Alert: स्मार्टफोन पर आया VIRUS, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

|

अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं और एंड्रॉइड या आईफोन रखते हैं, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि आपके स्मार्टफोन पर वायरस अटैक हो सकता है। इस वायरस का नाम Roaming Mantis । हाल ही में सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, Roaming Mantis वायरस वाई-फाई राउटर के जरिए स्मार्टफोन को निशाना बना रहा है।

इस वायरस के बारे में साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky ने जानकारी दी है और एंड्रॉइड और आईफोन यूजर्स को सावधान करते हुए बताया है कि ये वायरस लोगों के मोबाइल में मौजूद डेटा और जानकारी को चुरा रहा है।

Alert: स्मार्टफोन पर आया VIRUS, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

 

सिक्योरिटी फर्म Kaspersky ने सबसे पहले इस वायरस को पहचाना था। कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि ये वायरस सबसे पहले यूजर के वाई-फाई राउटर को हैक करता है और इसके बाद मोबाइल में निजी जानकारी को चुरा लेता है। करके सारी इंफॉर्मेशन चुरा रहा है।

बता दें कि ये वायरस भारत आ चुका है और भारत के अलावा कोरिया, जापान, चीन और बांग्लादेश में भी इस वायरस के अटैक सामने आए हैं। Roaming Mantis वायरस न सिर्फ अंग्रेजी बल्कि हिंदी और बंगाली, चीनी, अरबी, बुल्गेरियन और रशियन जैसी करीब 27 भाषाओं में मैसेज भेज रहा है और लोगों को अपना शिकार बना रहा है।

खबरों में शुरुआत में सामने आ रहा था कि ये वायरस सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ही खतरनाक है, लेकिन कुछ मामले आईफोन यूजर्स को लेकर भी सामने आए, जिसके बाद सिक्योरिटी फर्म ने आईफोन यूजर्स को भी सावधान किया है।

What is the difference between Facebook and Facebook Lite? (Hindi)

ये मैसेज यूजर्स को मैसेज सेंट कर रहा है। मैसेज रिसीव करने या रिप्लाई देने पर स्मार्टफोन पर अटैक हो जाता है। न सिर्फ मैसेज बल्कि ये वायरस वॉयस कॉल, लिंक और फाइल्स के जरिए भी यूजर्स को निशाना बना रहा है। फर्म ने किसी भी अनजान पते से आई लिंक और मैसेज को ओपन न करने की सलाह दी है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Roaming Mantis virus malware infects Android and iOS phones through Wi-Fi routers and supports Hindi and Bengali language.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X