15 Aug से 5G सर्विस शुरू करेगी BSNL; Airtel, Jio को मिलेगी कड़ी चुनौती

|
15 Aug से 5G सर्विस शुरू करेगी BSNL; Airtel, Jio को मिलेगी कड़ी चुनौती

BSNL 5G launch: बीएसएनएल यूजर्स को 5जी सर्विस के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2022, नई दिल्ली में दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पुष्टि की है कि बीएसएनएल अगले साल 15 अगस्त की शुरुआत में भारत में 5 जी सेवाएं प्रदान करेगा। ET Telcom की रिपोर्ट के अनुसार, BSNL 5G सेवाएं स्वदेशी रूप से विकसित तकनीक पर आधारित होंगी और Airtel और Jio के 5G से मुकाबला करेंगी।

 

जबकि एयरटेल ने देश में 5G रोलआउट शुरू कर दिया है, Jio इस महीने के अंत में कनेक्टिविटी पेश करने की संभावना है। मुकेश अंबानी ने आईएमसी 2022 में भारत में 5जी लॉन्च के मौके पर कहा, "एक मजबूत बीएसएनएल इस रणनीतिक क्षेत्र में सरकार की संतुलनकारी उपस्थिति लाएगा।"

200 से अधिक शहरों में उपलब्ध होंगी 5G service

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि आने वाले छह महीनों में, 200 से अधिक शहरों में 5G सेवाएं उपलब्ध होंगी, और अगले कुछ वर्षों में देश के 80-90 प्रतिशत में 5G सेवाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। . उन्होंने आगे कहा कि "5G भी, सस्ती होने के लिए।

4G जितने सस्ते होंगे 5G प्लान

Airtel और Jio ने अभी तक अपनी 5G दरों की घोषणा नहीं की है, लेकिन दोनों ने जोर देकर कहा है कि दरें मौजूदा 4G योजनाओं के समान होंगी। Jio ने आगे कहा है कि उसके 5G प्लान दुनिया में सबसे किफायती होंगे। आगे बढ़ते हुए, भारत में 5G की स्पीड मौजूदा 4G स्पीड से 10 गुना अधिक होने की संभावना है।

 

इन सिटी में उपलब्ध होगा Airtel 5G

एयरटेल 5जी नेटवर्क शुरुआत में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और वाराणसी समेत 8 शहरों में उपलब्ध होगा। मार्च 2024 तक देशव्यापी रोलआउट की उम्मीद नहीं है। इस बीच, Jio को दिसंबर 2023 तक हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में 5G वितरित करने के लिए कहा जाता है। देश में अभी तक Vi 5G रोलआउट पर कोई शब्द नहीं है।

 
Best Mobiles in India

English summary
BSNL 5G services will be official at next year’s Independence Day

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X