Subscribe to Gizbot

WiFi-App से चलने वाला बजाज स्मार्ट कूलर लॉन्च, फीचर्स कर देंगे हैरान

Written By:

देश की पॉपुलर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी बजाज इलेक्ट्रिकल ने अपना (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) IoT- इनेबल एयर कूलर लॉन्च किया है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि कंपनी ने इस एयर कूलर को मार्केट में आ रहे बाकी साधारण कूलर से अलग और खास फीचर्स के साथ पेश किया है।

दरअसल ये एक स्मार्ट कूलर है, जिसे ऐप की मदद से ऑपरेट किया जा सकता है। इसके लिए एक एंड्रॉइड ऐप डेवलप किया गया है। साथ ही ये कूलर वाईफाई से चलता है। बजाज ने अपने पहले स्मार्ट कूलर को Cool.iNXT नाम दिया है।

WiFi-App से चलने वाला बजाज स्मार्ट कूलर लॉन्च, फीचर्स कर देंगे हैरान

बजाज के स्मार्ट एयर कूलर के फीचर्स की बात करें, तो सबसे खास फीचर है इस कूलर का IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) प्रॉडक्ट होना। इंटरनेट ऑफ थिंग्स का मतलब उस प्रॉडक्ट से होता है, जिसे स्मार्टफोन ऐप से कंट्रोल किया जा सके। मोबाइल ऐप के अलावा इस कूलर को IR रिमोट और डिजिटल कंट्रोल पैनल से भी ऑपरेट किया जा सकता है।

खुशखबरी, Vivo V7+ और Vivo Y53 पर परमानेंट प्राइस कट

बजाज Cool.iNXT एयर कूलर के अन्य फीचर्स की बात करें, तो इसमें तापमान और नमी के लिए सेंसर दिया है, जिससे आप अपनी जरूरत के अनुसार सेट कर सकते हैं। हालांकि ये कूल ऑटो मोड फीचर के साथ आता है, जिसमें कमरे और बाहरी तापमान के हिसाब से फैन की स्पीड और कूलिंग स्पीड एडजस्ट हो जाती है।

WiFi-App से चलने वाला बजाज स्मार्ट कूलर लॉन्च, फीचर्स कर देंगे हैरान

गर्मियों में साधारण कूलर से निकलने वाली हवा भी गर्म होती है और तापमान बढ़ जाता है, लेकिन इस कूलर में बजाज ने इस परेशानी का सॉल्यूशन भी पेश कर दिया है। ये एयर कूलर फास्ट कूलिंग के लिए आइस चैम्बर के साथ आता है, जहां बर्फ डालकर रूम को ज्यादा और जल्दी ठंडा किया जा सकता है।

बड़ी डिसप्ले वाला Vivo Apex स्मार्टफोन लॉन्च, जानें इसके बारे में सबकुछ

साधारण एयर कूलर में सबसे बड़ी परेशानी होती है कूलर में पानी का स्तर बनाए रखने की। इसके लिए यूजर्स को बार-बार कूलर खोलकर चेक करना होता है, लेकिन बजाज के स्मार्ट एयर कूलर में लाइट इंडिकेटर है, जो पानी खत्म होने पर यूजर्स को अलर्ट कर देता है। ये कूलर 5 लेवल एयर स्पीड और 4 लेवल कूलिंग के साथ आता है।

Mobile Data Saving: बेस्ट टिप्स और आसान ट्रिक्स

बजाज Cool.iNXT एयर कूलर की कीमत की बात करें, तो कंपनी ने इसे 15,999 रुपए में लॉन्च किया गया है। अगर आप इस एयरकूलर को खऱीदने का सोच रहे हैं तो बता दें कि ये देश के सभी क्रोमा रिटेल स्टोर्स पर बिक्री के लिए उपलब्ध है।

English summary
Bajaj Electricals has launched an Internet of Things (IoT) enabled air cooler at rs 15,999. the cooler can be operated with a mobile app.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot