इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने के बाद महंगे हुए ऐपल आईफोन, ये होगी नई कीमत

Written By:
What is new in OnePlus 5t star wars edition? (Hindi)

भारत सरकार ने गुरुवार को स्मार्टफोन समेत कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज पर सीमाकर यानी इंपोर्ट टैक्स को 10 परसेंट से बढ़ाकर 15 परसेंट कर दिया है। वित्त मंत्रालय के अधीन राजस्व विभाग ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि दूसरे देशों से आयात किए जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जिनमें मोबाइल फोन, वीडियो कैमरा, टीवी, गीजर, मोबाइल प्रोजेक्टर, वाटर हीटर जैसे डिवाइस शामिल हैं पर आयात कर बढ़ाया जाएगा। इसके बाद ऐपल ने भी SE के अलावा अपने सभी स्मार्टफोन की कीमतें बढ़ा दी हैं।

इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने के बाद महंगे हुए ऐपल आईफोन, ये होगी नई कीमत

गुरुवार को सरकार की तरफ से जानकारी आई, जिसमें विदेशों से आयात की जाने वाली वस्तुओं पर टैक्स बढ़ाया जाएगा। इंडियन सेल्यूलर एसोसिएशन के नेशनल प्रेसिडेंट और फाउंडर पंकज महिन्द्रू ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि "भारतीय मोबाइल फोन इंडस्ट्री वैश्विक प्रतिस्पर्धा की दिशा में आगे बढ़ रहा है। लॉन्ग टर्म प्रोटेक्शन की जगह शॉर्ट टर्म अयोग्यता जरूरी है। हाल ही में भारत में आयात की जा रही वस्तुओं की दर में बढ़ोत्तरी खासकर फीचर फोन में सरकार द्वारा बढ़ाए गए इंपोर्ट टैक्स के लिए जिम्मेदार है।"

इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने के बाद महंगे हुए ऐपल आईफोन, ये होगी नई कीमत

40MP कैमरे के साथ Huawei P11 MWC 2018 में हो सकता है लॉन्च

सरकार की तरफ से इंपोर्ट टैक्स बढ़ने के बाद ऐपल ने लेटेस्ट जनरेशन के आईफोन x और आईफोन 8 से लेकर आईफोन 6 तक कीमतें बढ़ा दी हैं। आईफोन x के 256 जीबी वेरिएंट की कीमत 1,02000 थी, जो अब 1,5720 हो गई है। वहीं आईफोन x के 64जीबी वेरिएंट की कीमत पहले 89000 रुपए थी, जो अब 92430 रुपए है।

मोबाइल नंबर से आधार लिंक है या नहीं, ऐसे करें पता

आईफोन 8 प्लस की बात करें, तो इस फोन के256 जीबी वेरिएंट की कीमत 86000 रुपए थी, जो अब 88,750 रुपए है। इसके 64जीबी वेरिएंट की कीमत पहले 64000 रुपए थी, जो अब 66120 रुपए हो गई है। आईफोन 8 के 256जीबी वेरिएंट का प्राइस पहले 77000 रुपए था, जिसे अब 79420 रुपए में खरीदा जा सकेगा। आईफोन 8 के 64जीबी वेरिएंट की कीमत टैक्स की दर बढ़ने के बाद 66120 हो गई है, जबकि पहले इसकी कीमत सिर्फ 64000 रुपए थी।

English summary
Apple iPhone prices increased marginally after customs hike. More detail in hindi.
Please Wait while comments are loading...
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
पटरी से उतरी गोंडवाना एक्सप्रेस, कोई हताहत नहीं
दिल्ली के  बवाना में आग लगने के बाद भाजपा-आप के बीच राजनीतिक जंग
दिल्ली के बवाना में आग लगने के बाद भाजपा-आप के बीच राजनीतिक जंग
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot