Bihar Election 2020: घर बैठे-बैठे ऑनलाइन वोटर लिस्ट में नाम कैसे जुड़वाएं

|

जल्द ही बिहार विधानसभी चुनाव 2020 होने वाले हैं। चुनाव को लेकर जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है। ऐसे में तमाम राजनीतिक पार्टियां भी पूरी मेहनत से चुनावों के प्रचार में लगी हुई हैं। हालांकि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए चुनावों को लेकर कुछ खास दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। किसी भी प्रदेश के लिए चुनाव जितने प्रत्याशियों के लिए ज़रूरी होते हैं, उतने ही प्रदेश के वोटर्स के लिए भी अहम होते हैं। क्योंकि मतदान के ज़रिए ही हम अपने राज्य की बागडोर संभालने की ज़िम्मेदारी किसी को सौंपते हैं।

Bihar Election 2020: घर बैठे-बैठे ऑनलाइन वोटर लिस्ट में नाम कैसे जुड़वाएं

 

मतदान करने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है कि वोटर्स का नाम वोटर लिस्ट में हो। अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आपको ऑनलाइन तरीका बताएंगे जिससे आप अपना अपना वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं..

1) सबसे पहले आपको चुनाव आयोग द्वारा जारी Voter Helpline नाम की ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करना है। इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन के गूगल प्ले-स्टोर पर जाकर ऐप का नाम सर्च करें और उसे इंस्टॉल कर लें।

2) ऐप डाउनलोड होने के बाद शुरुआती सेटिंग करें और रजिस्ट्रेशन करें।

3) इस ऐप की मदद से आप ये भी देख सकते हैं कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं है। इसके लिए आपको ऐप पर जाकर सर्च योर नेम इन इलेक्ट्रॉल रोल में बार में सर्च करना होगा। नाम सर्च करने के लिए आपको अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर बताना होगा।

4) अगर यहां आपका नाम नहीं आता है तो इसके लिए आपको फॉर्म 6 भरना होगा। आप ऐप के ज़रिए वोटर कार्ड के अप्लाई कर सकते हैं और साथ ही अपने वोटर कार्ड में कोई सुधार या बदलाव भी करा सकते हैं। अगर आपने वोटर कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो आप उसका स्टेटस भी ऐप के ज़रिए जान सकते हैं।

 

5) ऐप में आपको चुनाव आयोग से जुड़ी खबरें भी मिलती हैं। साथ ही आप ये भी जान सकेंगे कि ईवीएम मशीन कैसे काम कर सकती है। आप अगर कोई शिकायत करना चाहते हैं तो ऐप के ज़रिए कर सकते हैं। इसके अलावा आप चुनाव आयोग की वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर जाकर भी यह काम कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
All the elections to the Bihar Legislative Assembly are due soon. To vote, the most important thing is that the voters have their names in the voter list. If your name is not in the voter list, then you will tell me online way through which you can in your voter list ..

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X