Instagram के सामने फ्लॉप हुआ Amazon Spark, दो साल में ही हो गया बंद

|

आजकल भारत समेत पूरी दुनिया में सोशल मीडिया का जलवा पूरी तरह छाया हुआ है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग लोग भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। सोशल मीडिया के जरिए यूजर्स दुनियाभर के बड़े-बड़े सितारों के साथ सीधा जुड़ा रह सकता है। उनकी एक्टिविटीस देख सकता है। अपने विचारों को सीधा पूरी दुनिया के सामने व्यक्त कर सकता है। ऐसे और भी कई काम सोशल मीडिया के जरिए किए जा सकते हैं।

Instagram के सामने फ्लॉप हुआ Amazon Spark, दो साल में ही हो गया बंद

 

सोशल मीडिया पर इन सभी कामों के लिए कई तरह के अलग-अलग प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं। उनमें से एक प्लेटफॉर्म का नाम इंस्टाग्राम है। इंस्टग्राम पर ज्यादातर युवा यूज़र्स रहते हैं। सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा उपयोग युवा पीढ़ी करती है। वहीं युवा पीढ़ी सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा उपयोग इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म का करती है।

इंस्टाग्राम के सामने फेल हुआ अमेजन स्पार्क

इंस्टाग्राम इन दिनों युवाओं का एक पसंदीदा प्लेटफॉर्म हैं। इस वजह से इंस्टाग्राम को टक्कर देने के लिए दूसरी कंपनियां भी अपना एक वैसा ही ऐप बनाकर लोकप्रिय करने की कोशिश कर रही है। हालांकि इंस्टाग्राम की लोकप्रियता के सामने फिलहाल कोई दूसरा ऐप टिक नहीं पा रहा है।

इस वजह से दुनिया की सबसे बड़ी शॉपिंग वेबसाइट अमेजन के ऐप Amazon Spark ने भी दो साल में ही दम तोड़ दिया है। अमेजन ने दो साल पहले जुलाई 2017 में Amazon Spark ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप को इंस्टाग्राम को कंप्टीशन देने के लिए ही बनाया गया था लेकिन ऐसा हो नहीं पाया।

बीते शुक्रवार को CNET की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेजन ने स्पार्क ऐप को इसलिए बनाया था ताकि वो अपने यूज़र्स को प्रॉडक्ट्स की पिक्चर्स, न्यूज़ और अन्य जानकारियों के बारे में बता सके। Amazon Spark खासतौर पर सिर्फ अमेजन प्राइम सदस्यों के लिए ही बनाया गया था। अमेजन प्राइम मेंबर्स के अलावा अन्य लोग सिर्फ उसपर इमोजी और कमेंट्स के जरिए ही अपनी बातें रख सकते थे। इसके अलावा अन्य यूज़र्स कुछ भी नहीं कर पाते थे।

 

यह भी पढ़ें:- Nubia Red Magic 3 इंडिया में हुआ लॉन्च, गेमर्स को मिलेगा मैजिकल फीचर

अमेजन ने इस ऐप को इंस्टाग्राम को टक्कर देने के लिए बनाया था लेकिन फिर भी इस ऐप का मुख्य मकसद प्रॉडक्ट्स की खरीदारी और बिक्री पर ही था। इस वजह से इंस्टाग्राम जैसे ऐप को यूज़ करने वाले यूज़र्स ने इस ऐप पर कुछ खास ध्यान नहीं दिया। Techcrunch की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेजन स्पार्क में इंस्टाग्राम जैसे कई फीचर्स शामिल नहीं थे।

इंस्टाग्राम जैसे फीचर्स नहीं थे

अमेजन स्पार्क में इंस्टाग्राम जैसे फ्रेंड्स नहीं मिलते थे। इसमें यूज़र्स ना फ्रेंड्स को ढूंढ पाते थे और नाही अपने फ्रेंड लिस्ट में जोड़ पाते थे। इसके अलावा अमेजन स्पार्क में स्टोरी शेयर करने का भी कोई फीचर नहीं था जोकि आजकल इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप, फेसबुक हर ऐप में मिलता है। ऐसे में अमेजन स्पार्क का बंद होना तो लाजमी ही थी।

हालांकि यूज़र्स इस बात का भी इंतजार कर रहे हैं कि इंस्टाग्राम जैसा कोई दूसरा ऐप भी सोशल मीडिया पर आएगा या नहीं। अगर आएगा तो कब आएगा और उसमें इंस्टाग्राम से अलग क्या-क्या फीचर्स होंगे। सोशल मीडिया, ऐप्स, स्मार्टफोन समेत तमाम गैजेट्स और तकनीक की ख़बरों से अपडेट रहने के लिए गिज़बॉट हिंदी से जुड़े रहें। आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक करके सभी लेटेस्ट ख़बरों से अपडेट रह सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Amazon Spark, Amazon's biggest shopping website, has also died in two years. Amazon launched the Amazon Spark app two years ago in July 2017. This app was made to give the concept to the Instagram, but it was not possible. Let's tell you about it.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X