AmazonBasics Fire TV Edition: बजट में फिट, फीचर्स में हिट है ये

|

2020 में दुनिया के कई बड़े बाजार धराशाई हो गए लेकिन रीटेल ऑनलाइन मार्केट के लिए ये काफी हद तक अच्‍छा साबित हुआ, ऐसे कई ब्रांड हैं जिन्‍होंने बाजार में न सिर्फ अपने नए प्रोडेक्‍ट उतारे बल्‍कि अपनी ब्रांड वैल्‍यू भी बनाए रखी। ऐसा ही एक नाम है AmazonBasics, जो टेक एसेसरीज़ की दुनिया में जाना-माना नाम है।

 

2009 में अमेज़न बेसिक चार्जिंग केबल और कुछ दूसरी एसेसरीज के साथ बाजार में आया था, इसकी सबसे खास बात है वाजिब दाम में अच्‍छी प्रोडेक्‍ट क्‍वालिटी।

भारतीय

इस बार कंपनी ने स्‍मार्टटीवी के मैदान में कदम रखा है, कंपनी ने भारतीय बाजार में 3 नए स्‍मार्टटीवी पेश किए है जो फायर टीवी ओएस पर चलते हैं। अमेज़न बेसिक 55 इंच, 50 इंच, 43 इंच, 4K अल्‍ट्रा HD स्‍मार्ट LED TV (फायर टीवी एडीशन)। आज हम जिस मॉडल का रिव्‍यू कर रहे हैं वो है 55 इंच वर्ज़न ।

शुरुआत करने से पहले दो बातो को ध्‍यान में रखा गया है पहला बजट और दूसरा फीचर्स, अमेज़न बेसिक वैल्‍यू फॉर मनी प्रोडेक्‍ट बनाती है इसी तरह नए स्‍मार्ट LED UHD 4K फायर टीवी में आपको इसकी झलक देखने को मिल जाएगी। सबसे पहले इसकी कीमत जान लीजिए, अमेज़न बेसिक फायर टीवी एडीशन के 55 इंच मॉडल की कीमत है 34,999 रु ये ऑफर प्राइज़ है जो आने वाले समय में थोड़ा बढ़ भी सकता है। Amazon.in से इसे खरीदा जा सकता है इसके अलावा 50 इंच और 43 इंच स्‍क्रीन साइज़ ऑप्‍शन भी उपलब्ध‍ हैं।

कैसी है डिज़ाइन और स्‍पेसिफिकेशन ?
 

कैसी है डिज़ाइन और स्‍पेसिफिकेशन ?

डि़जाइन के मामले में पर्सनल प्रिफेंस ज्‍यादा मायने रखती है, 55 इंच की स्‍क्रीन काफी बड़ी होती है वैसे भी 4K के लिए इतनी स्‍क्रीन साइज़ परफैक्‍ट कह सकते हैं। स्‍क्रीन पैनल के साइड जिन्‍हें हम बेजल भी कहते है ज्‍यादा मोटे नहीं है, हार्ड प्‍लास्‍टिक के होने के बावजूद इनकी क्‍क्वालिटी अच्‍छी है। नीचे की ओंर Amazonbasics की ब्राडिंग देखने को मिलती है ठीक उसी की नीचे एक छोटा सा हंप निकला हुआ है जो थोड़ा सा अलग नज़र आता है, दरअसल ये इसका पॉवर बटन है वैसे इसे कहीं साइड में देते तो ज्‍यादा बेहतर लगता हालाकि साइज में ये ज्‍यादा बड़ा न होने के कारण टीवी देखने समय ये आपको दिक्‍कत नहीं देगा।

इसमें मिलता है A+ ग्रेड का LED पैनल, क्‍वॉड कोर CPU जो 1.9 GHz की स्‍पीड देता है, G31 MP2 जीपीयू और 1.5 जीबी की डीडीआर 3 मैमोरी मिलती है, साथ ही एप्‍स और गेम्‍स के लिए 4 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है, अब इसे फोन की मैमोर से कंपेयर मत करने बैठ जाइएगा, टीवी एप्‍स के लिए इतनी मैमोरी ठीक-ठाक कही जा सकती है, भले ही इसमें दिए गए स्‍पेसिफिकेशन के नंबर काफी बड़े न हो लेकिन दुनिया हमेशा नंबर पर नहीं चलती, कभी-कभी ज्‍यादा मैमोरी या फिर ज्‍यादा बेहतर स्‍पेसिफिकेशन भी प्रोडेक्‍ट की परफार्मेंस नहीं बढ़ा पाते।

