जानें सबसे फास्ट Apple A15 बायोनिक प्रोसेसर के बारे में, जो मिलता है iPhone 13 सीरीज में

|

Apple ने आधिकारिक तौर पर iPhone 13 सीरीज के स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं। इस सीरीज में कंपनी ने iPhone 13 Mini, iPhone 13, iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max को लॉन्च किया है। सभी चार मॉडलों में एक कॉमन फीचर यह है कि वे एक ही Apple A15 बायोनिक प्रोसेसर द्वारा संचालित हैं। तो चलिये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से।

 
जानें सबसे फास्ट Apple A15 बायोनिक प्रोसेसर के बारे में, जो मिलता है iPhone 13 सीरीज में

iPhone 13 सीरीज के सभी स्मार्टफोन करेंगे A15 बायोनिक प्रोसेसर पर काम

Apple A14 बायोनिक की तरह, A15 बायोनिक भी (Apple A15 Bionic) 5nm फैब्रिकेशन पर आधारित है और इसे TSMC द्वारा निर्मित किया गया है। A15 बायोनिक में छह-कोर CPU है जिसमें दो हाई परफॉर्मेंस कोर और चार एफ़िसिएंट CPU कोर हैं। इसलिए, हम A15 बायोनिक प्रोसेसर द्वारा संचालित डिवाइसों पर कुछ बेहतरीन सिंगल-कोर और मल्टी-कोर परफॉर्मेंस की उम्मीद कर सकते हैं।

Apple A15 बायोनिक में 15 बिलियन ट्रांजिस्टर हैं और यह प्रति सेकंड 15.8 बिलियन ऑपरेशन करने में सक्षम है। iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max पर A15 बायोनिक के बारे में कहा जाता है कि इसमें 5-कोर GPU है, जिसे अब तक का सबसे पावरफुल मोबाइल GPU कहा जाता है।

जानें सबसे फास्ट Apple A15 बायोनिक प्रोसेसर के बारे में, जो मिलता है iPhone 13 सीरीज में

इसके अलावा Apple ने यह भी पुष्टि की है कि CPU परफॉर्मेंस के मामले में A15 बायोनिक 50 प्रतिशत फास्ट है और GPU परफॉर्मेंस की तुलना में 30 प्रतिशत फास्ट है। हालांकि ज्यादा पावरफुल होने के बावजूद, ऐपल ने आर्चिटेक्चर में कुछ सुधार किए हैं, जहाँ A15 बायोनिक परफॉर्मेंस के मामले में A14 बायोनिक से न केवल बेहतर है, बल्कि यह एक पॉवर-एफ़िसिएंट प्रोसेसर भी है।

इसलिए, iPhone 12 सीरीज की तुलना में टेक दिग्गज iPhone 13 सीरीज पर बेहतर बैटरी लाइफ का दावा कर रहा है। वहीं यदि आप A15 बायोनिक के साथ सबसे किफायती iPhone खरीदना चाहते हैं, तो आपको iPhone 13 मिनी खरीदना चाहिए, जिसकी भारत में अब 128GB वैरिएंट की कीमत 69,900 रुपये है। जबकि आप 46,900 रुपये में iPad Mini 6 को भी खरीद सकते हैं, जिसमें iPhone 13 प्रो और iPhone 13 प्रो मैक्स पर A15 बायोनिक की तरह ही फाइव-कोर GPU है।

 

Apple A15 बायोनिक के कुछ अन्य फीचर

इन ऊपर बताए गए फीचर्स के अलावा A15 बायोनिक एक नए वीडियो एन्कोडर और एक नए वीडियो डिकोडर के साथ आता है। इसके अलावा, यह एक नया डिस्प्ले इंजन पैक करता है, जो iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max पर 120Hz डिस्प्ले को चलाने में हेल्प करेगा। A15 बायोनिक में एक नया ISP है, जिससे iPhone 13 सीरीज के स्मार्टफोन पर ओवर ऑल कैमरा एक्सपीरियंस में इंप्रूव करता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Apple has officially launched the iPhone 13 series of smartphones. One common feature amongst all four models is the fact that they are powered by the same A15 Bionic processor and here is everything you need to know about the same.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X