Apple के बारे में ये अमेजिंग फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप

Written By:

दुनिया की टॉप कंपनियों में से एक ऐपल इन दिनों काफी चर्चा में है। ऐपल ने हाल ही में अपनी दसवीं एनिवर्सिरी पर iPhone X पेश किया है। आईफोन के लॉन्च का इवेंट कंपनी ने नए हैड ऑफिस स्टीव जॉब्स थियेटर, जो ऐपल पार्क के रूप में फेमस है, किया गया था। इस इवेंट में आईफोन X के अलावा आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस भी पेश किया था। वैसे यहां हम आपको ऐपल के किसी प्रॉडक्ट की खासियत नहीं बताएंगे। हम आपको ऐपल कंपनी से जुड़े कुछ अमेजिंग फैक्ट्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अभी तक नहीं जानते होंगे।

Apple के बारे में ये अमेजिंग फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

सबसे पहले आपको बताते हैं कि ऐपल कंपनी का नाम ऐपल क्यों पड़ा। इसके पीछे एक मजेदार कहानी है। ऐपल कंपनी के को फाउंड स्टीव (Steve Wozniak) ने एक बार अपने इंटरव्यू में बताया था कि ड्राइविंग के दौरान स्टीव जॉब्स ने उनसे कहा था कि उन्हें कम्प्यूटर का नाम मिल गया है, जो कि ऐपल होगा। बकौल वॉजनियाक हमने इसके अलावा दूसरे अन्य विकल्पों पर भी चर्चा की, मगर हम दूसरा अन्य बेहतर नाम नहीं तलाश पाए। दरअसल जॉब्स इसके पहले ‘अटारी' कंपनी में काम करते थे और सोचा गया नाम ‘ऐपल' स्पेलिंग के कारण फोन बुक में ‘अटारी' से पहले आना चाहिए

#2

दुनिया के सबसे स्मार्ट और हाईटेक प्रॉडक्ट बनाने वाली कंपनी Apple की स्थापना 1 अप्रैल 1976 में हुई थी। बता दें कि इस दिन को पूरी दुनिया मूर्ख दिवस के रूप में सेलिब्रेट करती है।

#3

'कटे सेब' वाला ऐपल का लोगो आज दुनियाभर में इसकी पहचान बन चुका है। ऐपल ने अपने पहले लोगो में न्यूटन को जगह दी थी, जो किसी पेड़ के नीचे बैठे हुए थे। आईफोन के आने से पहले ऐपल का एक प्रोडक्ट न्यूटन की बाजार में खूब चर्चा थी।

#4

ऐपल कंपनी ने अपने शुरुआती दौर में मंदी का सामना किया था। 1976 में APPLE-I कम्प्यूटर के कुछ ऑर्डर कंपनी को मिले थे, इन्हें पूरा करने के लिए ना तो जॉब्स के पास और ना वॉजनिएक (ऐपल के पार्टनर) के पास इस ऑर्डर को पूरा करने के पैसे थे। तो मंदी से निपटने के लिए जॉब्स और वॉजनिएक ने अपना सामान बेचना शुरू कर दिया था। जहां जॉब्स ने अपने पसंदीदा वॉल्सवेगन वैन बेंच दी थी।

#5

एक रिपोर्ट के अनुसार यह बात सामने आई थी कि ऐपल स्टोर में तक़रीबन 60% ऐप ऐसे हैं, जो आज तक डाउनलोड ही नहीं किए गए हैं। वहीं सबसे अधिक ऐप डाउनलोड करने में ऐपल स्टोर पहले नंबर पर है। दुनियाभर में ऐपल स्टोर से अब तक 25 बिलियन से ज्यादा ऐप डाउनलोड किए जा चुके

#6

ऐपल के CEO टिम कुक के बारे में एक और बात बहुत प्रसिद्ध है। अगर आप ऐपल के कर्मचारी हैं तो कुक की तरफ से सुबह 4।30 बजे आने वाले ई-मेल के लिए तैयार रहिए। कुक अपने हर कर्मचारी को सुबह 4।30 बजे ही ई-मेल कर देते हैं। अब यह होता है काम का अनोखा तरीका।

#7

दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनी के बारे में एक बात है जो शायद आपको नहीं पता होगी। Apple का 61 प्रतिशत बिजनेस अमेरिका के बाहर से होता है। यानी की प्रॉफिट का एक तिहाई हिस्सा ऐपल का अमेरिका से नहीं बल्की बाकी देशों से आता है।

#8

Steve jobs को जब Apple iPod का पहला नमूना दिखाया गया तो उसने इसे Aquarium में डाल कर Air Bubbles का इस्तेमाल कर ये सिद्ध करने की कोशिश की कि इसमें अभी भी खाली जगह है और इसे ओर छोटा बनाया जा सकता है।

#9

2012 में ऐपल ने 40 मिलियन आईफोन बेचे थे। इसका मतलब औसत करीब 110000 आईफोन प्रति दिन बेचे गए। यानी औसत 4,583 आईफोन प्रति घंटे, 76 आईफोन प्रति मिनट और 1।26 आईफोन प्रति सेकंड। ऐपल के आईफोन दुनिया भर के करीब 89 देशों में बेचे जाते हैं।

#10

iPod के बनाने वाली कंपनी सबसे पहले अपना सुझाव Philips और RealNetNetworks कंपनियों के पास गई थी, लेकिन कंपनियों को उनका आईडिया पसंद नहीं आया था।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
amazing facts about apple company. more detail in hindi.
Please Wait while comments are loading...
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
मेट्रो में सफर करना हुआ सरक्षित, मुंबई मेट्रो रेल ने उठाए ये अहम कदम
मेट्रो में सफर करना हुआ सरक्षित, मुंबई मेट्रो रेल ने उठाए ये अहम कदम
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot