एपल ने पेश किया आईओएस 8 ऑपरेटिंग सिस्‍टम, मिलेंगे कई नए फीचर

Written By:

एपल ने वर्ल्‍डवाइड डेवलपर कांफ्रेस 2014 के दौरान आईपैड और आईफोन के लिए आईओएस 8 पेश किया है इसके साथ ही डेस्‍कटॉप वर्जन के लिए एक्‍स योसमाइट ऑपरेटिंग सिस्‍टम भी उतारा जो मैक रेंज के नए पीसी में मिलेगा। हालाकि जैसे क्‍यास लगाए जा रहे थे इसके विपरीत एपल ने कोई भी नया हार्डवेयर बाजार में नहीं उतारा।

नए ओएस में कई ऐसे फीचर दिए गए हैं जो गूगल एंड्रायड प्‍लेटफार्म से मुकाबला करने में उसे मदद करेंगे। इसके अलावा एपल ने अपन ऐप स्‍टोर में फिटनेस एप्‍लीकेशन को भी शामिल किया है साथ ही आईक्‍लाउड फोटो लाइब्रेरी, मैसेजिंग ऐप और क्‍विक कीबोर्ड जैसे कई नए फीचर दिए गए हैं।

एपल के नए आईओएस 8 और डेस्‍कटॉप ओएस योसमाइट में दिए गए फीचर

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

एपल ने अपने नए आईओएस 8 और एक्‍स योमाइट ओएस में आईक्‍लाउड ड्राइव पेश की है जो एक क्‍लाउड बेस मैनेजमेंट सिस्‍टम है, ये विंडो 8 में भी रन कर सकती है साथ ही इसमें थर्ड पार्टी एप्‍लीकेशन भी इसमें प्रयोग की जा सकती है। आईक्‍लाड ड्राइव में सेव की गई फाइल्‍स किसी भी डिवाइस में एडिट और सेव की जा सकती हैं। ये बिल्‍कुल ऐसे ही काम करती है जैसे ड्रॉपबॉक्‍स और गूगल ड्राइव और स्‍काई ड्राइव काम करती है। एपल 20 जीबी क्‍लाउड स्‍टोरेज के लिए हर महिने 0.99 डॉलर रकम खर्च करनी पड़ेगी जबकि अगर आपको 200 जीबी क्‍लाउड स्‍टोरेज चाहिए तो इसके लिए 3.99 डॉलर रकम खर्च करनी होगी।

इस बार एपल ने मैसेजिंग एप्‍लीकशन का भी खास ध्‍यान रखा है। नए अपडेट के बाद अब यूजर अपने मैसेज में ऑडियो और वीडियो फाइल भी जोड़ सकेगा। इसके अलावा यूजर अपनी लोकेशन भी शेयर कर सकता है।

एपल के नए अपडेट में दी गई फोटो एप में यूजर को कई नए एडीटिंग टूल मिलेंगे जिनकी मदद से ब्राइटनेस और कांट्रास जैसे फीचरों का प्रयोग किया जा सकता है।

एपल ने नए ओएस में फिटनेस ट्रैकर एप को भी शमिल किया है जिसकी मदद से यूजर अपनी सेहत का पूरा ख्‍याल रख सकता है। ऐप को थर्ड पार्टी एप्‍लीकेशन से भी कनेक्‍ट किया जा सकता

है।

 

एपल ने आईओएस 8 और योसमाइट में सर्च को ज्‍यादा बेहतर करने के लिए बिंग और गूगल सर्च भी जोड़ा है ताकि यूजर को बेहतर सर्च रिजल्‍ट मिल सकें।

एंड्रायड की तरह अब आईओएस डिवाइसेस में नोटिफिकेशन की मदद से आप सीधे अपना जवाब दे सकते हैं। इसके अलावा नोटिफिकेशन सेंटर में थर्ड पार्टी एप्‍लीकेशन भी जोड़ी जा सकती हैं।

नए आईओएस 8 सर्च में आप हर चीज सर्च कर सकते है फिर वो चाहे कॉटेक्‍ट हो या फिर एप्‍लीकेशन।

नए ओएस में क्‍विक टाइप कीबोर्ड दिया गया है जिसमे पहले से सेट किए हुए कई शब्‍द दिए गए हैं। इसी तरह का कीबोर्ड विंडो 8.1 में भी दिया गया है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
काम की खबर: इस कोड से कराएं Jio रिचार्ज, 76 रुपए हो जाएंगे वापस
काम की खबर: इस कोड से कराएं Jio रिचार्ज, 76 रुपए हो जाएंगे वापस
TRICK: ऐसे चुपके से जानें किसी की भी कॉल डीटेल्स और मैसेज
TRICK: ऐसे चुपके से जानें किसी की भी कॉल डीटेल्स और मैसेज
Opinion Poll

Social Counting