अब समुद्र में डूबे सारे राज बाहर लाएगी ये ऐप

By Agrahi
|

टेक्नोलॉजी का विकास बेहद तेजी से हो रहा है, यह हम केवल स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी को लेकर ही नहीं कह रहे हैं। बल्कि हर क्षेत्र में चाहे कम्युनिकेशन हो, मेडिकल हो या एजुकेशन हर जगह टेक्नोलॉजी ने चीजें पहले से कई ज्यादा आसान बना दी है।

 

इन लेटेस्ट टेक्नोलॉजी स्मार्टफोन की कीमत है 10,000 रु से कमइन लेटेस्ट टेक्नोलॉजी स्मार्टफोन की कीमत है 10,000 रु से कम

अब समुद्र में डूबे सारे राज बाहर लाएगी ये ऐप

अब आप इन ऐप्स को ही देख लीजिए, एक जगह बैठे हुए इन ऐप्स की मदद से आप शॉपिंग से लेकर अपॉइंटमेंट बुक करना, मूवी टिकेट, ट्रेवल के लिए बस, ट्रेन या फ्लाइट टिकेट, यहां तक कि कई तरह की कंप्लेंट आदि भी आप ऐप्स के जरिए कर सकते हैं। ऐसी ही एक शानदार ऐप है जो अब जल्द ही समुद्र से जुड़े कई राज खोलने में मदद करेगी।

एंड्रायड फोन में ऐसे ब्लॉक करें फोन नंबरएंड्रायड फोन में ऐसे ब्लॉक करें फोन नंबर

दरअसल भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (आईएनसीओआईएस) हैदराबाद ने एक मोबाइल एप विकसित किया है जो समुद्र में लोगों के जीवन और संपत्तियों की रक्षा करेगा। सारत नाम का यह टूल कुल 64 तरह की खोई हुई चीजों का पता लगा सकता है। सबसे कमाल की बात यह है कि इनमें चीजों के साथ ही लोग भी शामिल हैं।

लॉन्च हो चुकी है ऐप

लॉन्च हो चुकी है ऐप

इस एप को राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव (एनएमएसएआर) के अध्यक्ष और भारतीय तटरक्षक के महानिदेशक राजेंद्र सिंह ने सोमवार को नई दिल्ली में लॉन्च कर दिया है। यानी अब जल्द ही इस ऐप का इस्तेमाल अन्य लोग भी कर पाएंगे।

पहले जारी हुआ था वेब वर्जन

पहले जारी हुआ था वेब वर्जन

सारत प्रणाली का वेब वर्जन पिछले साल जारी किया गया था। इसे भारतीय तटरक्षक, भारतीय नौसेना और तटीय सुरक्षा पुलिस के खोज अभियान में वक्त बचाने तथा उनके विभिन्न अभियानों के दौरान जिन्दगी बचाने, लोगों को घायल होने से बचाने तथा संपत्तियों की बरबादी को बचाने के लिए लॉन्च किया गया था।

लोगों के साथ ही 64 चीजों का पता लगेगी ऐप
 

लोगों के साथ ही 64 चीजों का पता लगेगी ऐप

यह सारत टूल एक शानदार ऐप होगी, इससे न केवल समुद्र में लापता हुई चीजों जैसे नाव और जहाज का पता चलेगा बल्कि लोगों या भी पता चल सकेगा। समुद्र में खोज के ऑपरेशन आदि में यह ऐप बेहद काम आएगी।

कैसे करेगा काम

कैसे करेगा काम

इस एप पर लोग उस जगह को चिन्हित कर सकते हैं, जहां कोई वस्तु या व्यक्ति आखिरी बार देखा गया था। इसी प्रणाली के इस्तेमाल से भारतीय तटरक्षक के साल 2015 में चेन्नई से उड़ान भरने के बाद गायब हुए डोर्नियर की खोज की गई थी।

जल्द गूगल प्ले स्टोर पर होगी उपलब्ध

जल्द गूगल प्ले स्टोर पर होगी उपलब्ध

यह कमाल की ऐप जल्द ही गूगल प्ले स्टोर में डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगी, फिलहाल इसे गूगल प्ले स्टोर पर नहीं देखा जा सकता है। हालाँकि कि कई रिपोर्ट्स में इसके गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध होने की बात कही गई है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
App to help in search operations at sea is launched. Read more detail in Hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X