मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी लागू होने तारीख 2 माहिने बढ़ी

By Rahul
|

केंद्र सरकार ने पूर्ण मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) को लागू करने की तिथि दो माह बढ़ाने का निर्णय लिया है। यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, विभिन्न संचालकों द्वारा पूर्ण एमएनपी के लिए आवश्यक हार्डवेयर और साफ्टवेयर स्थापित किए जा चुके हैं।

इन संचालकों द्वारा आंतरिक परीक्षण अग्रिम स्थिति में है। इस संबध में अंतिम विस्तृत परीक्षण जल्द ही शुरू होंगे और इसे अधिकतर संचालकों द्वारा दो माह में पूरा कर लिया जाएगा।

 

पढ़ें: 15 मिनट में बिक गए 1 लाख लिनोवो ए 6000 प्‍लस स्‍मार्टफोन

बयान के अनुसार, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण( ट्राई) की तीन नवबंर, 2014 को प्राप्त सिफारिशों को मंजूरी दी गई थी। इन सिफारिशों को छह माह के भीतर लागू करना था।

पढ़ें: जल्‍दी करें फ्लैश सेल में मिल रहे हैं ये 5 स्‍मार्टफोन

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी लागू होने तारीख 2 माहिने बढ़ी

बयान में कहा गया है कि एमएनपी को पूर्ण रूप से लागू करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। इस संबध में ट्राई ने भी 25 फरवरी, 2015 को नियम जारी किए थे।

इन नियमों में किसी नंबर को दूसरे नेटवर्क पर शुरू करने की वास्तविक परिस्थिति में पूर्ण एमएनपी को लागू करने के लिए विस्तृत प्रक्रियाओं और चरणों का विवरण दिया गया था।

बयान के अनुसार, नेटवर्क पर पूर्ण एनएनपी को लागू करने की स्थिति में आने वाली विभिन्न तकनीकी जटिलताओं पर अंशधारकों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श भी आयोजित किए गए हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The Department of Telecom (DoT) has extended the deadline to fully implement the mobile number portability (MNP) across the country by another two months.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X