क्‍या हुआ जब 30 साल का हुआ एप्‍पल का मैक

Posted By:

मोबाइल की दुनिया की एक क्रांतिकारी परिवर्तन लाने वाली एप्‍पल का मैक आज 30 साल का हो गया है। मैक यानी एप्‍पल कंप्‍यूटर जिसने 30 साल पहले पीसी की दुनियां में कदम रखा था। ये एप्‍पल का पहला ऐसा पीसी भी था जिसमें माउस का प्रयोग किया गया था। उस समय एप्‍पल ने लोगों को एक ऐसा तोहफा दिया था जिससे वे भविष्‍य की कल्‍पनाओं को एक नया रूप दे सकते थे। उस समय पीसी बाजार में बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट सबसे बड़ी पीसी कंपनी थी जिसे एप्‍पल के मैक से कड़ी टक्‍कर मिल रही थी। 24 जनवरी 1984 को आज ही के दिन एप्‍पल ने अपना पहला Macintosh 128K लांच किया था उस समय इसकी कीमत $2,495 थी यानी भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 156399 रुपए के करीब थी।

पढ़ें: एप्‍पल आईफोन 6 की कांसेप्‍ट डिजाइन के साथ जानें इसमें दिए गए फीचरों के बारे में

ये स्‍टीव जॉब्‍स की दूरदर्शिता और मजबूत इरादों का ही कमाल था कि उन्‍होंने माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनी के सामने एक ऐसा प्रोडेक्‍ट ला कर खड़ा कर दिया था जो उन्‍हें कड़ी टक्‍कर दे रहा था। मैक में फोटो एडिट करने के अलावा अच्‍छा ग्राफिकल सपोर्ट दिया गया था जो लोगों को पहली बार मिल रहा था। जिस समय मैक को मार्केट में लांच किया गया था उस समय स्‍टीव जॉब्‍स की उम्र केसल 27 साल थी, एप्‍पल ने मैक के लिए 1984 में एक प्रचार भी बनवाया था जिसमें कंपनी ने अच्‍छी खासी रकम खर्च की थी।

पढ़ें: इन 8 तरीकों से एप्‍पल को हरा सकता है गूगल

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

एप्‍पल ने अपना पहला मैकेनटॉश पीसी 1984 में लांच किया था जिसमें 9 इंच की स्‍क्रीन दी गई है जो आज के आईपैड एयर से भी छोटी है। उस समय इसकी कीमत $2,495 थी, इसमें पहली बार ग्राफिकल सपोर्ट दिया गया है।

मैकेनटॉश के दूसरे वर्जन को ज्‍यादा मैमोरी के साथ उतारा गया लेकिन देखने में ये अपने पिछले मॉडल की तरह की था कुछ लोग इसे फैट मैक के नाम से भी जानते हैं।

मैकेनटॉशन का ये हाई इंड मॉडल था जिसकी कीमत 3,995 डॉलर थी इसमें 512 केबी रैम दी गई जिसे अपग्रेड किया जा सकता था।

पहली बार एप्‍पल ने अपने मैकेंटॉश की कीमत में इतनी कम की थी मैकेंटॉश क्‍लासिक को 999 डॉलर में लांच किया गया था इसमें 4 जीबी रैम दी गई थी और साथ ही इसका साइज काफी कॉम्‍पैक्‍ट था।

ये एप्‍पल की पहली टीवी थी जिसमें कंप्‍यूटर का फीचर भी था इसे यूजर टीवी के साथ पीसी की तरह प्रयोग कर सकता था। इसके लिए यूजर को एक बटन की मदद से टीवी और पीसी मोड सलेक्‍ट करना होता था।

पहली बार एप्‍पल ने पीसी जी 3 प्रोसेसर से लैस मैकेंनटॉश मॉडल लांच किया था। इसका साइज कॉफी कॉम्‍पैक्‍ट था ये एप्‍पल के एक्‍स ओएस पर रन करता था।

एप्‍पल मैक की जी 4 सीरीज पीसी दुनिया की सबसे बेहतरीन डिजाइन पीसी थे इसे सर जॉनेथन ईव ने डिजा़यन किया था।

आईमैक जी 4 आईमैक के सेकेंड जनरेशन पीसी थे, इनका आकार अंडे की तरह था जिसमें एक फ्लैट एलसीडी स्‍क्रीन लगी हुई थी।

आईमैक जी 4 के बाद ई मैक बाजार में आए ये खासतौर से एजुकेशनल परपज़ के लिए लांच किए गए थे इसीलिए इनका नाम ई मैक रखा गया था। लेकिन उस समय एलसीडी स्‍क्रीन की कीमत काफी ज्‍यादा हुआ करती थी जिसकी वजह से ईमैक की कीमत काफी ज्‍यादा थी। जबकि उस समय बाजार में सस्‍ते दामों के पीसी आ चुके थे।

2005 में एप्‍पल ने मैक मिनी डेस्‍कटॉप पीसी लांच किया जो साइज में काफी कॉम्‍पैक्‍ट था। ये एप्‍पल का पहला पीसी था जिसमें कीबोर्ड माउस और डिस्‍प्‍ले नहीं दिया गया था क्‍योंकि मैक मिनी को किसी भी स्‍क्रीन से कनेक्‍ट किया जा सकता था।

2006 में स्‍टीव जॉब्‍स ने इंटेल आईमैक पीसी लांच किए जिसमें इंटल चिप का प्रयोग किया गया था इसके अलावा एप्‍पल ने इसकी डिजाइन भी दूसरे पीसी मॉडलों के मुकाबले काफी बदलाव किए थे।

एप्‍पल के अभी तक लांच किए गए सभी प्रोडेक्‍ट्स में से मैक प्रो सबसे पॉवरफुल पीसी थे। इसमें एल्‍यूमीनियम केस का प्रयोग किया गया था साथ ही इसका डिजाइन काफी कॉम्‍पैक्‍ट था। इसमें पॉवरफुल ग्राफिकल सपोर्ट दिया गया था।

2007 में एप्‍पल ने अपना मीडिया प्‍लेयर लांच किया जिसमें यूजर अपने पीसी में फिल्‍मों के साथ टेलिविजन शो देख सकता था।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

पढ़ें: नोकिया की स्‍मार्टवॉच जो उड़ा देगी आपके होश

आज एप्‍पल के मैक को पूरे 30 साल हो चुके है इस मौके पर एप्‍पल ने अपने सभी कर्मचारियों को एक खास टी-शर्ट दी है। एप्‍पल ने इस मौके पर एक वीडियो भी जारी किया है जिसे एक ही समय पर दुनिया की 15 अलग-अलग लोकेशन पर फिल्‍माया गया है इस वीडियो की सबसे खास बात है इसे आईफोन 5 एस से फिल्‍माया गया है। एप्‍पल ने इस वीडियो को सोमवार के दिन जारी किया। आईए एक नजर डालते हैं एप्‍पल के मैक सफर पर।

<center><iframe width="100%" height="360" src="//www.youtube.com/embed/zJahlKPCL9g?feature=player_embedded" frameborder="0" allowfullscreen></iframe></center>

Please Wait while comments are loading...
VIDEO: हिंदू महासभा नेता ने दी पीएम मोदी को सत्ता से हटाने की खुली चुनौती
VIDEO: हिंदू महासभा नेता ने दी पीएम मोदी को सत्ता से हटाने की खुली चुनौती
  कुलदीप यादव ने भारत को 26 साल बाद ODI में दिलाई हैट्रिक
कुलदीप यादव ने भारत को 26 साल बाद ODI में दिलाई हैट्रिक
Opinion Poll

Social Counting