SBI SMS Scam: इन फ्रॉड SMS से रहें संभलकर, अन्यथा अकाउंट हो जाएगा खाली

|

SBI SMS Scam: ऑनलाइन बैंकिंग पिछले कुछ वर्षों में आसान और सुविधाजनक बनने के लिए विकसित हुई है, जिससे कस्टमर्स अपने स्मार्टफोन और कंप्यूटर से अपने फंड को जल्दी से मैनेज कर सकते हैं। हालांकि, बैंकिंग की सभी सुविधा के साथ कई जोखिम भी आते हैं, जिनमें स्कैम और ऑनलाइन फ्रॉड के खतरे शामिल हैं।

 
SBI SMS Scam: इन फ्रॉड SMS से रहें संभलकर, अन्यथा अकाउंट हो जाएगा खाली

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई/SBI), देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक इन ऑनलाइन फ्रॉड रिस्क से अवगत है जो कस्टमर्स को प्रभावित कर सकता है, और यह हमेशा अपने ग्राहकों को सुरक्षित रखने के लिए चेतावनी और सलाह देता रहता है। हाल ही लोगों को एसबीआई के फेक फ्रॉड स्कैम मैसेज मिल रहे है। इसलिए बैंक ने कस्टमर्स को ऑनलाइन सुरक्षित रखने और उन्हें हैकिंग, फ़िशिंग और अन्य नापाक एक्टिविटीज से ऑनलाइन बचाने के लिए फिर से दिशानिर्देश साझा किए हैं।

एक ट्वीट में, भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) ने हाल ही में ऑनलाइन सेफ रहने के विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया, जिसमें बताया गया है कि कैसे एक कस्टमर को ऑनलाइन फ्रॉड से सुरक्षित रहने के लिए एसएमएस स्कैम मैसेजों पर नज़र रखनी चाहिए। महामारी के दौरान, ऑनलाइन फ्रॉड काफी बढ़ गया है, और कस्टमर्स को सतर्क रहने की जरूरत है। यहां एसबीआई (SBI) का कहना है कि ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए कस्टमर्स को कैसे सतर्क रहना चाहिए।

एसबीआई का कहना है कि कस्टमर्स को बैंक द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले "शॉर्टकोड" के बारे में पता होना चाहिए, जो एसबीआई से शुरू होता है। इनमें SBIBNK, SBIINB, SBIPSG और SBIYONO शामिल हैं। कस्टमर्स जिन्हें हाल फिलहाल एक एसएमएस मिलता है जिसमें दावा किया जाता है कि वह एसबीआई का है, उन्हें यह देखने के लिए सेंडर की जांच करनी चाहिए कि क्या यह इन सेंडर द्वारा भेजा गया था ताकि यह पता चल सके कि यह एक वास्तविक एसएमएस है या नहीं।

 

SBI ने कस्टमर्स को सलाह दी है कि वे अपने अकाउंट की एक्टिविटी पर नजर रखने के लिए अपने एसएमएस की जांच करते रहें, लेकिन उन्हें अज्ञात स्रोतों से मैसेजों पर कार्रवाई करने के खिलाफ चेतावनी दी है।

SBI ने कस्टमर्स को ईमेल पर होने वाले स्कैम के बारे में भी चेतावनी दी है, क्योंकि कई यूजर्स ऑनलाइन स्कैमर के लंबे दावों का शिकार होते हैं। "फ्री गिफ्ट और रिवॉर्ड देने वाले फ्रॉड ईमेल से सावधान रहें। स्कैमर्स ये ईमेल आपके पर्सनल डिटेल्स के माध्यम से आपके अकाउंट से पैसे निकालने के लिए भेजते हैं। अपने बैंक डिटेल्स किसी के साथ शेयर न करें। SBI कभी भी आपका यूपीआई पिन नहीं मांगता है, इसके बारे में SBI ने खुद कहा है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Beware of the SBI SMS scam! Bank warns users, shows how to stay safe from online fraud

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X