Amazon अपने 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की तैयारी में, जानिए पूरी डिटेल

|
अब Amazon की बारी, 10 हजार कर्मचारियों को निकालने का प्लान

Technology की दिग्गज कंपनी अमेज़न ने आने वाले दिनों में अपने 10,000 लोगों की छंटनी का प्लान बनाया जा रहा है, ट्विटर और फेसबुक पैरेंट मेटा के बाद टेक्नोलॉजी की दुनिया में तेजी से लोगों को निकाला जा रहा है, जिससे उनके कर्मचारियों की संख्या में काफी कमी आई है।

 

न्यूयॉर्क टाइम्स ने सोमवार को एक रिपोर्ट में कहा कि Amazon का प्लान इस हफ्ते के शुरू होते ही "कॉर्पोरेट और टेक्नोलॉजी नौकरियों में लगभग 10,000 लोगों की छंटनी करने की है। NYT की रिपोर्ट में बताया गया कि निकाले जाने वाले कर्मचारियों (Employee) की कुल संख्या अभी तक डिसाइड नहीं किया गया है, लेकिन, अगर यह 10,000 के आसपास है, तो यह अमेज़ॅन के कॉर्पोरेट कर्मचारियों के लगभग 3 परसेंट का रिप्रेजेंटेशन करेगा और 1.5 मिलियन से अधिक के ग्लोबल वर्कफोर्स का 1 परसेंट से कम होगा।

Amazon की छंटनी ट्विटर के नए ओनर एलोन मस्क द्वारा सोशल मीडिया के कर्मचारियों की संख्या को आधे से कम करने के कुछ ही हफ्तों बाद हुई है और मेटा ने घोषणा की कि वह अपने कर्मचारियों के 13 परसेंट या 11,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगा।

अब Amazon की बारी, 10 हजार कर्मचारियों को निकालने का प्लान

Amazon ने सितंबर में कई छोटी टीमों में हो रही हायरिंग पर रोक लगा दिया था। वहीं अक्टूबर में, इसने अपने मेन रिटेल बिजनेस में 10,000 से अधिक ओपन रोल को भरना बंद कर दिया था। दो हफ्ते पहले, इसने अगले कुछ महीनों के लिए अपने क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन के साथ कंपनी भर में कॉर्पोरेट हायरिंग पर रोक लगा दी। द न्यू यॉर्क टाइम्स द्वारा देखे गए टॉकिंग पॉइंट्स के अनुसार, यह खबर इतनी अचानक आई कि हायरिंग करने वालों को नौकरी के कैंडिडेट के लिए लगभग एक हफ्ते बाद तक टॉकिंग पॉइंट नहीं मिले।

 

अमेजन के लिए, डिवाइसेस और एलेक्सा को लंबे समय से इंटरनल रूप से छंटनी के रिस्क के रूप में देखा गया है। NYT की रिपोर्ट में कहा गया है कि एलेक्सा और उससे रिलेटेड डिवाइस "एक टॉप कंपनी की प्रायोरिटी के रूप में आगे बढ़े क्योंकि अमेजन ने लीडिंग वॉयस असिस्टेंट बनाने के लिए दौड़ लगाई, जिसके बारे में लीडर ने सोचा कि अगले एसेंशियल कंज्यूमर इंटरफ़ेस के रूप में मोबाइल फोन सक्सेसफुल हो सकते हैं।" 2017 से 2018 तक, अमेजन ने एलेक्सा और इको डिवाइस पर अपने अपने 10,000 इंजीनियर कर्मचारियों को दोगुना कर दिया।

 
Best Mobiles in India

English summary
The New York Times said in a report on Monday that Amazon plans to lay off "about 10,000 people in corporate and technology jobs" starting this week. The number is not yet decided, but if it is around 10,000.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X