Aadhar से लिंक IRCTC खातों को सरकार देगी ये तोहफा

By Neha
|

भारतीय रेलवे ने ऐलान किया है कि अब आधार से वैरिफाइड आईआरसीटीसी अकाउंट पर एक महीने में 12 टिकट बुक किए जा सकेंगे। बता दें कि इस समय भारत में आधार से पेन कार्ड और मोबाइल नंबर को लिंक कराने के लिए सरकार मुहिम चला रही है। इसके अलावा अब हर आईआरसीटीसी अकाउंट को भी आधार से लिंक कराना जरूरी होगा। लोगों को आधार से रेलवे अकाउंट लिंक करने के लिए प्रोत्साहन के लिए सरकार ने लिंक अकाउंट टिकट कराने की दर दुगुनी कर दी है।

 
Aadhar से लिंक IRCTC खातों को सरकार देगी ये तोहफा

बता दें कि बिना लिंक किए गए IRCTC अकाउंट पर सिर्फ 6 टिकट ही बुक किए जा सकेंगे। सरकार ने ये फैसला पिछले महीने 26 अक्टूबर से लागू कर दिया गया है। रेलवे के मानना है कि ऐसा करने से ज्यादा से ज्यादा पैसेंजर अपने आधार से आईआरसीटीसी अकाउंट को लिंक कराएंगे। सरकार ने ट्वीट कर लोगों के साथ ये जानकारी शेयर की है।

iphoneX में पैसे खर्च करने से अच्‍छा ये 4 गैजेट्स घर ले आएंiphoneX में पैसे खर्च करने से अच्‍छा ये 4 गैजेट्स घर ले आएं

आपको बता दें कि 2016 दिसंबर में रेलवे ने घोषणा की थी कि रेलवे के तहत मिलने वाली छूट का लाभ लेने के लिए पैसेजर्स का IRCTC अकाउंट आधार से लिंक होना अनिवार्य होगा। हालांकि विरोध के बाद इस फैसले को वापिस ले लिया गया था।

Whatsapp हुआ बंद, दुनियाभर में यूजर्स हो रहे हैं परेशानWhatsapp हुआ बंद, दुनियाभर में यूजर्स हो रहे हैं परेशान

अगर अभी तक IRCTC अकाउंट को आधार से वैरिफाई नहीं कराया है, तो वेबसाइट पर जाकर माई प्रोफाइल में अपडेट फॉर आधार पर जाएं। इसके बाद आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे एंटर करने के बाद आपका खाता आधार से लिंक हो जाएगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
passengers can book 12 ticket from Aadhaar verified IRCTC account. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X