Subscribe to Gizbot

BHIM ऐप पर मिल रहा है 750 और 1000 रुपए कैशबैक

Written By:

ऑनलाइन पेमेंट ऐप BHIM App को लॉन्च किए एक साल हो गया है। भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) को भारत सरकार का नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया चलाता है।

सरकार इस ऐप को यूजर के बीच ज्यादा से ज्यादा पॉपुलर बनाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है। सरकारी पेमेंट ऐप भीम ऐप के लिए कैशबैक स्कीम पेश की गई है।

Here is How to use UPI based BHIM app - GIZBOT HINDI

इस ऐप इस्तेमाल करने वाले नए यूजर्स को 750 रुपए तक का कैशबैक मिलेगा। वहीं, भीम ऐप इस्तेमाल करने वाले व्यापारियों को 1000 रुपए तक कैशबैक मिलेगा।

BHIM ऐप पर मिल रहा है 750 और 1000 रुपए कैशबैक

कैसे मिलेगा कैशबैक-

नए यूजर्स को भीम ऐप से पहली बार ट्रांजेक्शन करने पर 51 रुपए कैशबैक मिलेगा। ट्रांजेक्शन के लिए अधिकतम और न्यूनतम राशि निर्धारित नहीं की गई है। यानी 1 रुपए के ट्रांजेक्शन पर भी यूजर्स को 51 रुपए कैशबैक मिलेगा। इसके अलावा न्यूनतम 100 रुपए ट्रांजेक्शन पर भीम ऐप 250 रुपए का कैशबैक दे रहा है। इसमें यूजर हर महीने 500 रुपए तक कैशबैक प्राप्त कर सकता है।

भीम ऐप दो एमबी का है। इस ऐप को एंड्रॉइड यूजर्स के अलावा आईफोन यूजर भी ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। भीम एप को इस्तेमाल करने के लिए इन्टरनेट की आवश्यकता नहीं है। इसे एक नार्मल फोन में इस्तेमाल किया जा सकता है। भीम ऐप आपका ट्रांजैक्शन सीधे सेलर और बैंक खाते के बीच कराता है। इसमें कोई थर्ड पार्टी नहीं होती।

भीम ऐप इस्तेमाल करने के लिए बैंक अकाउंट का मोबाइल नंबर से जुड़ा होना जरूरी है। इसके बाद पहली बार इसे एक्टिवेट करने के लिए ये जरूरी है कि आपके पास आपका डेबिट कार्ड मौजूद हो। ऐप डाउनलोड करते ही आपको 4 डिजिट का एक पासवर्ड बनाना पड़ता है। उसके बाद डेबिट कार्ड पर दी गई जानकारी डालनी होगी।

भीम ऐप के साथ बैंक खाते को लिंक करके खरीददारी या किसी तरह का लेन-देन कर सकते हैं। खरीददारी करते वक्त ऐप से भुगतान करने के लिए बस दुकानदार के मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। क्यू आर कोड का भी है विकल्प ऐप में स्कैन और क्यू आर कोड के जरिए भी भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध है।

English summary
Bharat Interface for Money (BHIM) App has rolled out new cashback plans for its customers as well as merchants of rs. 750 ans rs. 1000 cashback every month.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot