BSNL की नई सर्विस से ग्रामीण इलाकों में भी चलेगा फास्ट इंटरनेट लेकिन इन यूज़र्स को होगा बड़ा नुक्सान

|

ग्रामीण भारत तक अपनी सेवा पहुंचाने के लिए सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL ने अपनी नई सर्विस लॉन्च की है। बीएसएनएल की नई सर्विस Bharat Air Fiber ग्रामीण इलाकों में बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी देगी। सर्विस के ज़रिए यूज़र्स को टीवी, ब्रॉडबैंड और कॉलिंग ऑफर की जाएगी।

Bharat Air Fiber: BSNL की नई सर्विस से ग्रामीण इलाकों में भी चलेगा फास्ट इंटरनेट

 

जहां एक तरफ बीएसएनएल ने ग्रामीण इलाकों को कनेक्ट करने का बेहतरीन प्लान तैयार किया है, वहीं दूसरी तरफ कंपनी ने अपने कुछ पॉपुलर प्लान्स में भी बदलाव किए हैं जिनसे यूज़र्स को अब कम बेनिफिट मिलेगा। आइए जानते हैं कि कंपनी की भारत एयरफाइबर सर्विस को पॉपुलर प्लान्स के बदलाव की डिटेल्स-

Bharat Air Fiber क्या है?

भारत एयरफाइबर को लॉन्च करने का मकसद गामीण भारत को बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी देना है। कंपनी की योजना है कि अगले फाइनेन्शियल ईयर तक 10,000 यूज़र्स और 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को अपने साथ जोड़ा जाए। Bharat Air Fiber और बीएसएनएल की फाइबर-टू-द-होम यानि FTTH सुनने में एक जैसी लगती है लेकिन दोनों में काफी फर्क है। FTTH में ब्रॉडबैंड सर्विस देने के लिए वायर्ड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया था लेकिन भारतएयर फाइबर में एक वायरलेस सर्विस है।

यह भी पढ़ें:- Airtel VoWiFi: अब हर ब्रॉडबैंड से होगी वीडियो और ऑडियो कॉलिंग, कई शहरों में सर्विस हुई शुरू

ट्रिपल प्ले प्लान होगा ऑफर

Bharat Air Fiber सर्विस में यूज़र्स को ट्रिपल प्ले प्लान ऑफर किया जा रहा है। ट्रिपल प्ले प्लान का मतलब है कि इसमें एयर फाइबर कनेक्शन, कॉलिंग और इंटरनेट के अलावा टीवी सर्विस भी ऑफर की जा रही है। बता दें कि यूज़र्स को टीवी सर्विस देने के लिए बीएसएनएल ने Yupp TV के साथ साझेदारी की है।

बिना इंटरफेरेंस के मिलेगी भारत एयर फाइबर

बीएसएनएल के डायरेक्टर विवेक बांजल भारत एयर फाइबर के बारे में बताया कि हमने ग्रामीण इलाकों में फ्री स्पेक्ट्रम बैंड में एयरवेव्स पर भारत एयर फाइबर को लॉन्च किया है क्योंकि यहां कोई इंटरफियरेंस नहीं होता। भारत फाइबर सर्विस को बिना लाइसेंस वाले स्पेक्ट्रम पर पेश किया गया है। क्योंकि बिना लाइसेंस वाले स्पेक्ट्रम में इंटरफियरेंस नहीं होता और इससे यूजर्स को बेहतर रीले क्वॉलिटी मिलती है। यही कारण है कि कंपनी ने शुरुआत में इन एयरवेव्स को कम डिस्टरबेंस वाले इलाकों के लिए एवेलेबल कराया है।

 

खुलेंगे कॉल-सेंटर्स

कंपनी ने भारत एयरफाइबर की सर्विस को बेहतर और सक्सेसफुल बनाने के लिए कॉल-सेंटर सर्विस उपलब्ध कराने की योजना तैयार की है। इसके लिए कंपनी लाइन-ऑफ-साइट एयरवेव्स का इस्तेमाल करेगी। ग्रामीण इलाकों में नॉइज कम होने के लिए सर्विस को सक्सेसफुल बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:- Jio ने भी शुरू की VoWiFi की सुविधा, अब वाई-फाई से होगी अनलिमिटेड कॉलिंग

ये प्लान्स हुए रिवाइज़

जैसा हमने आपको ऊपर बताया कि भारत एयरफाइबर लॉन्च करने के साथ ही कंपनी ने अपने कुछ प्लान्स को रिवाइज़ भी किया है। रिवाइज़ होने के बाद यूज़र्स को पहले से कम बेनिफिट मिलेगा। कंपनी ने पहले 1188 रुपये वाले प्लान में बदलाव किया है। पहले यूज़र्स को पूरे 1 साल यानि 365 दिन की वेलिडिटी मिलती थी लेकिन अब घटकर 300 दिन की वैधता उपबल्ध कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें:- Republic Day Offer: BSNL के इस प्लान में 436 दिन तक रोज मिलेगा 3GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग

बता दें कि 1188 रूपए प्लान को पिछले साल लॉन्च किया गया था जिसमें ग्राहकों को हररोज़ 250 मिनट वॉइस कॉलिंग (लोकल और नेशनल), हर दिन 100 फ्री SMS और साथ ही प्रतिदिन 2 जीबी डेटा ऑफर किया जाता है।

इन प्लान्स में भी हुए बदलाव

इसके अलावा, कंपनी ने अपने तीन और प्लान्स को भी रिवाइज़ किया है जिसमें 74 रूपए, 75 रूपए, और 153 रूपए शामिल है। इन प्लान्स को भी वेलिडिटी को 180 दिनों से कम करके 90 दिन कर दिया गया है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
BSNL has launched its new service to reach rural India. BSNL's new service Bharat Air Fiber will provide better internet connectivity in rural areas. Through the service, users will be offered TV, broadband and calling.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X