अनूठी पहल: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में हुआ हाई-टेक स्मार्ट क्लासरूम का उद्घाटन

|

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में भूगोल विभाग के छात्रों को अब हाई-टेक स्मार्ट क्लासरूम के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। परिसर में इस तरह की पहली कक्षा का उद्घाटन Vice-Chancellor Prof Sangita Srivastava ने किया। स्मार्ट क्लासरूम केंद्रीय विश्वविद्यालय में न केवल अपनी तरह की अनूठी सुविधा है, बल्कि इसकी CSR पहल के तहत एक निजी समूह के सहयोग से विकसित की गई है।

 
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में हुआ हाई-टेक स्मार्ट क्लासरूम का उद्घाटन

Tesla के Boss ने Twitter CEO को दी डिबेट की चुनौती, अब क्या करेंगे पराग अग्रवाल?Tesla के Boss ने Twitter CEO को दी डिबेट की चुनौती, अब क्या करेंगे पराग अग्रवाल?

इस अवसर पर प्रो. श्रीवास्तव ने विश्वविद्यालय के पिछले गौरव को पुनः प्राप्त करने के अपने संकल्प को दोहराया। उन्होंने राष्ट्र निर्माण के लिए आवश्यक एक योग्य और अच्छी तरह से प्रशिक्षित कार्यबल तैयार करने के लिए विश्वविद्यालय से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों के कौशल को तेज करने के लिए स्मार्ट कक्षाओं और सीखने के नए उपकरणों के महत्व पर जोर दिया।

Raksha Bandhan Gift: रक्षा बंधन पर अब जेब नहीं होगी ढीली, गिफ्ट करें 2000 रु के अंदर ये गैजेटRaksha Bandhan Gift: रक्षा बंधन पर अब जेब नहीं होगी ढीली, गिफ्ट करें 2000 रु के अंदर ये गैजेट

विभाग के प्रमुख, प्रोफेसर अनुपम पांडे ने कहा

"छात्रों की अत्यधिक आवश्यकता और नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को देखते हुए, हम अपने पढ़ाने और सीखने के तरीके को हमेशा के लिए बदलने के लिए तैयार है। एक स्मार्ट क्लास की स्थापना आने वाले अवसरों और चुनौतियों का एक आशाजनक उत्तर है।"

5G: स्मार्ट एम्बुलेंस से लेकर एक नए अनुभव की शुरुआत, 5G सेवा से बहुत कुछ बदलने की उम्मीद5G: स्मार्ट एम्बुलेंस से लेकर एक नए अनुभव की शुरुआत, 5G सेवा से बहुत कुछ बदलने की उम्मीद

पांडे ने आगे कहा, "AU प्रौद्योगिकी-सक्षम शिक्षण वातावरण प्रदान करने के लिए पूरी तरह तैयार है जहां इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंचा जा सकता है"। उन्होंने कहा कि नई स्थापित सुविधा के लिए एक डिजिटल पाठ्यक्रम और कंटेंट मूल्यांकन की आवश्यकता है जिस पर विभाग वर्तमान में काम कर रहा है।

OnePlus Nord 2 5G या iQOO Neo 6 5G, कौन सा स्मार्टफोन आपके लिए रहेगा बेस्टOnePlus Nord 2 5G या iQOO Neo 6 5G, कौन सा स्मार्टफोन आपके लिए रहेगा बेस्ट

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में हुआ हाई-टेक स्मार्ट क्लासरूम का उद्घाटन

देश के विशेषज्ञों से सीधे जुड़ सकेंगे छात्र

कोरोना वायरस संक्रमण के बाद शिक्षा के क्षेत्र में लगातार नए बदलाव हो रहे है। आनलाइन कक्षाओं की उपयोगिता भी बढ़ गई है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय अपने छात्र-छात्राओं को इसके अनुकूल तैयार करने और उन्हें विषय विशेषज्ञों से जोडऩे के लिए क्लास रूम को स्मार्ट बना रहा है।

Fake News को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, अब सोशल मीडिया पर सभी का होगा अकाउंट वेरिफाईFake News को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, अब सोशल मीडिया पर सभी का होगा अकाउंट वेरिफाई

स्मार्ट क्लास के जरिए वह देश के विशेषज्ञों से भी सीधे जुड़ सकेंगे और उनका लेक्चर सुन कर अपना ज्ञानवर्द्धन कर सकेंगे। इन कक्षाओं में आनलाइन और आफलाइन दोनों कक्षाएं एक साथ गुणवत्ता के साथ चलाई जा सकेंगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह अनूठी पहल शिक्षा के माध्यम से दूरदराज तक पहुंच बढ़ाने के लिए की है।

क्या भारत में एक बार फिर दस्तक देने वाला है TikTok और BGMI? जानिए क्या है सच्चाईक्या भारत में एक बार फिर दस्तक देने वाला है TikTok और BGMI? जानिए क्या है सच्चाई

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Students of Geography Department in Allahabad University will now be taught through Hi-Tech Smart Classroom. The first such class in the campus was inaugurated by Vice-Chancellor Prof Sangita Srivastava. The Smart Classroom is not only a one-of-a-kind facility in the Central University, but also developed in collaboration with a private group under its CSR initiative.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X