आईफोन-आईपैड और वॉच हुए लॉन्च, पढ़ें पूरी खबर

|

ऐपल के फैन्स के लिए आज की शाम वाकई बहुत बड़ी रही है क्योंकि पिछले काफी समय से iPhone13 के स्मार्टफोन के लॉन्च की अफवाहें ही उड़ रही थी। लेकिन अब Apple ने आधिकारिक रूप से आईफोन 13 को लॉन्च कर दिया है। इसके अलावा टेक दिग्गज ने कई और भी प्रोडक्ट को लॉन्च किया है जिसका इंतजार लोगों को काफी समय से था। तो आइए विस्तार से Apple के इस मेगा इवेंट 2021 के बारे में बात करते हैं।

 
आईफोन-आईपैड और वॉच हुए लॉन्च, पढ़ें पूरी खबर

ऐपल ने लॉन्च किए नए iPhone 13 सीरीज में 4 मॉडल, iPad और वॉच

ऐपल की इस मेगा इवेंट में आईफोन ही नहीं बल्कि आइपैड और वॉच को भी लॉन्च गया है। आइये सब के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ऐपल ने नए iPad को लॉन्च किया गया

ऐपल के सीईओ टिम कुक ने iPad के साथ लॉन्च इवेंट की शुरूआत की। नया Apple iPad A13 बायोनिक चिपसेट के साथ आता है, जो पहले से कहीं अधिक पावरफुल है। यह iPadOS 15, 12MP अल्ट्रा वाइड कैमरा, Apple पेंसिल के लिए सपोर्ट, मल्टीटास्किंग कंट्रोल, क्विक नोट्स आदि के साथ पैक किया गया है। जबकि इसकी कीमत $329 है और छात्र इसे $299 में खरीद सकेंगे। इसे आज ही ऑर्डर किया जा सकता है, और शिपिंग अगले सप्ताह शुरू होगी।

आईफोन-आईपैड और वॉच हुए लॉन्च, पढ़ें पूरी खबर

ऐपल ने iPad Mini को भी किया लॉन्च

आईपैड मिनी को स्लिमर डिज़ाइन के साथ लॉन्च किया गया और यह नए कलर ऑप्शन - पर्पल, ब्लैक, व्हाइट में आएगा। कुछ प्रमुख स्पेसिफिकेशन में लिक्विड रेटिना डिस्प्ले, एज टू एज स्क्रीन, टच आईडी, USB C पोर्ट, 5G सपोर्ट, 12-मेगापिक्सल सेंसर और बड़ा अपर्चर, फ्रंट में 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड कैमरा मिलता है।

iPad Mini वाईफाई और सेल्युलर वेरिएंट की $499 से शुरू होती है।

Apple वॉच सीरीज 7 को भी किया लॉन्च

Apple Watch Series 7 रेटिना डिस्प्ले के साथ आता है, यह राउंड कॉर्नर, नए वॉच फ़ेस, IPX6 सर्टिफिकेशन, बेहतर चार्जिंग एक्सपीरियंस, फास्ट चार्जिंग USB C केबल, और बहुत कुछ के साथ आती है। ऐपल वॉच सीरीज 7 रेड, ब्लैक, वाईट इत्यादि जैसे कलर में आती है। Apple Watch Series 7 की कीमत $399 से शुरू होती है। हालांकि इसकी भारतीय मार्केट में क्या कीमत रहेगी इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

 
आईफोन-आईपैड और वॉच हुए लॉन्च, पढ़ें पूरी खबर

iPhone 13 और iPhone 13 Mini

फैंस को काफी समय से इसका इंतजार था और आखिरकार ऐपल ने iPhone 13 सीरीज को लॉंच कर दिया है। इसमें हमें आईफोन 13, आईफोन 13 मिनी देखने को मिलते हैं। iPhone 13 और iPhone 13 मिनी A15 बायोनिक चिपसेट द्वारा संचालित हैं। इसके अलावा यह एक डुअल-कैमरा सिस्टम जिसमें 12MP वाइड-एंगल लेंस, iOS 15 बॉक्स से बाहर, और छोटे नॉच के साथ आता है।

आईफोन 13 में 6.1 इंच का डिस्प्ले है जबकि आईफोन 13 मिनी में 5.4 इंच का डिस्प्ले है। वहीं अगर कीमत की बात करें, तो iPhone 13 के बेस वेरिएंट की कीमत 128GB मॉडल के लिए $799 से शुरू होती है। जबकि आईफोन 13 मिनी की कीमत 699 डॉलर से शुरू होती है। भारत में नए iPad मिनी वाई-फाई की कीमत 46900 रुपये और वाई-फाई + सेलुलर मॉडल के लिए 60,900 रुपये से शुरू होगी है।

आईफोन-आईपैड और वॉच हुए लॉन्च, पढ़ें पूरी खबर

iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max

इसके अलावा इस इवेंट में आईफोन 13 प्रो और आईफोन 13 प्रो मैक्स को भी लॉन्च किया गया है। ऐपल iPhone 13 Pro और Pro Max दोनों में बड़ी बैटरी मिलती है। 13 प्रो का टेलीफोटो लेंस (77cm) 3x ऑप्टिकल जूम के साथ आता है। जबकि इसमें अल्ट्रा-वाइड कैमरा और वाइड-एंगल कैमरा भी मिलता है। साथ ही iPhone 13 Pro में मैक्रो फोटोग्राफी लेंस को भी जोड़ा गया है।

कीमत की बात करें तो iPhone 13 Pro की कीमत $999 है और iPhone 13 Pro Max की कीमत $1099 रखी गयी है जिसे 17 सितंबर से प्री-ऑर्डर किया जा सकता है और 24 सितंबर से सेल शुरू हो जाएगी। हालांकि भारत में इन दोनों ही स्मार्टफोन की कीमत क्या होगी इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Apple has officially launched the iPhone 13 series smartphone with new iPad and iPad Mini and Watch 7.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X