ऐपल क्यों बंद कर रहा है iPhone X की बिक्री ?

Written By:

आईफोन निर्माता कंपनी ऐपल ने पिछली साल सितंबर में नेक्स्ट जनरेशन फोन आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन X लॉन्च किए थे। इनमें से सबसे ज्यादा सुर्खियां आईफोन X ने बटोरी हैं। आईफोन X ऐपल का अब तक का सबसे महंगा फोन है, जिसकी कीमत भारत में 1,02,000 रुपए है।

अगर बिक्री और पॉपुलरिटी के मामले में देखा जाए, तो यूजर्स ने सबसे ज्यादा आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस को पसंद किया है। अब रिपोर्ट सामने आ रही हैं कि ऐपल आईफोन X की बिक्री बंद करने जा रही है और इसकी वजह आईफोन X की डाउन सेलिंग है।

ऐपल क्यों बंद कर रहा है iPhone X की बिक्री ?

सितंबर के बाद से अभी तक बाकी आईफोन की तुलना में आईफोन X ने उम्मीद के मुतबिक प्रदर्शन नहीं किया। कंपनी ने आईफोन X को अपना फ्लैगशिप डिवाइस बताया था और इसमें फेस अनलॉक जैसे शानदार फीचर्स दिए थे। इसके बाद भी इस साल का बेस्ट सेलिंग आईफोन, आईफोन 7 रहा है। मार्केट एक्सपर्ट का मानना है कि कंपनी जल्द ही इसका प्रॉडक्शन बंद कर सकती है।

KGI सिक्योरिटीज के ऐपल एनालिस्ट Ming-Chi Kuo के अनुसार, साल 2018 के शुरुआत में कंपनी ने आईफोन X की 18 मिलियन यूनिट्स की शिपिंग चीन में की गई थी, लेकिन इनमें से भी बहुत कम यूनिट्स बिकी है। ऐसे में ऐपल आईफोन X का प्रॉडक्शन और बिक्री बंद कर सकता है।

टच फीचर के साथ iBall लैपटॉप लॉन्च, कीमत 16,499 रुपए

ऐपल इनसाइडर की रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि आईफोन X में आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस की तुलना में बड़ी स्क्रीन और फेस अनलॉक सिस्टम दिया है। जिसके चलते लोग इतने पैसे खर्च करने की जगह लोग आईफोन 8 और 8 प्लस लेना पसंद कर रहे हैं।

1 लाख का iphone X या फिर 40 हजार से कम वाला oneplus 5T

चीन ऐपल के लिए बड़े और मुख्य मार्केट में से एक है और यहां पर आईफोन X ने खराब प्रदर्शन किया है। बता दें कि चीन में इस समय कई स्मार्टफोन कंपनियां घरेलू मार्केट के अलावा अन्य देशों में भी अच्छी बिक्री कर रही हैं। चीन इस समय बजट स्मार्टफोन पर फोकस कर रहा है। चीनी कंपनियां बजट स्मार्टफोन में फेस रिकॉग्नाइजेशन और फिंगर प्रिंट सेंसर जैसे फीचर्स दे रही हैं। ऐसे में आईफोन X की घटती बिक्री का कारण कीमत को कहा जा सकता है।

ये कंपनी 199 रुपए में दे रही है 27GB डेटा फ्री और अनलिमिटेड कॉलिंग

हाल ही में सामने आई रिपोर्ट में कहा गया था कि आईफोन X की बिक्री सभी आईफोन्स की बिक्री की तुलना में केवल अबतक 20 प्रतिशत ही हुई है। कहा जा रहा है कि ऐपल आईफोन एक्स की बिक्री बंद कर उसे आईफोन एक्स प्लस से रिप्लेस कर दे। फिलहाल कंपनी की तरफ से इस मामले पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है और कंपनी के आधिकारिक ऐलान के बाद ही आईफोन एक्स की बिक्री पर कुछ कहा जा सकता है।

English summary
Apple iphone x ki selling stop kar sakta hai. iphone x ki india me kimat 1,02,000 rs hai.
Canada PM at Taj: परिवार संग जमकर मस्ती की कनाडा के पीएम ने
Canada PM at Taj: परिवार संग जमकर मस्ती की कनाडा के पीएम ने
#Sexual Harassment: दोस्त कहते थे लड़की मना करे तो भी हाथ पकड़ना है-अनुराग कश्यप
#Sexual Harassment: दोस्त कहते थे लड़की मना करे तो भी हाथ पकड़ना है-अनुराग कश्यप
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot