ब्राजील में बिना चार्जर के आईफोन बेचने पर एप्पल पर 150 करोड़ रु का लगा जुर्माना

|
बिना चार्जर के आईफोन बेचने पर 150 करोड़ रुपये का लगा जुर्माना

ब्राजील में बिना चार्जर के iPhone पेश करने के लिए Apple पर फिर से भारी जुर्माना (Fine) लगाया गया है। ब्राजील की एक अदालत ने कंपनी को 100 million BRL (करीब 150 करोड़ रुपये) का भुगतान (Payment) करने का आदेश दिया है और फैसला सुनाया है कि अगर ब्रांड देश में अपने आईफोन बेचने को तैयार है तो ऐप्पल को स्मार्टफोन के साथ एक चार्जर को रिटेल बॉक्स में शामिल करना होगा।

 

Apple के खिलाफ साओ पाउलो राज्य अदालत का फैसला कंजूमर और टैक्सपेयर संघ द्वारा मुकदमा दर्ज करने के बाद आया है, जिसमें कहा गया है कि ब्रांड बिना चार्जर के अपने प्रीमियम डिवाइस को बेचकर अपमानजनक व्यवहार कर रहा है। Apple ने दावा किया है कि वह अदालत के फैसले के खिलाफ अपील करेगा, जो कि कंपनी ने पिछले फैसले के लिए भी कहा था।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार इसी मुद्दे पर इस साल सितंबर में Apple पर पहले भी लगभग 2.5 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया था। कंपनी को तब तक ब्राजील में अपने iPhones बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। फोन के साथ चार्जर न देने के चलते इसके जवाब में, कंपनी ने कहा कि उसने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए एडेप्टर की पेशकश बंद कर दी है। लेकिन, बड़े अधिकारियों ने एप्पल के साथ असहमति जताते हुए कहा कि कोई सबूत नहीं है कि बिना चार्जर के स्मार्टफोन बेचने से पर्यावरण सुरक्षित रहेगा।

बिना चार्जर के आईफोन बेचने पर 150 करोड़ रुपये का लगा जुर्माना

फोन के लिए एडेप्टर एक जरूरी एक्सेसरी

 

इसके अलावा अधिकारियों का यह भी मानना है कि वैसे भी लोगों को चार्जर खरीदने के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ता है। एडेप्टर एक जरूरी एक्सेसरी है जो फोन की बैटरी को चार्ज करने के लिए आवश्यक है और प्रोडक्ट इसके बिना काम नहीं कर सकता है। तो, अदालत के फैसले के मुताबिक, एप्पल को बॉक्स में एक चार्जर भी देना होगा।

2024 में सभी चार्जर होगें Type-C

पिछले हफ्ते यूरोपियन यूनियन ने कहा था कि 2024 में सभी डिवाइसेज को सिंगल चार्जर दिया जाएगा, जो कि Type-C port होगा। नुकसान की बात करें तो इस फैसले का सबसे बड़ा नुकसान Apple को होगा, क्योंकि एप्पल को अपने सभी प्रोडक्टों के डिजाइन में बदलाव करने होंगे।

 
Best Mobiles in India

English summary
According to a Reuters report, Apple was fined about $ 2.5 million earlier in September this year over the same issue. The company was banned from selling its iPhones in Brazil until then.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X