गुड न्यूज़! USB-C चार्जर के साथ आएगा iPhone 15, कंपनी ने किया कन्फर्म; जानें फीचर्स

|
गुड न्यूज़! USB-C चार्जर के साथ आएगा iPhone 15

Apple ने आखिरकार खुलासा किया है कि iPhone 15 सीरीज को पारंपरिक लाइटनिंग पोर्ट के बजाय USB टाइप-C पोर्ट के साथ लॉन्च किया जाएगा। यह अनैच्छिक खुलासा एक लाइव इवेंट के दौरान किया गया था, जहां दुनिया भर में मार्केटिंग के ऐप्पल के उपाध्यक्ष Greg Joswiak एक प्रतिभागी थे।

 

इस वजह से लेना पड़ा फैसला

यह अमेरिकी टेक दिग्गज के लिए एक बड़ा कदम है, जिसने पिछले 10 वर्षों से एक मालिकाना लाइटनिंग पोर्ट (Lightning port) का इस्तेमाल किया है। कंपनी ने यूएसबी टाइप-सी के साथ कुछ प्रोडक्ट पेश किए हैं लेकिन इसका सबसे लोकप्रिय प्रोडक्ट, आईफोन, अभी भी लाइटनिंग पोर्ट का इस्तेमाल करता है। पुष्टि सभी गैजेट्स में एक मानकीकृत चार्जिंग पोर्ट (standardized charging port across all devices.) पर यूरोपीय संघ के फैसले के बाद आती है।

iPhone 15 में मिलेगा USB टाइप-C पोर्ट

WSJ टेक इवेंट के दौरान, Apple के Joswiak ने अफसोस के साथ घोषणा की कि कंपनी को अपने भविष्य के iPhones के लिए USB टाइप-C पोर्ट को अपनाने की दिशा में आगे बढ़ना होगा। यूरोपीय संघ ने अपने नए नियम के लिए 2024 की समय सीमा की पेशकश की है। हालांकि, Apple अगले साल iPhone 15 को USB टाइप-C पोर्ट के साथ पेश करेगा। कंपनी अभी भी अपने फोन पर टाइप-सी पोर्ट का टेस्टिंग कर रही है।

iPhone 15 सीरीज स्पेसिफिकेशन्स

ट्रेंड फोर्स की एक अन्य रिपोर्ट ने अपने नए फोन में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के इस्तेमाल की पुष्टि की है। पोर्ट के अलावा, रिपोर्ट डिवाइस की अन्य फीचर्स के बारे में कुछ जानकारी भी दी है। Apple अपने लाइन-अप में चार डिवाइस पेश करना जारी रखेगा।

 

ऐप्पल प्रो मॉडल को गैर-प्रो वेरिएंट से अलग करने के लिए दो-प्रोसेसर रणनीति पर भी टिकेगा। गैर-प्रो iPhone मॉडल में A16 बायोनिक चिप होने की सबसे अधिक संभावना है और नए प्रो मॉडल को एडवांस A17 बायोनिक चिपसेट मिल सकता है।

गुड न्यूज़! USB-C चार्जर के साथ आएगा iPhone 15

iPhone 15 के फीचर्स

रिपोर्ट यह भी बताती है कि ऐप्पल प्रो मॉडल पर रैम बढ़ा देगा। IPhone 15 प्रो मॉडल इस साल के प्रो iPhones पर 6GB से ऊपर 8GB रैम के साथ आएंगे। डिवाइस को A16 बायोनिक चिपसेट के परफॉरमेंस से मेल खाने के लिए अपग्रेड की आवश्यकता होगी।

Apple इन-हाउस 5G मॉडम पर भी काम कर रहा है लेकिन iPhone 15 सीरीज में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसे वर्ष 2024 में लॉन्च होने वाले बाद के मॉडल के लिए अपनाया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, iPhone 15 सीरीज क्वालकॉम मॉडेम का उपयोग करना जारी रखेगी।

iPhone 14 सीरीज की मांग में हुई है कमी

रिपोर्ट में iPhone 14 मॉडल, विशेष रूप से नए iPhone 14 Plus की मांग में कमी पर भी प्रकाश डाला गया है। दूसरी ओर, अधिक महंगे प्रो मॉडल में कैमरा सेटअप सहित उनके अधिक बेहतर स्पेक्स के कारण अधिक मांग देखी जा रही है। ट्रेंड फोर्स की रिपोर्ट के मुताबिक प्रो मॉडल्स का प्रोडक्शन रेशियो 50 फीसदी से बढ़ाकर 60 फीसदी कर दिया गया है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Apple iPhone 15 to come with USB C port.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X