अलीबाबा के जैक मा हैं चीन के सबसे अमीर इंसान

Written By:

अलीबाबा समूह के संस्थापक जैक मा की संपत्ति 150 अरब युआन (24.4 अरब डॉलर) हो गई है और वह चीन में सबसे धनी व्यक्ति हो चुके हैं। यह जानकारी मंगलवार को हुरुन शोध संस्थान द्वारा जारी 'हुरुन समृद्ध सूची' से मिली। 50 वर्षीय मा ने सूची में पहले स्थान से वांग जियानलिन को बेदखल किया है, जो पिछले साल पहले स्थान पर थे। जियानलिन प्रोपर्टी डेवलपर डलियान वांडा समूह के संस्थापक हैं। यह अलग बात है कि उनकी संपत्ति इस दौरान सात फीसदी बढ़ी है।

पढ़ें: ये रहे कूलेस्‍ट पेनड्राइव, क्‍या है आपकी च्‍वाइस ?

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक 145 अरब युआन के साथ वांग इस साल की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। जैक मा के इस साल सूची में 25वें स्थान पर रहने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन न्यूृयार्क स्टॉक एक्सचेंज में अलीबाबा के सूचीबद्ध होने से उनकी संपत्ति में इजाफा हो गया और वह पहले मुकाम पर पहुंच गए। सूची में शीर्ष 10 में से पांच सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र से हैं।

अलीबाबा के जैक मा हैं चीन के सबसे अमीर इंसान

सूची में पांचवें स्थान पर हैं इंटरनेट कंपनी टेंसेंट के मालिक पोनी मा। उनकी संपत्ति 108.5 अरब युआन है। छठे स्थान पर 105 अरब युआन के साथ हैं बैदू डॉट कॉम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉबिन ली। नौवें स्थान पर हैं 53 अरब युआन के साथ जेडी डॉट कॉम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लियु कियांगडोंग, जबकि 45 अरब युआन के साथ 10वें स्थान पर हैं चीन की स्मार्टफोन कंपनी शियाओमी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ली जुन। सूची में दो अरब युआन या इससे अधिक संपत्ति वाले लोगों को शामिल किया गया है। ऐसे लोगों की संख्या 1,271 है। गत वर्ष सूची में ऐसे 1,017 लोगों को शामिल किया गया था।

English summary
libaba co-founder Jack Ma has become China’s richest person with a net worth of $25 billion, according to a new survey.
Please Wait while comments are loading...
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
Opinion Poll

Social Counting