महिने

1 महिने इस टीवी को यूज़ करने के दौरान अभी तक किसी भी तरह का लैग महसूस नहीं हुआ, अमेज़न म्‍यूजिक, नेटफ्लिक्‍स, सोनी लाइव, जी 5 जैसे कई प्री-लोडेड एप्‍स आपको मिल जाएंगी इसके अलावा एप स्‍टोर से कई और एप्‍स फ्री डाउनलोड किए जा सकते हैं।

ज्‍यादातर आपने एंड्रायड स्‍मार्टटीवी मार्केट में देखें होंगे जो काफी पॉपुलर हैं, लेकिन यकीन मानिए फायर ओएस 7 आपको निराश नहीं करेगा जो इस स्‍मार्टटीवी में मिलेगा। टीवी का बैक भी हार्ड प्‍लास्‍टिक का बना हुआ है।

स्‍क्रीन रेज्‍यूलूशन और क्वालिटी कैसी है ?

स्‍क्रीन रेज्‍यूलूशन और क्वालिटी कैसी है ?

अमेज़नबेसिक 55 इंच, 4K LED टीवी के पेपर स्‍पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 3840x2160 पिक्‍सल (Ultra-HD) सपोर्ट मिलता है साथ में इसमें HDR 10(High Dynamic Range)दिया गया है जो टीवी की ब्राइटनेस, कलर गेमट और शार्पनेस को बढ़ाता है साथ ही डाल्‍बी विज़न मिलता है जो इसकी पिक्‍चर क्‍वालिटी को बेहतरीन बनाता है। लेकिन ये बात में इसकी कीमत को ध्‍यान में रखते हुए कह रहा हूं इसका मतलब ये नहीं इसमें बेस्‍ट क्‍वालिटी की स्‍क्रीन मिलती है 60 HZ का रिफ्रेश रेट इसमें दिया गया है। इसके व्‍यूइंग एंगल काफी अच्‍छे हैं यानी 178डिग्री में भी स्‍क्रीन कंटेंट आराम से देख सकते हैं।

टीवी

टीवी के साथ बॉक्‍स में सिल्‍वर कलर के साइड स्‍टैंड भी मिलते हैं जिनकी क्‍वालिटी काफी अच्‍छी है और ये टीवी को अच्‍छी तरह से सपोर्ट करते हैं इसमें मुझे कोई शिकायत नहीं है। पॉवर बटन के अलावा फ्रंट बैक और बैकसाइड में कोई भी फिजिकल बटन नहीं दी गई है ये काफी अच्‍छी बात है जिसकी वजह से इसका लुक काफी साफ नज़र आता है, वैसे आपको इनकी जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

HDMI

अब देखते है टीवी के बैक की तरफ जहां आपको मिलते हैं कई पोर्ट जिनमें शामिल है 3 HDMI 2.0 पोर्ट, 1 USB 2.0, 1 USB 3.0, डिजिटल ऑडियो पोर्ट, AV In, RJ 45 केबल कनेक्‍ट करने के लिए Lan पोर्ट, एंटीना इन पोर्ट के साथ इसमे एक खास पोर्ट मिलता है जो मार्केट में मौजूद काफी कम स्‍मार्टटीवी में आपको मिलेगा ये है IR पोर्ट जिसकी मद्द से डीवीडी, एसटीबी प्‍लेयर कंट्रोल किए जा सकते हैं फिर वो चाहे घर के किसी भी कोने में भी क्‍यों न हों।

क्‍यों खास है रिमोट और इसके फीचर्स

अगर आप फायर स्‍टिक यूज़र है तो इसके बारे में ज्‍यादा कुछ खास बताने को नहीं है लेकिन अगर साधारण टीवी का रिमोट यूज़ करते आएं है तो इसमें आपको कई फीचर्स मिलेंगे। सबसे पहले इसका साइज़ आपको इसे यूज़ करने में काफी सहूलियत देगा जो काफी पॉकेटेबल है, सामने की ओंर इसमें भले ही कई फिजि़कल बटने न दी गईं हो लेकिन इन्‍हें काफी अच्‍छी तरह से मैनेज किया गया है। 

