Airtel WiFi कॉलिंग की सुविधा अब इन सर्कल्स और स्मार्टफोन में उपलब्ध

|

दिसंबर की शुरूआत में अपने टैरिफ प्लान्स बढ़ाने के बाद भारती एयरटेल ने अपने कस्टमर्स को वाई-फाई कॉलिंग सर्विस की सौगात दी थी। जब इस सर्विस को लॉन्च किया गया था तो इसे सिर्फ दिल्ली-एनसीआर के लिए उपलब्ध कराया गया था। साथ ही वाई-फाई कॉलिंग सपोर्ट भी कुछ गिने-चुने स्मार्टफोन्स में ही उपलब्ध था। लेकिन अब भारती एयरटेल ने अपनी सर्विस का दायरा बढ़ाते हुए इसे 6 स्मार्टफोन्स का सपोर्ट दिया है और दिल्ली-एनसीआर के अलावा दूसरे शहरों में भी इस सर्विस की शुरूआत की है।

Airtel WiFi कॉलिंग की सुविधा अब इन सर्कल्स और स्मार्टफोन में उपलब्ध

 

इन शहरों में हो सकेगी वाई-फाई कॉलिंग

दिसंबर की शुरूआत में एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग सिर्फ दिल्ली-एनसीआर तक ही सीमित थी। मगर अब एयरटेल ने इसे देश के अन्य क्षेत्रों में भी उपलब्ध कराने की जानकारी दी है। बता दें कि कंपनी ने अपनी वाई-फाई कॉलिंग सेवा को आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में भी उपलब्ध करा दिया है। वहीं, मुंबई और कोलकाता जैसे महानगरों में भी यूज़र्स एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग सर्विस का लाभ उठा सकेंगे।

इन स्मार्टफोन्स को मिला सपोर्ट

भारती एयरटेल ने सिर्फ सर्कल्स का ही विस्तार नहीं किया बल्कि कई स्मार्टफोन्स में भी अपनी सर्विस का सपोर्ट दिया है। Airtel ने अब अपने Samsung Galaxy S10, Samsung Galaxy S10+, Samsung Galaxy S10e और Samsung Galaxy M20 हैंडसेट पर सेवा का सपोर्ट दिया है। इसके अलावा वनप्लस के OnePlus 6 और OnePlus 6T डिवाइसेस यूज़र्स भी वाई-फाई कॉलिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

ये स्मार्टफोन्स भी शामिल

Apple: iPhone XR, iPhone 6s, iPhone 6s Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus, iPhone SE, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone 11, iPhone 11 Pro

OnePlus: OnePlus 7, OnePlus 7 Pro, OnePlus 7T, OnePlus 7T Pro, OnePlus 6, OnePlus 6T

Samsung: Samsung Galaxy J6, Samsung Galaxy On 6, Samsung Galaxy M30s, Samsung Galaxy A10s, Samsung Galaxy S10, Samsung Galaxy S10+, Samsung Galaxy S10e, Samsung Galaxy M20, Xiaomi: Poco F1, Redmi K20, Redmi K20 Pro

 

क्या है एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस तरह आप नेटवर्क टू नेटवर्क कॉल करते हैं उसी तरह आप वाई-फाई कॉल कर सकते हैं। वाई-फाई कॉलिंग में इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों ही ऑप्शन दिए गए हैं। यानि आप कॉल कर भी सकते हैं और रिसीव भी कर सकते हैं। इसे वॉयस ओवर वाई-फाई या VoWiFi वाई-फाई भी कहा जाता है। आप ऑफिस, घर, पब्लिक या हॉटस्पॉट वाई-फाई के ज़रिए अपने दोस्तों को कॉल कर सकते हैं।

वाई-फाई कॉलिंग का फायदा

इसका सबसे बड़ा फायदा है कि अगर आपके स्मार्टफोन में नेटवर्क नहीं है तो ऐसे में आप किसी से हॉटस्पॉट या वाई-फाई की मदद से कॉल कर सकेंगे। इसके अलावा रोमिंग में भी वाई-फाई कॉलिंग सर्विस के ज़रिए मुफ्त में बातें कर सकते हैं।

कैसे करें वाई-फाई कॉलिंग

आपको इस सर्विस के लिए कोई एक्स्ट्रा पेमेंट नहीं करनी होगी। साथ ही आपको किसी नई सिम की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आप वाई-फाई नेटवर्क के इस्तेमाल से ही कॉल और मैसेज भेज पाएंगे। सबसे पहले आपको ये चेक करना होगा कि क्या आपको स्मार्टफोन एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग को सपोर्ट करता है। आप नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- Redmi K20 और Redmi K20 Pro हुए लॉन्च, जानिए इनके खास फीचर्स और कीमत

अगर आपको वाई-फाई कॉलिंग का ऑप्शन दिखाई दें तो उसे ऑन कर दें। इस फीचर को इनेबल करने के बाद आप सर्विस का बेनिफिट ले सकेंगे। आपको लेटेस्ट सॉफ्टवेयर बिल्ड में अपग्रेड करना होगा। इसके अलावा यूज़र्स को बेहतरीन नतीजे के लिए VoLTE को ऑन भी रखना होगा। बता दें कि 5 मिनट वाई-फाई नेटवर्क पर बात करने पर 5 एमबी डेटा खर्च होता है। अगर वाई-फाई नेटवर्क गायब हो जाता है तो वाई-फाई कॉल अपने आप VoLTE पर स्विच हो जाएगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
After increasing its tariff plans in early December, Bharti Airtel offered its customers a Wi-Fi calling service. When this service was launched, it was made available only for Delhi-NCR. Also, Wi-Fi calling support was also available in a few select smartphones. But now Bharti Airtel has expanded its service scope to support 6 smartphones and has started this service in cities other than Delhi-NCR.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X