क्या आपको भी मिल रहे है व्हाट्सएप पर अमूल के 6000 रुपए के गिफ्ट वाले मैसेज, यहाँ जानें सच्चाई

|

व्हाट्सएप के दो बिलियन से अधिक यूजर्स हैं, इस कारण यह दुनिया का सबसे पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। इसकी लोकप्रियता के कारण हैकर्स भी यूजर्स को WhatsApp के माध्यम से मैलवेयर भेजते रहते हैं और उन्हें शिकार बनाते हैं। व्हाट्सएप पर हर जगह स्कैम और फ्रॉड वाले मैसेज देखने को मिलते ही हैं। यहाँ यूजर्स कई यूजर्स को इन स्कैम में फंसा देते हैं।

 
क्या आपको भी मिल रहे है व्हाट्सएप पर अमूल के 6000 रुपए के गिफ्ट वाले मैसेज, यहाँ जानें सच्चाई

अमूल से 6000 रुपये का गिफ्ट वाला मैसेज है व्हाट्सएप स्कैम

इस प्रकार अभी ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसमें स्कैमर्स व्हाट्सएप पर यूजर्स को अमूल के नाम पर फ्रॉड कर रहे हैं। इसमें कुछ यूजर्स को व्हाट्सएप पर यह मैसेज मिल रहा है कि भारत की प्रसिद्ध डेयरी अमूल अपनी 75वीं वर्षगांठ पर 6000 रुपये का गिफ्ट दे रही है जो कि एक स्पैम है।

रिपोर्टों के अनुसार, यूजर्स को व्हाट्सएप पर इस मैलवेयर वाले मैसेज प्राप्त होने लगे हैं जो उन्हें "6000 रुपये" जीतने का मौका देते हैं और उन्हें एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जा रहा हैं। इंडिया टुडे द्वारा ट्विटर पर स्कैमी मैसेज की यूजर्स की रिपोर्ट देखी गई, जहां यूजर्स ने इन नकली मैसेजों के बारे में शिकायत करना शुरू कर दिया था। इस व्हाट्सएप स्कैम में, दी गई लिंक और वेबसाइट फेक हैं और यह यूजर्स को नकद इनाम प्राप्त करने के झूठे वादे के साथ फंसाने की कोशिश के अलावा और कुछ नहीं है।

रिपोर्ट के अनुसार, इन संदेशों में से एक में एक ऐसी वेबसाइट की लिंक है जो किसी भी तरह से अमूल से संबद्ध नहीं है, जैसे कि Palacefault.top और knowledgeable.xyz - जबकि URL में "अमूल" शब्द है ही नहीं। मजे की बात यह है कि जब इन स्पैम लिंक को ओपन करते हैं तो प्रिव्यू में amuldairy.com दिखाता है इस कारण लोगों को लगता है कि यह आधिकारिक वेबसाइट ही है।

आप भी बचें ऐसे व्हाट्सएप स्कैम से

यदि आपको भी व्हाट्सएप पर ऐसे फ्रॉड वाले मैसेज मिलते हैं, तो आपको उन लिंक पर क्लिक करने से बचना ही सबसे बढ़िया रहेगा अन्यथा मैलवेयर के कारण आपकी व्यक्तिगत जानकारी भी हैकर्स के पास चली जायेगी और ऐसा भी हो सकता है कि आपके खाते से पैसे भी निकाल दिए जाएंगे। इस कारण आपको ऐसे स्पैम लिंक पर क्लिक करने से बचना है और औरों को भी इसके बारे में बताना हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Amul anniversary gift link of free Rs 6,000 on WhatsApp is a scam

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X