अमेजन से ऐसा ईमेल आपको भी मिला है, तो अभी कर दें डिलीट, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है बड़ा हर्जाना

|

अमेजन ईमेल स्कैम (Amazon Email Scam) काफी तेजी से बढ़ रहा है। हैकर्स अब यूजर्स को स्कैम ईमेल भेज रहे हैं जिसमें अमेज़न वेबसाइट का मैन पेज दिया गया है और यूजर्स को बेवकूफ बना रहे हैं ताकि वो इस घोटाले के शिकार हो सके। स्कैम मूल रूप से निर्दोष लोगों में चिंता का कारण बनता है, जिससे उन्हें विश्वास हो जाता है कि एक महंगा प्रोडक्ट कम पैसों में मिल रहा है इस कारण वो इस प्रोडक्ट के लिए पेमेंट कर देते हैं या उसको कैंसल करने का प्रयास करते हैं और फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं।

 
अमेजन से ऐसा ईमेल आपको भी मिला है, तो अभी कर दें डिलीट, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है बड़ा हर्जाना

अमेजन ईमेल स्कैम से रहें सावधान

जैसा कि स्पष्ट है, अमेजन ईमेल स्कैम में लोगों को कॉल करने और ऑर्डर को कैंसल करने के लिए एक फ़ोन नंबर होता है। इस स्तर पर, विक्टिम्स अब सीधे हैकर्स के संपर्क में होते है।

अमेजन स्कैम ईमेल में आमतौर पर एक बहुत महंगे प्रोडक्ट के लिए फेक रिसिप्ट और पेमेंट डिटेल्स दिखाता है, जो अंततः विक्टिम्स की ओर से चिंता का कारण बनता है। आखिरकार, विक्टिम्स नंबर पर कॉल करता है लेकिन स्कैमर्स कोई जवाब नहीं देते हैं। इसके बजाय, वे विक्टिम्स को "ऑर्डर कैंसल" करने के लिए अपने बैंक डिटेल्स शेयर करने के लिए कहते हैं।

एक बार जब बैंक डिटेल्स एकत्र कर लिया जाता है, तो विक्टिम्स कुछ भी नहीं कर सकते है। स्कैमर्स आमतौर पर सभी डेटा चुरा लेते हैं और आपके पूरे बैंक खाते, या अन्य महत्वपूर्ण डिटेल्स को अपने कब्जे में कर लेते हैं।

ऐसे ऑनलाइन स्कैम से सुरक्षित कैसे रहें

यदि आप भी अमेजन ईमेल स्कैम जैसे ऑनलाइन फ्रॉड से सुरक्षित रहना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा।

- फर्जी ईमेल भेजने के लिए स्कैमर्स जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं। रिसिप्ट शेयर करने के लिए अमेज़ॅन कभी भी जीमेल अकाउंट का उपयोग नहीं करता है। इसलिए, हमेशा मैलिसियस मेल का जवाब देने से पहले ईमेल आईडी को अच्छी तरह से चेक कर लें।

- आपको कभी भी अपने डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग लॉगिन, ओटीपी नंबर, या अन्य क्रेडेंशियल का विवरण फोन पर किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। यहां तक ​​कि बैंक भी अपने कस्टमर्स से फोन पर इस तरह की जानकारी नहीं मांगते हैं।

 

- और ऐसे स्कैम ईमेल में किसी भी लिंक पर क्लिक करने से आपको बचना ही सबसे बढ़िया रास्ता हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Beware of Amazon Email Scam, Delete Email Now

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X