#WWDC 2017- iOS 11 समेत ऐपल ने लॉन्च किए 6 नए प्रॉडक्ट

Written By:

ऐपल की वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2017 सोमवार से शुरू हो चुकी है। ये इवेंट कैलिफोर्निया की सेन जोस सिटी 9 जून तक चलेगा। कंपनी ने सोमवार देर रात कुल 6 अनॉउसमेंट किए। इनमें iPad Pro टैब, iOS 11 ऑपरेटिंग सिस्टम, HomePod म्यूजिक प्लेयर, नया ऐप स्टोर, एडवांस डेस्कटॉप iMAC और MacBook लैपटॉप की रीलांचिंग पर सबकी नजरे रहीं।

 #WWDC 2017- iOS 11 समेत ऐपल ने लॉन्च किए 6 नए प्रॉडक्ट

इस मौके पर ऐपल के सीईओ टिम कुक ने ऐपल को एक ताकत बताया और कहा कि वह पिछले 15 सालों से यहां आ रहे हैं। इस इवेंट में हर उम्र का इंसान शामिल होता है, जो इसकी सफलता बताता है। लोगों को इस इवेंट में कंपनी की तरफ से नई अनाउंसमेंट का इंतजार रहता है। कुक ने एंड्राइड की टेक्नोलॉजी पर चुटकी भी ली और कहा कि हम उनसे कई गुना एडवांस और फास्ट हैं। ऐपल की तरफ से लॉन्च किए गए नए प्रॉडक्ट। 

iOS 11- ऐपल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 11 लाने की ऑफिशियल घोषणा की। इसे पहले से बेहतर बताया गया है। इसमें ऐप ड्रॉवर नाम का नया फंक्शन दिया गया है, जिससे यूजर किसी भी ऐप को क्विक एक्सेस कर सकता है। इसे iCloud के साथ इंटीग्रेट किया गया है। साथ ही सीरी प्लेटफार्म में नई विजुअल इंटरफेस जोड़ी गई जिसमें ट्रांसलेशन का भी नया फीचर है।

iPad Pro- कंपनी ने यूजर्स के लंबे इंतजार के बाद iPad का सबसे एडवांस Pro लॉन्च किया है। 64, 256 और 512 GB मेमोरी वाले ये iPad अब तक के सबसे फास्टेस्ट और एडवांस फीचर्स वाले हैं। इनकी कीमत 649 डॉलर से लेकर 1099 डॉलर के बीच है। iPad Pro की 10.5 इंच और 12.9 इंच साइज में आज से प्री-बुकिंग भी शुरू हो गई और डिलीवरी अगले हफ्ते से होने लगेगी। 10.5 इंच वाले 64 GBवर्जन की कीमत 42 हजार रुपए और 12.9 इंच 64 GBवर्जन की कीमत करीब 52 हजार रुपए है। 10.5 इंच के डिस्प्ले वाले नए iPad Pro में वही कैमरा है जो iPhone7 में दिया गया है।

 #WWDC 2017- iOS 11 समेत ऐपल ने लॉन्च किए 6 नए प्रॉडक्ट
 

HomePod- ऐपल ने HomePod को लॉन्च किया है। ये 7 इंच का होम म्यूजिक प्लेयर है, जिसमें 4 इंच का वूफर दिया है। इसमें एप्पल की सबसे पावरफुल कही जाने वाली A8 चिप का सपोर्ट है और ये 3D मेश फैब्रिक से कवर्ड है। इसकी खासियत है कि इसे आप कमरे में कहीं भी रख दें। यह स्पीकर की लोकेशन के हिसाब से अपने आप साउंड को एडजस्ट कर देगा।

iMac और MacBook- नए और बेहतर डिस्प्ले के साथ iMacs को लाने की घोषणा की गई। iMac का Pro वर्जन सबसे एडवांस 18-कोर जीनॉन प्रोसेस के साथ आएगी। इसे हार्डकोर ग्राफिक प्रोफेशनल्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसकी कीमत सवा तीन लाख रुपए से ज्यादा होगी और इस साल दिसंबर से मिलने लगेगी। बताया गया कि ये ऐपल का अब तक का सबसे पॉवरफुल Mac कम्प्यूटर है। MacBook इंटेल के सबसे लेटेस्ट 'Kaby Lake' प्रोसेसर के सपोर्ट वाली है। इसकी बुकिंग और शिपिंग भी शुरू हो चुकी है। ग्रे फिनिश के साथ ये भी एप्पल की iMac सीरीज का सबसे पॉवरफुल लैपटॉप है।

App Store- बिल्कुल नए ऐप स्टोर की झलक दिखाते हुए टीम ऐपल ने बताया कि इसमें Apps टैब सारे ऐप्स दिखाएगा जबकि Today नाम यूजर का वेलकम करेगा। इसके अलावा Games टैब भी दिया गया है, जिससे पसंदीदा गेम्स सर्च करने में आसानी होगी।

Apple वॉच- नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ सीरी को ज्यादा प्रोएक्टिव बनाया गया है। इसे ऐपल वॉच में यूज करते हुए नए डिजाइन के साथ वर्चुअल असिस्टेंट दिया गया है। ऐपल वॉच और बाकी वियरेबल डिवाइसेज के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा। इसे वॉच OS-4 कहा जाएगा। ऐपल की नई डिजाइन वाच अब डिज़नी कैरेक्ट मिकी और मिनी के साथ भी मिलेगी।



Read more about:
English summary
Apple has announced a range of new hardware products and software features at its annual developers' conference. apple ceo tim said apple is nnow a power.
Please Wait while comments are loading...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
Opinion Poll

Social Counting