ब्राजील ने एप्पल से कहा, आईफोन के साथ चार्जर भी देना होगा: रिपोर्ट

|

हाल ही में ऐप्पल ने अपनी लेटेस्ट सीरीज आईफोन 12 को लॉन्च किया था। इसी के साथ कंपनी ने ऐलान किया था कि अब से आईफोन के बॉक्स में चार्जर और इयरफोन्स शामिल नहीं होंगे। इसके लिए टेक जायंट ने कार्बन एमिशन कम करने को कारण बताया था।

एप्पल के चार्जर ना देने के पीछे कारण
 

एप्पल के चार्जर ना देने के पीछे कारण

हालांकि, इस फैसले के बाद कंपनी ने चार्जर्स को अलग से बेचना शुरू किया है जिसके साथ काफी पेपर्स (मैनुअल) होते हैं, इसी तो यही लगता है कि फैसले के पीछे का कारण सिर्फ पैसे कमाना था। क्योंकि चार्जर न देने के पीछे वाकई पर्यावरण वजह होती तो इतने सारे कागज़ के मैनुअल साथ नहीं होते। जिनमें कई सारे पेड़ों का इस्तेमाल होता है।

ब्राजील में ऐप्पल को देने होंगे चार्जर

ब्राजील में ऐप्पल को देने होंगे चार्जर

खैर, रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्राजील ने एप्पल से कहा कि उन्हें बॉक्स में चार्जर साथ देना होगा। फ्रांस में लोकल कानून के हिसाब से ऐप्पल को ईयरफोन्स फोन के साथ देने पड़ रहे हैं। और अब ये नियम कंपनी को ब्राजील में फॉलो करना होगा। बता दें कि ब्राजील ने अमेरिकी कंपनी को आदेश देते हुए कहा है कि ब्राजील के कस्टमर्स के लिए चार्जर आईफोन के बॉक्स के साथ ही दें।

फिलहाल बॉक्स में सिर्फ केबल

फिलहाल बॉक्स में सिर्फ केबल

ब्राज़ील के साओ पोलो स्टेट ने ऐपल को आदेश दिया है कि iPhone के बॉक्स में पावर ब्रिक शामिल करे। फ़िलहाल कंपनी बॉक्स में सिर्फ़ केबल ही दे रही है। अब ऐप्पल को ना सिर्फ आईफोन 12 सीरीज बल्कि अपने पुराने मॉडल्स के साथ भी चार्जर उपलब्ध कराना होगा।

एप्पल का जवाब
 

एप्पल का जवाब

Folha de S.Paulo न्यूज पब्लिकेशन के मुताबिक ये फैसला कोर्ट ने लिया है और इसे साओ पोलो की कंज्यूमर प्रोटेक्शन एजेंसी Procan-SP ने कन्फर्म किया है। एंजेसी ने कंपनी ने सवाल किया है कि वे रीटेल बॉक्स के साथ चार्जर क्यों नहीं दे रहे? हालांकि इसके बाद ऐप्पल ने जो जवाब दिया जो संतोषजनक नहीं है, क्योंकि ऐप्पल ने कहा कि ज़्यादातर iPhone यूज़र्स के पास पुराने iPhone का चार्जर रहता है और ऐसे में हर बॉक्स से चार्जर हटाने की वजह से कार्बन एमिशन भी कम किया जा सकता है।

एप्पल ठोस जवाब देने में असमर्थ

एप्पल ठोस जवाब देने में असमर्थ

एंजेसी ने इसे ब्राजिलियन कंज्यूमर डिफ़ेंस कोड स्टैंडर्ड के ख़िलाफ़ बताया है, और ऐप्पल को कोई ठोस जवाब देने में असमर्थ भी बताया। रिपोर्ट के मुताबिक़ फ़िलहाल ऐपल के ख़िलाफ़ जो ये आदेश है वो साओ पोलो स्टेट में ही लागू होगा। लेकिन ब्राज़ील के नेशनल कंज्यूमर सेक्रेटरी ने इस आदेश को पूरे देश में लागू करने की भी बात कर रहे हैं।

भारत में भी नहीं मिल रहे चार्जर

भारत में भी नहीं मिल रहे चार्जर

अब सवाल ये उठता है कि फ्रांस और ब्राजील के बाद क्या ऐप्पल को भारत में भी रिटेल बॉक्स में चार्जर और ईयरफोन्स नहीं देने चाहिए? अगर कीमत पर गौप किया जाए तो दूसरे देशों के मुकाबले में भारत में आईफोन ज़्यादा कीमत के होते हैं। पुराने iPhone के साथ USB Type C चार्जर नहीं दिया जाता था, लेकिन नए iPhone के साथ जो केबल दिया जा रहा है कि वो USB Type C है।

भारतीय ग्राहकों के लिए क्या होगा फायदेमंद

भारतीय ग्राहकों के लिए क्या होगा फायदेमंद

एप्पल के जवाब के मुताबिक, भारत के लिहाज से उनकी दलील गलत साबित होती है। क्योंकि भारत में अगर कस्टमर्स के पास पुराने आईफोन का चार्जिंग सॉकेट है तो नए आईफोन की केबल उसके साथ काम नहीं करेगी। यानि मजबूर होकर भारतीय कस्टमर्स को ऐप्पल का चार्जर खरीदना ही पड़ेगा। ऐसे में अगर ब्राजील और फ्रांस की तरह भारत में भी इस तरह का फैसला लिया जाता है तो ये भारतीय कस्टमर्स के लिए फायदेमंद होगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Recently Apple launched its latest series iPhone 12. With this, the company announced that from now on the iPhone box will not include chargers and earphones. The reason for this was given by the tech giant to reduce carbon emission.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X