ऐपल वॉच ने बचाई हरियाणा के इस शख्स की जान, जानें पूरी खबर

|

Apple Watch के कारनामों के बारे में हमने पहले भी कई बार सुना है और अब एक और घटना सामने आ रही है जिसमें ऐपल वॉच से भारत के हरियाणा के रहने वाले डेंटिस्ट दंत नीतेश चोपड़ा की जान बची। जी हाँ, Nitesh Chopra को तब झटका लगा जब उन्होंने पाया कि उनकी धमनियों में 99.9 प्रतिशत रुकावट थी। इसके बाद उन्होंने ऐपल वॉच सीरीज 6 के माध्यम से मापी गई ECG में अनियमितताओं का पता लगाया और फिर हॉस्पिटल गए।

 
ऐपल वॉच ने बचाई हरियाणा के इस शख्स की जान, जानें पूरी खबर

ऐपल वॉच ने बचाई हरियाणा के डेंटिस्ट की जान

गौरतलब हो कि नितेश चोपड़ा ने अपनी पत्नी को जो Apple Watch गिफ्ट की थी, उसमें सीने में दर्द की शिकायत के बाद उनके दिल की स्थिति का पता चला था।

बता दें कि उनकी पत्नी नेहा चोपड़ा ने उनको ऐपल वॉच सीरीज़ 6 पर ECG लेने को कहा था और ईसीजी में अनियमितताओं के कारण हॉस्पिटल का दौरा करना पड़ा और एंजियोग्राफी करवाई जिससे पता चला कि उनकी धमनियां 99.9 प्रतिशत रुक गई थी।

खबरों के अनुसार नितेश चोपड़ा ने बाद में सर्जरी करवाई हैं और कुछ दिन हॉस्पिटल में भर्ती रहने के बाद छुट्टी दे दी गई।

डेंटिस्ट की पत्नी ने ऐपल के CEO टिम कुक को लिखा मेल

डेंटिस्ट की पत्नी ने Apple के सीईओ टिम कुक को इस खास टेक्नोलॉजी के लिए थैंक्स नोट लिखा है जिससे उसके पति की जान बची। अपने ईमेल में, उसने उल्लेख किया कि वे ऐप्पल द्वारा प्रदान की गई टेक्नोलॉजी के कारण ही हॉस्पिटल गए थे। उसने कुक को ढेर सारा प्यार और खुशी की कामना की और अपने पति को जीवन देने के लिए धन्यवाद दिया।

उसके ईमेल का जवाब देते हुए, Apple के सीईओ ने लिखा: "मुझे बहुत खुशी है कि आपने चिकित्सा की मांग की और आपको वह उपचार मिला जिसकी आपको आवश्यकता थी। अपनी कहानी हमारे साथ शेयर करने के लिए धन्यवाद।" ईमेल में जवाब दिया।

बता दें कि ऐपल वॉच में ECG का यह खास फीचर दिया जाता है जिससे इसको मापा जा सकता है। साथ ही इसे मेडिकल द्वारा सर्टिफिकेट भी प्रदान किया गया हैं। साथ ही पहले भी ऐसे कई मौके देखे गए हैं जिसमें Apple Watch के ECG और फॉल डिटेक्शन फीचर से लोगों की जानें बची हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Apple Watch Saved Haryana Based Dentist Life, Tim Cook Send Thanks

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X