Subscribe to Gizbot

वीडियो : एक मास्क ने फेल किया iPhone X का फेस आईडी लॉक

Written By:

ऐपल iPhone X में कई हाईलाइटेड फीचर्स हैं, जिनमें OLED डिस्प्ले, ट्रूडेप्थ कैमरा जैसे कई अन्य शामिल हैं। आईफोन एक्स में एक नई टेक्नोलॉजी दी गई है, यह है फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी, जिसे टच आईडी नहीं बल्कि Face ID कहा जाता है।

ऐपल आईफोन लॉन्च होने के बाद कई खबरें आई जिनमें कहा गया कि ऐप्ले इसी टेक्नोलॉजी को अपने आने वाले स्मार्टफोन पर भी दे सकता है, जिन्हें कंपनी अगले साल लॉन्च करेगी। हालांकि फोन के इस नए फेस आईडी टेक्नोलॉजी के फेल होने की भी कई खबरें आ रही हैं। कहा जा रहा है कि यह टेक्नोलॉजी उतनी सिक्योर नहीं है जितना कंपनी का कहना है।

आज से फ्लिप्कार्ट पर 999 रु में खरीदें रेड्मी नोट 4, लिमिटेड है ये स्पेशल ऑफर

Bkav नाम की एक सिक्योरिटी फर्म ने इस टेक्नोलॉजी को फेल कर दिया है, जिससे अब यह साबित हो गया है कि यह सिक्योरिटी आपके डिवाइस को प्रोटेक्ट करने में पूरी तरह कामयाब नहीं होती है।

आज लॉन्च हो रहा है बेस्ट कैमरा फोन Moto X4, यहाँ देखें लाइव

Bkav ने इस Face ID टेक्नोलॉजी को एक मास्क की से गलत साबित किया है। फोनएरीना की एक रिपोर्ट में यह बताया गया है। ऐपल के अनुसार फेस आईडी एक बेहद ही सिक्योर टेक्नोलॉजी है और इसे एक्सेस कर पाना नामुमकिन है। कंपनी ने लॉन्च के वक़्त यह कहा था, कि लाखों में कोई एक इस टेक्नोलॉजी को पास कर आपके फोन का एक्सेस पा सकता है।

आपके इशारे पर गूगल असिस्टेंट अपने आप भेजेगा व्हाट्सऐप मैसेज

Bkav का कहना है कि उन्होंने एक फेक मास्क तैयार किया था, जिसे अलग अलग तरह के मटेरियल से चेहरे के अलग अलग भाग के लिए बनाया गया था। इस मास्क को 3D प्रिंटिंग और मेक अप और 2D इमेज को मर्ज कर तैयार किया है। इसके अलावा, गालों पर एक स्पेशल प्रोसेस की गई थी, Face ID टेक्नोलॉजी को इसी से झांसा दिया गया था।

इस पूरे मास्क को बनाने में करीब $150 का खर्च हुआ है। इसी से जुड़ा एक वीडियो भी यहां दिया गया है।

English summary
Apple has been very confident and excited for its face id lock on iPhone X. Now, Watch how Apple iPhone X Face ID bypassed with a mask.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot