फेक लैपटॉप स्कीम वाले मैसेज से रहें सावधान, अन्यथा आपके साथ हो सकती है ठगी

|

कुछ समय से सोशल मीडिया पर कुछ टेक्स्ट के साथ एक मैसेज वायरल हो रहा है और उसमें अप्लाई की एक लिंक भी है। मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारतीय शिक्षा मंत्रालय वर्चुअल लर्निंग को सपोर्ट करने के लिए सभी छात्रों को 500,000 मुफ्त लैपटॉप दे रहा है। हालांकि, यह टेक्स्ट मैसेज और लिंक फर्जी निकला है, क्योंकि पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया और पाया कि यह सिर्फ फेक लैपटॉप स्कीम (Fake Laptop Scheme) है और सरकार ऐसी कोई फ्री लैपटॉप स्कीम (Free Laptop Scheme) नहीं चला रही है। तो आइये इस फर्जी लैपटॉप स्कीम के बारे में जानते हैं।

 
फेक लैपटॉप स्कीम वाले मैसेज से रहें सावधान, अन्यथा आपके साथ हो सकती है

फेक लैपटॉप स्कीम वाले मैसेज से हो जाएँ अन्यथा आपके साथ हो सकती है ठगी

गौरतलब हो कि सोशल मीडिया पर पिछले कुछ समय से एक मैसेज काफी तेजी से फैल रहा है जिसमें दावा किया गया है कि भारत सरकार 5 लाख लैपटॉप फ्री में दे रही है और उसके लिए योग्यता चेक करने के लिए एक लिंक भी है जो कि संपूर्णतः एक फेक लैपटॉप स्कीम है। भारत का शिक्षा मंत्रालय अभी ऐसी कोई भी योजना नहीं चला रहा है जिसमें फ्री में लैपटॉप (Free Laptop Scheme) मिले।

इसके बारे में PIB यानी प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (Press Information Bureau) ने इसका फ़ैक्ट चेक किया और उन्होंने पाया कि मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन अभी ऐसी कोई भी फ्री लैपटॉप स्कीम नहीं चला रहा है जैसा इस फेक लैपटॉप स्कीम के मैसेज में दावा किया गया है। आप PIB द्वारा किए गए इस ट्वीट को देख सकते हैं।

तो आपको भी रहना है इस Fake Laptop Scheme से सावधान!

फेक लैपटॉप स्कीम वाले मैसेज से रहें सावधान, अन्यथा आपके साथ हो सकती है

यदि आपको भी फेसबुक, ट्विटर या WhatsApp या किसी अन्य सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर ऐसा कोई फेक लैपटॉप स्कीम (Fake Laptop Scheme) से जुड़ा कोई मैसेज मिला है तो उसको दूसरे यूजर्स के साथ शेयर करने से बचना है और न ही आपको उस लिंक पर जाना हैं, क्योंकि लिंक ओपन करने पर मैलवेयर इंस्टॉल भी हो सकता हैं और शायद वो व्यक्तिगत जानकारी भी मांग सकते हैं। इसलिए सावधान रहते हुए इस फर्जी फ्री लैपटॉप स्कीम से बचना हैं और दूसरों को भी जागरूक करना है, ताकि वो भी ठगी से बच सकें।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
A message is going viral on social media claiming that the Ministry of Education is distributing 500,000 free laptops to all students to support virtual learning. As PIB fact-checked it and found it is a fake laptop scheme.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X