Apple Watch Series 6, Apple Watch SE, iPad समेत कई नए डिवाइस हुए लॉन्च

|

Apple कंपनी का लॉन्च इवेंट भारतीय समयनुसार 10:30 बजे से शुरू हुआ और कंपनी ने कुछ खास डिवाइस को आज लॉन्च भी किया। हम इन सभी डिवाइस के फीचर्स और स्पेसफिकेशंस के बारे में तो आपको बताएंगे कि फिलहाल हम आपको आज लॉन्च हो चुके इन डिवाइसों की ब्रिफ डीटेल्स दे रहें हैं।

Apple Watch Series 6, Apple Watch SE, iPad समेत कई नए डिवाइस हुए लॉन्च

 

Apple Watch Series 6 हुआ लॉन्च

Apple कंपनी ने आज लॉन्च इवेंट में सबसे पहले Apple Watch Series 6 को लॉन्च किया। हमने आपको इस डिवाइस के लॉन्च होने की संभावना के बारे में बताया भी था। अब इसे लॉन्च कर दिया गया है। इस डिवाइस में वैसे तो काफी सारे खास फीचर्स दिए गए हैं लेकिन इसकी सबसे खास बात है कि ये आपके शरीर के ब्लड ऑक्सीजन को भी नाप सकता है।

एप्पल का ये नया वॉच कभी भी कहीं भी आपके कलाई से आपके ब्लड प्रेशर को नाप सकता है। इसका मतलब है कि अब बीपी यानि ब्लड प्रेशर नापने के लिए आपको किसी डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा और ना ही इसके लिए एक अलग डिवाइस खरीदकर घर में रखने की जरूरत होगी, क्योंकि ये काम अब आपके कलाई में पहनी हुई घड़ी ही कर देगी।

आपको बता दें कि ये पहली बार है कि एप्पल कंपनी ने अपने प्रॉडक्ट को रेड कलर के वेरिएंट के साथ कुछ अलग कलर्स में लॉन्च किया है। इस घड़ी के फीचर्स की बात करें तो हमेशा की तरह एप्पल का नया प्रॉडक्ट पुराने प्रॉडक्ट की तुलना में काफी बेहतर है। इसमें कंपनी ने GMT, Countdown, memoji face जैसे कई खास चीजों के साथ आता है। इसमें कंपनी ने 10 स्पोर्ट्स मोड भी दिए हैं। एप्पल कंपनी का ये नया वॉच एक फैमिली सेट के साथ आता है, इसके जरिए आप अपने बच्चों के एप्पल वॉच को अपने आईफोन से सेट कप पाएंगे।

Apple Watch SE भी हुआ लॉन्च

एप्पल कंपनी अपने इस डिवाइस को भी आज इवेंट में लॉन्च किया है। इस डिवाइस का नाम Apple Watch SE है। ये हमेशा कनेक्टेड रहने के लिए, फिट रहने के लिए और हेल्दी रहने के लिए सभी खास फीचर्स के साथ आता है। इसमें एप्पल वॉच 5 सीरीज के चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। इसमें फैमिली सेटअप समेत सभी खास फीचर्स दिए गए हैं। Watch Series SE एसई नए वॉच सीरीज़ 6 की तरह वॉचओएस सॉफ्टवेयर पर चलता है।

 

इसकी अमेरिकन और भारतीय कीमत

Apple वॉच SE को 279 डॉलर में लॉन्च किया गया है। नई Apple वॉच सीरीज़ 6 की कीमत 399 डॉलर रखी गई है। भारत में इन दोनों की कीमत की बात करें तो कंपनी ने Apple Watch Series 6 (GPS) की कीमत 40,900 रुपए से शुरू होगी। वहीं Apple Watch Series 6 (GPS + Cellular) की कीमत 49,900 रुपए से शुरू होगी।

Apple Watch SE (GPS) की कीमत 29,900 रुपए से शुरू होगी और वहीं Apple Watch SE (GPS + Cellular) की कीमत 33,900 रुपए से शुरू होगी।

Apple Fitness+ एप्पल की एक नई सर्विस

Apple Fitness+ Apple वॉच के लिए एक नई सेवा है जो आपको अधिक सक्रिय रहने, और वर्कआउट सेशन में भाग लेने के लिए इंसपायर करेगा। फिटनेस + में योगा जैसे कई वर्कआउट मोड शामिल हैं। इसके अलावा भी इसमें बहुत सारे ऐसे मोड हैं जो आपको बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करेंगे। आप अपने एप्पल म्यूजिक ट्रैक को फिटनेस + पर भी सेव रख पाएंगे। Apple Fitness+ को 9.99 डॉलर प्रति महीने और 79.99 डॉलर प्रति वर्ष की रेट पर लॉन्च किया गया है। नए एप्पल वॉच को खरीदने वाले यूज़र्स को Apple Fitness+ का तीन महीने का सब्सक्रिप्शन मुफ्त मिलेगा।

