मोबाइल कबाड़ में फेंकने से पहले जान लें उसमें कितना सोना छिपा है

|
मोबाइल कबाड़ में फेंकने से पहले जान लें उसमें कितना सोना छिपा है

गोल्‍ड किसे पसंद नहीं जितना हो उतना सोना लोग अपने पास रखना चाहते है, लेकिन जाने अंजाने में कभी-कभी हम सोना फेक भी देते हैं। हम और आप जो पुराना मोबाइल कबाड़ में देते हैं उसी में सोना छिपा होता है। अगर आप इसके बारे में जानते हैं तो अच्‍छी बात है अगर नहीं जानते तो चलिए हम आपको बता देते हैं।

 

मोबाइल के अंदर कुछ ऐसे पार्ट होते हैं जिनमें सोने का प्रयोग किया जाता है अब आप कहेंगे सोने का ही क्‍यों कॉपर या फिर किसी दूसरे मेटल का प्रयोग भी कर सकते है, सोने के प्रयोग का सबसे बड़ा कारण है इसमें कंडेक्‍टिविटी का सबसे ज्‍यादा होना। वहीं सोने की कई और खूबियां भी होती है जिसकी वजह से इसे मोबाइल के प्रोसेसर और कई चिप में इस्‍तेमाल किया जाता है। हालाकि सोने के अलावा चांदी, कॉपर जैसे कई दूसरे मेटल भी है जिनका इस्‍तेमाल फोन बनाते समय किया जाता है।

एक मोबाइल में कितन सोना होता है

वैसे इसकी मात्रा हर मोबाइल के हिसाब से अलग-अलग होती है, लेकिन ज्‍यादातर में लगभग 0.034 ग्राम गोल्ड का इस्‍तेमाल होता है अब आप इसकी कीमत का अंदाजा लगा सकते है वहीं दूसरे मेटल की बात करें तो 0.00034 ग्राम प्लेटिनम, 0.35 चांदी,और 16 ग्राम के करीब कॉपर होता है। वहीं मोबाइल में लगने वाले सिम में भी गोल्‍ड होता है हालाकि सिम में गोल्‍ड निकालने के लिए काफी मात्रा में सिम की जरूरत पड़ती है।

मोबाइल कबाड़ में फेंकने से पहले जान लें उसमें कितना सोना छिपा है

सिम में कैसे निकालते है गोल्‍ड

सबसे पहले इसे घर में ट्राई न करे क्‍योंकि इस प्रोसेस में एसिड का इस्‍तेमाल भी होता है जो जरा सी असावधानी से आपको नुकसान पहुंचा सकता है। सिम से सोना निकालने के लिए सबसे पहने आपको ढेर सारी सिम लगभग 100 ग्राम के करीब सिम लेनी होगी, ध्‍यान रहे जितनी ज्‍यादा सिम उतना ज्‍यादा सोनी निकलेगा। सिम को एक पैन या फिर किसी भी बर्तन में डालकर तेज आंच में गला लें जब सिम में लगी प्‍लास्‍टिक पूरी तरह से गल जाए और मेटल अलग हो जाए तो उसे ठंडा कर लें, अब ठंडे मेटेरियल को निकाल कर उसे थोड़ा पीसी ले या फिर उसका थोड़ा चूरा कर लें।

 

इसके बाद एक कांच के बीकर में हाइड्रोक्‍लोरिक एसिड लें और उसमें इक्‍ट्ठा किया गया मेटीरियल डाल दें। अब उस बीकर को थोड़ा सा हीट करें। बीच-बीच में थोड़ा-थोड़ा हाइड्रोक्‍लोरिक एसिड डालते रहे, इस प्रोसेस को लगभग 2 से 3 घंटे तक करना पड़ेगा। रिएक्‍शन होने के बाद बचे हुए मैटीरियल को फिल्‍टर करके उसे हीट करके आखिर में आपको गोल्‍ड मिल जाएगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
Before throwing your smartphone check how much gold your phone have and How do you extract gold from a smartphone. check how to make pure gold from old cell phone mobile.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X