BSNL 5G: 4G लॉन्च के बाद अब BSNL किफायती कीमतों पर पेश करेगी 5G प्लान, तैयारियां पूरी

|
BSNL 5G: 4G लॉन्च के बाद BSNL किफायती कीमतों पर पेश करेगी 5G प्लान

BSNL 5G and 4G launch : भारत में दो प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों ने भारत में 5G सेवा शुरू करना शुरू कर दिया है, सरकार के नेतृत्व वाली बीएसएनएल अब घरेलू तकनीक का उपयोग करके 4G को रोलआउट करने की तैयारी कर रही है। टेल्को के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD), पी के पुरवार ने कहा है कि इस साल नवंबर से BSNL उपयोगकर्ताओं के लिए 4 जी उपलब्ध होगा, जिसका मूल रूप से अगले महीने है।

 

PTI की एक रिपोर्ट के अनुसार, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और सरकार के सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DoT) के नेतृत्व वाला कंसोर्टियम, BSNL के साथ मिलकर टेलीकॉम कंपनी को घरेलू 4G कोर तकनीक प्रदान करने के लिए काम कर रहा है। जहां तक 5जी सेवाओं की बात है तो बीएसएनएल नवीनतम नेटवर्क की पेशकश 15 अगस्त 2023 से करेगा।


बीटा परीक्षण के बाद BSNL 5G करेगा पेश

पुरवार ने कथित तौर पर भारत में प्रति यूजर्स सबसे कम औसत राजस्व होने पर भी टिप्पणी की, जो बाजार में स्थिरता का सवाल उठाता है। कार्यकारी का मानना ​​है कि देश में 4 जी सेवा शुरू करने के बाद बीएसएनएल (BSNL) के एआरपीयू को शूट करना चाहिए। C-DoT ने पहले ही स्वदेशी 5G कोर तकनीक की घोषणा कर दी है और बीटा परीक्षण सुचारू रूप से होने के बाद बीएसएनएल 5G सेवा की पेशकश शुरू कर देगा।

BSNL 5G: 4G लॉन्च के बाद BSNL किफायती कीमतों पर पेश करेगी 5G प्लान


सरकार ने कहा अब 1GB डेटा 10 रुपये प्रति GB हो गई है

सरकार ने कहा है कि 5G प्लान सस्ती कीमत पर उपलब्ध होंगे, और वैष्णव ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस इवेंट में फिर से इसकी घोषणा की। प्रधान मंत्री ने यह कहते हुए भी संकेत दिया, पहले, 1GB डेटा की कीमत लगभग 300 रुपये थी, अब यह घटकर लगभग 10 रुपये प्रति GB हो गई है। औसतन, भारत में एक व्यक्ति प्रति माह 14GB की खपत करता है। इसकी लागत लगभग 4,200 रुपये प्रति माह होगी लेकिन लागत 125-150 रुपये होगी। यह सरकार के प्रयासों के कारण ही हुआ है।


Reliance Jio 5G प्लान की कीमतें दुनिया में सबसे कम

Reliance Jio ने यह भी घोषणा की है कि Jio 5G प्लान की कीमतें दुनिया में सबसे कम होंगी। टेलीकॉम कंपनी की 4G योजनाओं के लिए भी ऐसी ही रणनीति थी, जिसने पूरे देश में 4G को तेजी से फैलाने में मदद की। Reliance Jio ने पहले भारतीयों को मुफ्त 4G सेवाएं दीं और फिर किफायती 4G प्लान लॉन्च किए। BSNL और Reliance Jio कम कीमतों पर 5जी प्लान पेश करने की योजना बना रहे हैं, Vodafone Idea और Airtel बाजार में अपनी स्थिति को बनाए रखने के साथ ग्राहकों को कैसे आकर्षित करेंगे।

 
Best Mobiles in India

English summary
The government has said that 5G plans will be available at an affordable cost, and Vaishnav announced it again at the India Mobile Congress event. The Prime Minister also indicated by saying, earlier, the cost of 1GB data was around Rs 300, now it has come down to around Rs 10 per GB.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X