Apple One सर्विस भी लॉन्च

Apple One एक ऐसी सर्विस है जिसमें आपको एप्पल की सभी सब्सक्रिप्शन वाली सर्विस एक जगह पर मिल जाएगी और सभी सर्विस का अलग-अलग सब्सक्रिप्शन चार्ज देने की बजाय यूज़र्स को सिर्फ एक एप्पल वन का सब्सक्रिप्शन चार्ज ही देना होगा।

Apple One की अमेरिकन कीमत

इस सर्विस की अमेरिकन कीमत की बात करें तो पर्सनल पैक 14.95 डॉलर प्रति महीने में उपलब्ध है, जिसमें Apple Music, Apple TV+, Apple Arcade और 50 जीबी तक आई क्लाउड स्टोरेज भी मिलेगा। वहीं इसके फैमिली पैक की बात करें तो उसकी अमेरिकन कीमत 19.95 डॉलर प्रति महीना है। इस कीमत में यूज़र्स को Apple Music, Apple TV+, Apple Arcade के साथ 200 जीबी तक आई क्लाउड स्टोरेज की सुविधा मिलती है। इसके अलावा प्रीमियम पैक की अमेरिकन कीमत 29.95 डॉलर प्रति महीना है।

Apple One की भारतीय कीमत

Apple One के पर्सनल सब्सक्रिप्शन की कीमत 195 रुपए प्रति महीना है और इस कीमत में यूज़र्स को Apple Music, Apple TV+, Apple Arcade और 50 जीबी तक आई क्लाउड स्टोरेज भी मिलेगा। वहीं इसके फैमिली पैक की बात करें तो उसकी कीमत 365 रुपए प्रति महीना है। इस कीमत में यूज़र्स को Apple Music, Apple TV+, Apple Arcade के साथ 200 जीबी तक आई क्लाउड स्टोरेज की सुविधा मिलती है।

iPad 4 भी हुआ लॉन्च

एप्पल कंपनी ने अपने इस इवेंट में iPad 4 को भी लॉन्च किया है। आपको बता दें कि ये 8th Generation का आईपैड है। इसकी सबसे खास बात ये है कि ये किसी भी एंड्रॉयड टैब के मुकाबले 3 गुना ज्यादा फास्ट है। इसकी बैटरी के लिए भी कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज करने पर कम से कम दिनभर का बैकअप देगी। इसमें A12 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। इसे पेंसिल रेटिना डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। इसकी कीमत 399 डॉलर है लेकिन छात्रों के लिए इसे 299 डॉलर में ही बेचा जाएगा। इस आईपैड को आज से ही आर्डर कर सकते हैं और इसे आने वाले शुक्रवार को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

iPad Air भी हुआ लॉन्च

ये एक नया और दूसरा आईपैड है। इसे भी कंपनी ने आज ही लॉन्च किया है। इसमें A14 Bionic चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। एप्पल कंपनी ने दावा किया है कि इस आईपैड में ग्राफिक्स पर्फोमेंस 30-40 प्रतिशत बेहतर हो जाएगी। ये आईपैड TouchID के साथ आता है। इसे 5 कलर वेरिएंट में पेश किया गया है। ये टाइप सी पोर्ट को सपोर्ट करने वाला है और इसमें कंपनी ने 12 मेगापिक्सल का एक बैक कैमरा और 7 मेगापिक्सल का एक फ्रंट कैमरा दिया है। इसके अलावा इसमें एक मैजिक कीबोर्ड भी दिया गया है। इसकी अमेरिकन कीमत 599 डॉलर है।

iPad Air की भारतीय कीमत

इस फोन की भारतीय कीमत की बात करें तो कंपनी ने इसके वाईफाई मॉडल की कीमत 54,900 रुपए रखी है। वहीं Wifi + Cellular मॉडल की कीमत 66,900 रुपए है। इसमें 64 जीबी और 256 जीबी का दो कॉन्फ्रिगेशन दिया गया है। इस आईपैड के साथ भी कंपनी ने एक एप्पल पेंसिल (2nd Generation) की कीमत 10,900 रुपए है। मैजिक कीबोर्ड को कंपनी अलग से बेच रही है, जिसकी कीमत 27,900 रुपए हैै। इसके अलावा स्मार्ट कीबोर्ड फोलियो की कीमत 15,900 रुपए है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
The launch event of Apple company started at 10:30 pm Indian time and the company also launched some special devices today. We will tell you about the features and specifications of all these devices that at the moment we are giving you the detailed details of these devices launched today.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X