27 सितम्बर के बाद ये यूजर्स नहीं कर पाएंगे Gmail, YouTube और अन्य Google सर्विस में साइन-इन

|

गूगल ने एक बड़ा फैसला लिया है कि वो अब बहुत पुराने मोबाइल में साइन इन के लिए सपोर्ट नहीं करेगा। बता दें कि Google अब 2.3.7 या उससे कम वर्जन पर चलने वाले Android फ़ोन पर साइन-इन के लिए सपोर्ट नहीं करेगा। यह परिवर्तन 27 सितंबर से प्रभावी होगा। इसके बारे में पता तब चला जब Google ने इससे जुड़ी ईमेल यूजर्स को भेजी है।

 
27 सितम्बर के बाद ये यूजर्स नहीं कर पाएंगे Gmail, YouTube और अन्य Google सर्विस में साइन-इन

ईमेल में बताया गया है कि यूजर्स सितंबर के बाद भी Google ऐप्स का उपयोग जारी रख सकते है लेकिन कम से कम एंड्रॉइड 3.0 हनीकॉम्ब का वर्जन होना जरूरी है, अगर इससे कम का वर्जन होगा तो गूगल की सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। गूगल की सर्विस में Gmail, Google खोज, Google डिस्क, YouTube और अन्य Google सेवाओं में साइन इन करना पड़ता है।

iPhone यूजर्स अब कर सकेंगे UPI, RuPay और नेट बैंकिंग का इस्तेमालiPhone यूजर्स अब कर सकेंगे UPI, RuPay और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल

Android 2.3.7 वाले मोबाइल में Google की कोई भी सर्विस नहीं करेगी सपोर्ट

गूगल ने अपनी ईमेल में बताया है कि जो लोग बहुत पुराने एंड्रॉइड वर्जन पर मोबाइल चला रहे है उनको या तो अपडेट करना होगा या फिर बिना गूगल सर्विस के इस्तेमाल करना होगा। हालांकि कहा जा रहा है कि एंड्रॉइड के बहुत पुराने वर्जन पर यूजर्स बहुत कम होने की संभावना है और Google स्पष्ट रूप से यूजर्स डेटा की सुरक्षा और खाता सुरक्षा बनाए रखने में मदद के लिए ऐसा कर रहा है।

लॉन्च से पहले गूगल ने किया Google Pixel 6 और Google Pixel 6 Pro को लेकर बड़ा खुलासालॉन्च से पहले गूगल ने किया Google Pixel 6 और Google Pixel 6 Pro को लेकर बड़ा खुलासा

27 सितम्बर के बाद आएगा ये Error

इस तरह 27 सितंबर से, एंड्रॉइड वर्जन 2.3.7 और उससे पहले के वर्जन पर चलने वाले यूजर्स को जब भी फोन पर डाउनलोड किए गए किसी भी Google ऐप में साइन इन करने का प्रयास किया जाएगा, तो उन्हें "Username or Password error" देखने को मिलेगा।

साथ ही आपको बता दें कि ये ईमेल इन कुछ यूजर्स के लिए एक चेतावनी संकेत के रूप में हैं जो अभी भी एंड्राइड के पुराने वर्जन पर अपना फोन चला रहे है।

 

न चलेगा YouTube और न ही Gmail

इसके अलावा इस ईमेल में कहा गया है कि 27 सितंबर के बाद पुराने एंड्रॉइड वर्जन के यूजर्स को Gmail, YouTube और अन्य गूगल के ऐप्स में साइन इन करने का प्रयास करने पर एक त्रुटि देखने को मिलेगी और वो साइन इन नहीं कर पाएंगे।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Google has taken a big decision that it will no longer support sign-in to old Android mobiles.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X