मोबाइल एप पर देखिए विश्व हिंदी सम्मेलन

Written By:

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 10 से 12 सितंबर तक होने वाले विश्व हिंदी सम्मेलन के लिए माखन लाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय ने 'दृष्यमान' नामक एक मोबाइल एप तैयार किया है। इस एप के जरिए आप दुनिया के किसी भी कोने से विश्व हिंदी सम्मेलन की गतिविधियों की हर पल की जानकारी आसानी से अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं।

पढ़ें: 10 टेक लीडर जिन्‍होनें बनाई अपनी अलग पहचान

मोबाइल एप पर देखिए विश्व हिंदी सम्मेलन

विदेश मंत्रालय द्वारा इस माह तीन दिवसीय विश्व हिंदी सम्मेलन भोपाल में आयोजित किया जा रहा है। इसकी तैयारियां जोरों पर हैं। राजधानी को हिंदी में रंगने की कोशिशें जारी हैं, इसमें जन सहयोग भी लिया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर नोडल एजेंसी पत्रकारिता विश्वविद्यालय ने दुनिया के कोने-कोने तक आयोजन की हर महत्वपूर्ण गतिविधि पहुंचाने के लिए मोबाइल एप तैयार किया है।

विश्वविद्यालय के कुलाधिसचिव लाजपत आहूजा ने शुक्रवार को आईएएनएस को बताया कि स्मार्ट फोन धारक प्लेस्टोर से 'दृष्यमान' एप को डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप पर 10 सितंबर से 12 सितंबर तक सम्मेलन में होने वाली हर बड़ी और महत्वपूर्ण गतिविधि को अपलोड किया जाएगा, कुछ सेकेंड की यह क्लििंपंग सम्मेलन में अभिरुचि रखने वालों को आयोजन का ब्योरा देने में मददगार रहेगी।

आहूजा ने आगे बताया, "सम्मेलन में सम्मिलित होने के लिए पंजीयन आवश्यक है, और इसके लिए भी संख्या सीमित है। परंतु बड़ी संख्या में सम्मेलन में सम्मिलित न हो पाने वाले हिंदी प्रेमियों

के लिए सम्मेलन की गतिविधियों की जानकारी त्वरित गति से पहुंचाने में यह एप मददगार होगा। वीडियो रिकार्डिंग और एडिटिंग के लिए विश्वविद्यालय की टीम आयोजन स्थल पर मौजूद रहेगी, लिहाजा कुछ सेकेंड की क्लिपिंग एप पर तेजी से अपलोड कर दी जाएगी।"

Read more about:
Please Wait while comments are loading...
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Opinion Poll

Social Counting