BlackBerry Key2 इंडिया में हुआ लॉन्च, शानदार डिजाइन और फीचर्स वाला स्मार्टफोन

By Devesh
|

ब्लैकबेरी फोन के बारे में तो आपने सुना ही होगा। एक वक्त में ब्लैक बैरी फोन का जलवा पूरी दुनिया में छाया हुआ था। हालांकि अब ऐसा नहीं है। अब सैमसंग, शाओमी, ओप्पो और वीवो जैसी कंपनियों ने ब्लैक बैरी को पीछे छोड़ दिया है, लेकिन अब एक बार फिर ब्लैकबेरी ने वापसी करने की कोशिश की है। ब्लैकबेरी ने भारत में अपना एक नया स्मार्टफोन लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन का नाम BlackBerry Key2 है जिसे करीब महीने भर पहले अंतरराष्ट्रीय मार्केट में लॉन्च किया था।

BlackBerry Key2 इंडिया में हुआ लॉन्च, शानदार डिजाइन और फीचर्स वाला स्मार्टफोन

 

BlackBerry Key2 का बढ़िया डिजाइन

इस स्मार्टफोन में कई खास फीचर है। सबसे पहले ब्लैकबेरी के पहचान की करते हैं जो इस फोन में भी कंपनी ने कायम रखा है। इस फोन में भी फिज़िकल क्वर्टी कीबोर्ड है जो कई काम के शॉर्टकट्स के साथ आता है। इसके जरिए यूजर्स को सिर्फ एक बटन के दबाते ही ऐप इंस्टॉल करने की सुविधा मिलेगी। इस फोन की बैटरी 3500 एमएएच की है। इसमें सबसे खास बात यह है कि कंपनी दावा कर रही है कि इस स्मार्टफोन की बैटरी दो दिन का बैकअप देगी। इसकी डिजाइन की बात करें तो इसमें टेक्स्चर्ड डायमंड ग्रिप बैक और एल्यूमिनियम फ्रेम की बॉडी है। इसमें 4.5 इंच का फुल-एचडी (1080x1620 पिक्सल) डिस्प्ले है जो 3:2 आस्पेक्ट रेशियो वाला है। इस फोन में डुअल कैमरा सेटअप है, और आपको बता दें कि यह डुअल कैमरे के साथ आने वाला यह ब्लैकबेरी का पहला स्मार्टफोन है।

ब्लैकबेरी का स्मार्ट कैमरा

इसमें फोन के कैमरे में फीचर्स भी काफी सारे हैं। जैसे इसके रियर कैमरे में पोर्ट्रेट मोड और ऑप्टिकल ज़ूम जैसे फीचर दिए गए हैं। इस फोन का प्राइमरी और सेकेंडरी दोनों ही रियर कैमरा 12 मेगापिक्सल के हैं। इस फोन के कैमरे में एचडीआर, 4K वीडियो रिकॉर्डिंग डुअल टोन एलईडी फ्लैश और डुअल पीडीएएफ से लैस शामिल हैं। इस स्मार्टफोन का फ्रंट पैनल 8 मेगापिक्सल का है। इसमें स्क्रीन फ्लैश की सुविधा भी उपलब्ध है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में फुल एचडी रिकॉर्डिंग का फीचर भी है।

 

हार्डवेयर और सोफ्टवेयर

डुअल सिम वाला यह स्मार्टफोन ब्लैकबेरी की की2 आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलता है। 64 बिट ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर के साथ इस स्मार्टफोन में 6 जीबी रैम दिया गया है। इससे पता चलता है कि हार्डवेयर-सोफ्टवेयर के मामले में भी यह स्मार्टफोन काफी कामयाब साबित हो सकता है।इस फोन में इंटरनल स्टोरेज के आधार पर दो वेरिएंट लॉन्च किए गए हैं। एक 64 जीबी का है और दूसरा 128 जीबी का है। दोनों ही वेरिएंट 256 जीबी तक के बाहरी माइक्रो एसडी कार्ड को सपोर्ट कर सकते हैं।

कनेक्टिविटी फीचर्स

कनेक्टिविटी के लिहाज से इस फोन में 4जी LTE, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस, ग्लोनास, एनएफसी, 3.5 हेडफोन जैक और यूएसबी टाइप-सी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर, मैगनेटोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, और प्रॉक्सिमिटी जैसे कई फीचर्स मौजूद है।

कीमत और उपलब्धता

ब्लैकबेरी के इस स्मार्टफोन ब्लैकबेरी की2 को भारत में 31 जुलाई से एक्सक्लूसिव तौर पर अमेज़न इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। इस स्मार्टफोन का दाम भारत में 42,990 रुपए रखा गया है। हालांकि इसके साथ भी कई ऑफर्स दिए जाएंगे। जिसमें रिलायंस जियो का कैशबैक ऑफर भी है। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक के कार्ड इस्तेमाल करने पर भी कैशबैक दिया जाएगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
BlackBerry has launched a new smartphone in India. The name of this smartphone is BlackBerry Key2 which was launched in the international market almost a month ago. The phone also has a physical QWERTY keyboard that comes with many work shortcuts. This allows users to install apps just by pressing a button.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X