Jio-Airtel और Vi को लगने वाला है तगड़ा झटका, इस दिन BSNL पेश करेगी 4G और 5G सर्विस

|

देश में अभी 4G सर्विस देने के लिए Jio, Airtel और Vi का दबदबा कायम है लेकिन अभी सरकार के स्वामित्व वाली टेलीकॉम कंपनी BSNL जल्द ही इन सभी को झटका देने वाली है। सरकार द्वारा संचालित दूरसंचार अनुसंधान फर्म के एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को कहा कि सी-डॉट के साथ एक टीसीएस के नेतृत्व वाले संघ ने स्वदेशी 4G और 5G नेटवर्क टेक्नोलॉजी को डेवलप किया गया है, जिन्हें 15 अगस्त तक बीएसएनएल नेटवर्क (BSNL Network) में पेश किया जाएगा।

 
Jio-Airtel और Vi को लगने वाला है तगड़ा झटका, इस दिन BSNL पेश करेगी 4G और 5G सर्विस

15 अगस्त तक BSNL पेश करेगी 4G और 5G सर्विस

कन्वर्जेंस इंडिया इवेंट में बोलते हुए, सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-Dot) के कार्यकारी निदेशक राजकुमार उपाध्याय ने कहा कि कंसोर्टियम ने स्वदेशी रूप से लगभग 30 मिलियन अमरीकी डॉलर की लागत से टेक्नोलॉजी को डेवलप किया है, जबकि वैश्विक दूरसंचार लीजेंड टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट में अरबों डॉलर का निवेश करते हैं।

"मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि जल्द ही आपको यह खुशखबरी मिलेगी कि हम इस काम को पूरा करने जा रहे हैं, और जल्द ही यह नेटवर्क बीएसएनएल (BSNL) नेटवर्क में तैनात किया जाएगा। यह अकेले 4G नहीं होगा। इसके साथ में 5G एनएसए (नॉन-स्टैंडअलोन एक्सेस) को भी पेश किया जाएगा। इस साल स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त तक इसको पेश किया जाएगा," उपाध्याय ने कहा।

बीएसएनएल के चेयरमैन और एमडी पीके पुरवार ने एक कर्मचारी कार्यक्रम में यह भी कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि बीएसएनएल 15 अगस्त तक 4G सेवाएं शुरू कर दे।

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी पर स्थायी समिति ने सिफारिश की है कि बीएसएनएल को देश में निजी दूरसंचार ऑपरेटरों के समान 5G सेवाएं शुरू करने के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित किया जाना चाहिए।

इस प्रकार BSNL के 4G और 5G नेटवर्क के आने के बाद एयरटेल, जियो तथा वोडाफोन आइडिया जैसे अन्य निजी टेलीकॉम ऑपरेटरों को मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि सरकार के स्वामित्व टेलीकॉम कंपनी BSNL काफी सस्ते दामों में इंटरनेट पैक्स मुहैया कराती है।

 
Best Mobiles in India

English summary
BSNL is All Set To Launch 4G and 5G Service in India On 15 August 2022

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X