Subscribe to Gizbot

किसी ई-कॉमर्स साइट में आधार डिटेल देने से पहले जान लें ये बातें

Written By:
Facebook: How to Download Videos from Your Facebook News Feed - GIZBOT

जहां देखो वहां आधार कार्ड मांग रहे हैं मानों आधार कार्ड न हो गया 1000 रुपए का नोट, खबरें आ रहीं है कुछ ई-कॉमर्स वेबसाइट कस्टमर्स से उनके आधार कार्ड डिटेल मांग रही हैं।

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं, तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ऐसा करने पर आपकी निजी जानकारियां लीक हो सकती हैं। इतना ही नहीं आपकी आधार डिटेल से बैंक भी जुड़ा हुआ है तो समझ जाएं इसकी जानकारी गलत हाथों में पड़ने से कितना नुकसान हो सकता है।

किसी ई-कॉमर्स साइट में आधार डिटेल देने से पहले जान लें ये बातें

भारतीय नागरिकों की पहचान के लिए सरकार की तरफ से आधार कार्ड जारी किए गए हैं। आपके आधार कार्ड में आपकी निजी जानकारियां होती हैं, जिनके थर्ड पार्टी तक पहुंचने पर आपका काफी नुकसान हो सकता है। आपको बता दें कि इस समय कुछ ई-कॉमर्स वेबसाइट कस्टमर्स से उनके आधार कार्ड डिटेल मांग रही हैं।

10,000 रुपए में दमदार बैटरी और रैम के साथ आते हैं ये 5 टॉप ब्रांड स्मार्टफोन

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं, तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ऐसा करने पर आपकी निजी जानकारियां लीक हो सकती हैं और आपको काफी नुकसान हो सकता है।

सरकार ने कई सुविधाओं के साथ आधार कार्ड लिंक कर दिया है। इसके बाद अब पॉपुलर ई कॉमर्स साइट अमेजन इंडिया ने गुम हो चुके पैकेज को ट्रैक करने के लिए आधार कार्ड की डीटेल मांगना शुरु कर दिया है। हालांकि किसी थर्ड पार्टी को आधार डिटेल देने से आप इंकार कर सकते है। @UIDAI ने इसे लेकर पिछले साल एक ट्विट भी किया है जिसमें कहा गया है था किसी को भी अपना आधार नंबर और उसकी प्रिंटेड कॉपी मत दें।

किसी ई-कॉमर्स साइट में आधार डिटेल देने से पहले जान लें ये बातें

इसे लेकर यूआईडीएआई ने भी पिछले दिनों आधार कार्ड डिटेल शेयर करने को लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि अगर किसी थर्ड पार्टी को आपका आधार कार्ड नंबर मिल जाता है, तो यूजर की निजी जानकारी लीक होने का खतरा होता है।

इसकी के साथ यूआईडीएआई आधार धारकों को ये भी कहा था कि अगर आधार कार्ड की कॉपी जमा की भी जाती है, तो उसे सेल्फ अटेस्ट करके ही जमा करें। जिससे इसके गलत इस्तेमाल को रोका जा सके। वहीं, अमेजन के प्रवक्ता ने इस पूरे मामले पर कहा कि कंपनी अपने ग्राहकों की हर निजी जानकारी को सुरक्षित रखती है और इसके लीक होने या गलत इस्तेमाल होने जैसा कोई खतरा नहीं है।

English summary
Amazon india asking for Aadhar when customers requested help for Damaged and missing Item.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot