Dating App के चक्कर में एक इंसान ने लुटा दिए 73.5 लाख रुपए

|

अगर आप डेटिंग साइट्स पर प्यार तलाश रहे हैं तो आपको ये प्यार काफी महंगा पड़ सकता है। एक 65 वर्षीय शख्स को डेटिंग साइट वाले प्यार के चक्कर में 73.5 लाख रुपये का चूना लगने का मामला सामने आया है। शख्स को डेटिंग साइट पर इनरॉल करने का ऑफर कर फ्रॉड्स ने 73.5 लाख की चपत लगा दी। इस मामले में नवी मुंबई की खारघर पुलिस टीम ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में एक महिला, एक पुरूष और एक ट्रांसजेंडर शामिल है।

Dating App के चक्कर में एक इंसान ने लुटा दिए 73.5 लाख रुपए

 

ऐसा लगा चूना ?

दरअसल, फ्रॉड्स Locanto डेटिंग सर्विसेज ऐंड स्पीड डेटिंग के नाम से एक कॉल सेंटर चला रहे थे। जहां वो मेंबर्स को कॉल कर दावा करते थे कि मैंबर्स की चुनी गई लोकेशन पर वो डेट के लिए गर्ल्स को भेजेंगे। डेट फिक्स करने के लिए रजिस्ट्रेशन कराकर फीस भरनी पड़ती थी।

यह भी पढ़ें:-अब आप अपने कंप्यूटर से ही कॉल कर भी पाएंगे और रिसीव भी कर पाएंगे, जानिए कैसे...!

इस मामले में भी 65 वर्षीय शख्स ने रजिस्ट्रेशन कराकर फीस का भुगतान किया था। लेकिन, व्यक्ति को जब डेटिंग की सुविधा नहीं मिली तो उसने मेंबरशिप कैंसल कराने के लिए बोला तो जालसाजों ने कैंसेलेशन चार्ज की डिमांड की। इतना ही नहीं, आरोपियों ने व्यक्ति के खिलाफ लड़कियों की डिमांड करने की पुलिस शिकायत करने की धमकी थी और व्यक्ति को डराने के लिए लीगल नोटिस भी भेजा और शिकायत न करने के लिए पैसों की मांग की।

बैंक अकाउंट में 73.5 लाख रुपए ट्रांसफर

65 वर्षीय व्यक्ति ने अपनी साख बचाने के लिए जालसाजों को अलग-अलग बैंक अकाउंट में 73.5 लाख रूपए ट्रांसफर भी कर दिए। लेकिन उसने पुलिस से इस मामले में शिकायत भी दर्ज की। जिसके बाद, पुलिस ने फ्रॉड टीम को गिरफ्तार कर लिया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, गिरफ्तार किए लोगों में सोधपुर निवासी स्नेहा उर्फ माही दास (25), मंडल पारा निवासी प्रबीर साहा (35) और दुर्गापुर निवासी अर्नब रॉय (26) के नाम शामिल हैं।

 

यह भी पढ़ें:- iPhones, विंडो और एंड्रॉयड फोन्स अब नहीं चलेगा WhatsApp

हालांकि ये पहला मामला नहीं है जहां डेटिंग के चक्कर में किसी को चूना लगाया गया हो। इससे पहले भी एक मामला सामने आया था जहां मुबंई के एक 79 वर्षीय व्यक्ति को 1.5 करोड़ रूपए गंवाने पड़े थे। डेटिंग साइट पर व्यक्ति की दोस्ती एक विदेशी महिला से हुई थी। जिसके बाद महिला ने उससे 1.5 करोड़ रूपए ऐंठें थे।

कैसे बचें फ्रॉड से...?

अगर आप डेटिंग साइट्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको काफी सतर्क होने के ज़रूरत है। इन साइट्ल के ज़रिए हुए दोस्ती पर ज़्यादा विश्वास न करें। ख़ासतौर पर अपने बैंक, क्रेडिट या डेबिट कार्ड की डिटेल्स शेयर न करें। अपने मोबाइल फोन में कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले विचार ज़रूर करें या उसके बार में सर्च करें। अगर कोई आपको ई-मेल अटैचमेंट्स या इंस्टैंट-मेसेज अटैचमेंट भेजता है तो बिना सोचे-समझे उसे ओपन न करें, पहले जांच लें कि भेजी गई अटैचमेंट में कोई वायरस तो नहीं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
If you are looking for love on dating sites, then this love can be very expensive. A 65-year-old man has been accused of lime for Rs 73.5 lakh in a love affair with dating site. Frauds hit 73.5 lakhs by offering to enroll the person on the dating site.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X