिजाइन के लिए पूरी दुनियां में जाना जाता है, स्‍काइपे और स्‍पाटीफाई जैसे कंपनियों के ऑफिस स्‍विडन में बने हुए हैं। स्‍विडन में दूसरे देशों ने करीब 500 मिलियन डॉलर का निवेश भी किया है।

Toronto, Canada

कैनडा में टोरंटो शहर लाइफ साइंट और टेक के लिए जाना जाता है। 1997 में इस शहर में 1,000 से ज्‍यादा कंपनियों ने करीब 30 बिलियन डॉलर का मुनाफा कमाया था।

Amsterdam, the Netherlands


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
संयुक्त राष्ट्रः उत्तर कोरिया ने खुद को बताया दुनिया का सबसे ताकतवर परमाणु देश
संयुक्त राष्ट्रः उत्तर कोरिया ने खुद को बताया दुनिया का सबसे ताकतवर परमाणु देश
 Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot