यूपी वालों के लिए खुशखबरी, अब फ्री मिलेगी ये सुविधा

Written By:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को एलएमआरसी (लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने चारबाग मेट्रो स्टेशन से निरीक्षण शुरू किया। एलएमआरसी ने मेट्रो के यात्रियों के लिए चारबाग स्टेशन पर Free WiFi कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई है। ये मशीन प्रवेश द्वार पर लगी है, जिसके पास गो स्मार्ट मेट्रो कार्ड होंगे।

10 कारण: एंड्रायड यूज़र्स इसलिए नहीं चाहते आईफोन

कार्डधारक इस मशीन पर कार्ड स्वैप कर मोबाइल व लैपटॉप पर फ्री इंटरनेट का प्रयोग मेट्रो परिसर के अंदर कर सकेंगे। 

यूपी वालों के लिए खुशखबरी, अब फ्री मिलेगी ये सुविधा

एलएमआरसी के अन्य सभी मेट्रो स्टेशनों पर भी वाई-फाई सेवा संचालित की जाएगी। इसके साथ ही एलएमआरसी ने सभी मेट्रो स्टेशनों पर एक खास तरीके की पानी मशीन लगाई है, जिसमें सामान्य व्यक्ति के साथ दिव्यांग जन भी इसका उपयोग बहुत ही आसानी से कर सकेंगे।

सैमसंग गैलेक्सी ऑन मैक्स लॉन्च, 4जीबी रैम और 5.7 इंच डिस्प्ले

एलएमआरसी के एमडी व निदेशक ने चारबाग मेट्रो स्टेशन के बाद दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया। यहां पर कॉनकोर्स एरिया में सभी उपकरण पूरी तरह लगा दिए गए हैं। इसके बाद टीम ने मवैया स्टेशन, कृष्णा नगर का निरीक्षण करने के बाद सिंगार नगर मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया। एमडी ने इस दौरान साफ सफाई को लेकर कार्यदाई संस्था को विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिए।

वनप्लस 5 : एक्सचेंज ऑफर में पाएं ये हॉट डील्स

ये है यूपी मेट्रो की खासियत-

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

फ्री वाईफाई सेवा

एलएमआरसी के मुताबिक मेट्रो स्टेशन पर फ्री वाईफाई की सुविधा दी गई है। इससे सभी यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी। साथ वाईफाई का इस्तेमाल कर पाना भी काफी आसान है। इसके लिए यात्रियों को अपने गो स्मार्ट मेट्रो कार्ड को वाईफाई की मशीन पर स्वैप करना है, जिसके बाद वह फोन या लैपटॉप में फ्री इंटरनेट की सेवा के पाएंगे।

एलईडी लाइट्स

लखनऊ मेट्रो की खासियत है कि इसमें एलईडी लाइटिंग दी गई है। इसके सभी कोच स्टेनलेस स्टील से डिज़ाइन किए गए हैं। लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के मुताबिक इन मेट्रो में करीब 1,100 यात्री सफर कर सकते हैं।

यात्रियों की सुरक्षा का खास खयाल

यूपी शेहर में भले ही सुरक्षा को लेकर हर कोई झिझकता है, लेकिन यहां की मेट्रो रेल में इसका खास ख्याल रखा गया है। इन ट्रेन में टॉक बैक सिस्टम दिया गया है, जिसके जरिए यात्री कुछ भी परेशानी होने पर सीधे ट्रेन ऑपरेटर से संपर्क कर सकते हैं।

सीसीटीवी से ऑपरेटर रखेंगे नजर

हर स्टेशन पर तो सीसीटीवी है ही, बल्कि ट्रेन के भीतर भी सीसीटीवी दिए गए हैं। इन सभी CCTV का डिस्प्ले सीधा ट्रेन ऑपरेटर के पास दिया गया है। जिससे सभी पर नज़र रखी जा सके, सुरक्षा के लिहाज से यह एक बेहतर कदम है।

चारबाग मेट्रो स्टेशन पर अधिक सुरक्षा

सुरक्षा की दृष्टि से चारबाग मेट्रो स्टेशन पर सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। यहां 65 कैमरे लगाए हैं। अन्य मेट्रो स्टेशनों पर 45 से 50 सीसीटीवी कैमरा लगे हैं। सभी मेट्रो स्टेशन के कॉनकोर्स एरिया में 47 इंच की एलईडी टीवी यात्रियों को जानकारी देने के लिए लगाए गए हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

 

 



English summary
all metro stations will be equipped with free WIFI service in Uttar Pradesh. Read more detail all in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा: नॉर्दन रेलवे के जीएम समेत 8 के खिलाफ एक्‍शन
मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा: नॉर्दन रेलवे के जीएम समेत 8 के खिलाफ एक्‍शन
मुंबई: सड़क हादसे में दो टीवी एक्टर्स की मौत, कलर्स के एक सीरियल में काम करते थे दोनों
मुंबई: सड़क हादसे में दो टीवी एक्टर्स की मौत, कलर्स के एक सीरियल में काम करते थे दोनों
Opinion Poll

Social Counting