सबसे

सबसे ऊपर की ओंर पॉवर बटन और बीच माइक्रोफोन दिया गया है ठीक माइक्रोफोन के नीचे आपको वॉयस बटन मिल जाएगा, उसके नीचे नेविगेशन बटन दी गई है। फायर टीवी स्‍टिक रिमोट और अमेज़नबेसिक स्‍मार्ट टीवी रिमोट के साइज़ में आपको कोई अंतर नहीं मिलेगा लेकिन इसमें डेडिकेटेड प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्‍स, अमेज़न म्‍यूजिक और दूसरे ऐप्‍स को एक्‍सेस करने की बटन दी गई हैं साथ में इसी रिमोट से वॉल्‍यूम, टीवी, वाल्‍यूम म्‍यूट करने के अलावा सेटिंग में सीधे जाने की डेडिकेटेड बटन दी गईं हैं। कुल मिलाकर एक स्‍मार्ट रिमोट में जो फंक्‍शन होने चाहिए वो सभी इसके दिए गए हैं। रिमोट हार्ड प्‍लास्‍टिक का बना हुआ है जिसकी क्‍वालिटी काफी अच्‍छी है इसकी बटने सॉफ्ट रबर की बनीं हुईं हैं।

पेरेंटल

टीवी में फायर ओएस दिया गया है जो न सिर्फ काफी स्‍मूद रन कर ता है बल्‍कि इसके ऐप स्‍टोर में कई भाषाओं के लिए ढेरों कैटेगिरी की ऐप्‍स इंस्‍टॉल कर सकते हैं साथ में डेटा मॉनिटरिंग का सेटअप मिलता है जिसकी मदद से ये तय किया जा सकता है टीवी हर महिने कितने जीबी डेटा खर्च करे, टीवी को सेटअप करना आसान है शुरुआत में आपको अपनी मनपसंद भाषा सलेक्‍ट करनी होगी इसके बाद आपके रिमोट कंट्रोल टीवी से कनेक्‍ट करना होगा अगर आप सेटअप बॉक्‍स यूज़ कर रहे हैं तो पोर्ट की मद्द से सेटअप बॉक्‍स केबल लगा सकते हैं नहीं तो वाई-फाई कनेक्‍ट करके इसे यूज़ किया जा सकता है।

पेरेंटल कंट्रोल की मद्द से आप टीवी में अपने बच्‍चों के लिए कंटेंट को कस्‍टमाइज़ भी कर सकते हैं हालाकि ये ऑप्‍शन ज्‍यादा स्‍मार्ट टीवी मे आपको मिल जाएगा जो इसमें भी दिया गया है।

क्‍या इसे लेना चाहिए ?

क्‍या इसे लेना चाहिए ?

लगभग हर ब्रांड के पास UHD टीवी है जिनकी कीमत में जमीन आसमान का अंतर देखने को मिल जाएगा।

अमेज़न बेसिक 55 इंच फायरटीवी एक बजट रेंज का स्‍मार्टटीवी है, 34,999 रु में भले ही आपको 80 या फिर 90 हजार रु के UHD टीवी की क्‍वालिटी न मिले लेकिन अपनी रेंज में इसे बेस्‍ट कहा जा सकता है। एंड्रायड टीवी से अगर आप फायर ओएस दोनो को यूज़ करना बेहद आसान है। स्‍क्रीन के कलर अच्‍छे है लेकिन थोड़े और ब्राइट होते तो बेहतर होता।

ऑडियो

ऑडियो डिपार्टमेंट में कंपनी को थोड़ा काम करने की जरूरत है, नीचे की तरह दो स्‍पीकर पैनल मिल जाएंगे जिनकी ऑडियो क्‍वालिटी आपको ये अहसास दिला देगी कि ये टीवी का ही साउंड है लेकिन अलग से होम थियेटर या फिर साधारण 2.1 या फिर उससे बड़े स्‍पीकर लगाकर वो कमी पूरी की जा सकती है।

मै इस टीवी को बेस्‍ट की रेंज मे इसलिए रख रहा हूं क्‍योंकि 35 हजार रु की रेंज में ऐसे कम ही एंड्रायड या फिर दूसरे ओएस वाले टीवी आपको मिलेंगे जो फायर टीवी जैसा स्‍मूद एक्‍सपीरियंस दे सके अमेज़नबेसिक 4K अल्‍ट्रा HD स्‍मार्ट LED में कलर करेक्‍शन अच्‍छा है साथ ही इसकी बिल्‍ड क्‍वालिटी इस रेंज में काफी अच्‍छी है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
AmazonBasics Launched first televisions in Indi which come in two size variants of 50 and 55 inches. The AmazonBasics Fire TV Edition televisions have 4K HDR LED display panel and you will get a lots of other features. Check Full Review In hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X