Aadhaar Card Update: आधार कार्ड की इन दो सर्विस को किया बंद, अब नहीं होगा ये ऑनलाइन वर्क

|

आधार कार्ड (Aadhaar Card) का उपयोग इतना ज्यादा बढ़ गया है कि इसे रखना हर किसी के लिए अनिवार्य है। और साथ ही इसमें अगर कुछ जानकारी गलत होती है, तो उसमें सुधार करना भी बहुत जरूरी है। UIDAI आधार कार्ड होल्डर को आपके आधार कार्ड में नाम, चित्र, पता आदि जैसे विवरण बदलने या अपडेट करने के लिए जैसी कई सेवाएं प्रदान करता हैं। इस प्रकार यूजर्स ऑनलाइन इन कामों को आसानी से कर सकते हैं, लेकिन अब UIDAI ने 2 कामों को बंद कर दिया गया है। तो इसके बारे में विस्तार से जानते है।

 
Aadhaar Card Update: आधार कार्ड की इन दो सर्विस को किया बंद, अब नहीं होगा ये ऑनलाइन वर्क

एड्रेस वैलिडेशन लेटर (Address Validation Letter)

एड्रेस वैलिडेशन लेटर यानि पता प्रमाण सत्यापन पत्र का उपयोग आधार कार्ड में आपके पते को अपडेट करने के लिए किया जाता है। लेकिन अभी यूआईडीएआई ने अगले नोटिफिकेशन तक इस ऑनलाइन सर्विस को सभी के लिए बंद कर दिया गया है। साथ ही अब UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से भी एड्रेस वैलिडेशन लेटर के ऑप्शन को निकाल दिया है।

लोगों को होगी समस्या

भले ही UIDAI ने यह सर्विस बंद की हो, लेकिन इससे बहुत लोगों को प्रभाव पड़ने वाला है। यह उन लोगों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है, जिन्हें आधार कार्ड पर अपना एड्रेस अपडेट करने की आवश्यकता होती है, खासकर किराए के आवास में रहने वाले लोगों को, जो बार-बार अपना पता बदलते हैं।

Aadhaar Card Reprint (आधार कार्ड रीप्रिंट)

इसके अलावा यूआईडीएआई ने आधार कार्ड के बड़े पेपर प्रिंट करने की सर्विस को भी अभी के लिए बंद कर दिया है जैसा कि शुरुआत से ही होता रहा है और बड़े पेपर में आता था। अब UIDAI द्वारा केवल प्लास्टिक आधार कार्ड को प्रिंट किया जाएगा।

इस प्रकार आधार कार्ड होल्डर अब PVC कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं या ई-आधार का प्रिंट आउट खुद से ही प्रिंट कर सकते हैं। इसके बारे में UIDAI ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक यूजर को रिप्लाई में कहा है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Aadhaar Card is mandatory for every person in India. But now UIDAI has stopped 2 services.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X