टूथब्रशिंग एप रखेगा दांतों के डॉक्टर से दूर

Written By:

रोज सुबह आप बच्चों को ब्रश करने के लिए कह-कह कर थक गए हैं! तो उनके लिए एक नया मोबाइल एप आया है जो ब्रश करने को मजेदार न सिर्फ मजेदार बनाता है, बल्कि दांतों को रोगाणु मुक्त रखने में भी मदद करता है। 'ब्रश डीजे' नाम का यह निशुल्क एप ब्रश करने के लिए दो मिनट के आदर्श समय तक उपभोक्ताओं के उपकरण या क्लाउड से ली गई प्ले लिस्ट से संगीत बजाता है।

पढ़ें: 700 रुपए में खरीद सकते हैं ये 10 फोन

टूथब्रशिंग एप रखेगा दांतों के डॉक्टर से दूर

दो मिनट तक ब्रश करने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही यह उपयोगकर्ताओं को ब्रश करने के बाद थूकने लेकिन कुल्ला न करने, दिन में दो बार ब्रश करने, ब्रश न करने के समय में माउथ फ्रेशनर का प्रयोग करने, दंत चिकित्सक से परामर्श लेने और हर तीन महीने के बाद टूथब्रश बदलने की भी याद दिलाता है।

इंग्लैंड में प्लाईमाउथ यूनिवर्सिटी पेनिन्सुला स्कूल्स ऑफ मेडिसिन एंड डेंटिस्ट्री के मुख्य शोधकर्ता बेन अंडरवुड ने कहा, "हमारा अध्ययन यह साबित करता है कि ब्रश डीजे उपभोक्ताओं के लिए बेहद फायदेमंद है और इसके प्रयोग और उपयोगिता को बढ़ाने के लिए नए शोध की राह खोलता है।"

शोध के अनुसार प्रयोगकर्ताओं में से 70 प्रतिशत ने कहा कि एप के इस्तेमाल के बाद से उन्हें अपने दांत ज्यादा साफ महसूस हुए और 80 प्रतिशत ने कहा कि ब्रश डीजे ने उन्हें अधिक समय तक दांतों की सफाई के लिए प्रोत्साहित किया। शोध समूह ने कहा कि ब्रश डीजे नौजवानों को अपने दांतों की सफाई के लिए ही प्रोत्साहित नहीं करता बल्कि मुंह के स्वास्थ्य संबंधित संदेश और जानकारी देने में भी यह बेहद प्रभावशाली है। ब्रश डीजे को 2011 के अंत में एप्पल एप स्टोर पर उतारा गया।

फरवरी 2015 तक बगैर विज्ञापनों वाले इस मुफ्त एप को 188 देशों में 1,97,000 से अधिक उपकरणों पर डाउनलोड किया गया। किसी भी प्रकार के टूथब्रश पर इसका प्रयोग किया जा सकता है। शोध पत्रिका 'ब्रिटिश डेंटल जर्नल' के ताजा अंक में यह शोध प्रकाशित हुआ है।

Read more about:
English summary
An app that makes brushing teeth fun for youngsters improves dental hygiene of users, reports a new study. This free toothbrush timer app named “Brush DJ” plays music for two minutes – the optimum time for brushing teeth – taken from a playlist or randomly from the user’s own device or cloud.
Please Wait while comments are loading...
मैदान पर लौटते ही बांग्लादेश पर टूटा डिविलियर्स का कहर, 'दोहरा शतक' लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड
मैदान पर लौटते ही बांग्लादेश पर टूटा डिविलियर्स का कहर, 'दोहरा शतक' लगाकर बनाए कई रिकॉर्ड
हरियाणवी सिंगर हर्षिता दहिया का हत्या से पहले का फेसबुक LIVE, सुनिए क्या कहा था उन्होंने...
हरियाणवी सिंगर हर्षिता दहिया का हत्या से पहले का फेसबुक LIVE, सुनिए क्या कहा था उन्होंने...
Opinion Poll

Social Counting