अगले 6 महीनों में BSNL रोल आउट करेगी अपनी 4G सर्विस, मिलेगी इन कंपनियों को चुनौती

|

सरकारी स्वामित्व वाली भारत संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल (BSNL) अगले छह महीने के भीतर भारत में अपनी 4G सर्विसेज को आधिकारिक तौर पर शुरू करने की योजना बना रहा है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने अपने 4G नेटवर्क के लिए कोर नेटवर्क ट्रायल को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, जो 28 फरवरी को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के साथ समाप्त हुआ है। फिलहाल, टेलीकॉम दिग्गज रेडियो नेटवर्क टेस्टिंग कर रही है, जिसके सात से 10 दिनों में पूरा होने की उम्मीद है।

 
अगले 6 महीनों में BSNL रोल आउट करेगी अपनी 4G सर्विस, मिलेगी इन कंपनियों को चुनौती

अगले 6 महीनों के अंदर BSNL रोल आउट करेगा 4G सर्विस

एक बार जब बीएसएनएल (BSNL 4G) इन दोनों टेस्टिंग को सफलतापूर्वक पूरा कर लेता है, तो वह देश के महानगरों और अन्य बड़े शहरों में 4G सेवाओं को शुरू करने की तैयारी शुरू कर देगा, जहां उसने सेवाओं को तैनात करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे को पहले ही अपग्रेड कर दिया है। अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने अपनी 4जी सेवाओं को तैनात करने में सक्षम होने के लिए लगभग एक लाख साइटों को तैयार किया है। 4G सर्विसेज को लागू करने की पूरी प्रक्रिया चार से छह महीने में शुरू होने की संभावना है।

वहीं टेलीकॉम टॉक की एक अलग रिपोर्ट के अनुसार, टेलीकॉम कंपनी अप्रैल 2022 में 4G डिवाइसों के लिए ऑर्डर देने की उम्मीद में है, जिससे कंपनी को देश में अपने 4G नेटवर्क का विस्तार करने और उसे मजबूत करने में मदद मिलेगी।

BSNL 2019 से कर रहा है 4G के लिए प्लानिंग

बीएसएनएल 2019 से देश में अपनी 4G सेवाओं को शुरू करने की योजना बना रहा है। हालांकि, भारत सरकार के जनादेश के कारण इसकी योजनाओं में देरी हुई, जिसके लिए कंपनी को केवल घरेलू कंपनियों के उपकरणों का उपयोग करने की आवश्यकता थी। आदेश के बाद, कंपनी ने टीसीएस, टेक महिंद्रा, आईटीआई, एलएंडटी और एचएफसीएल सहित पांच कंपनियों को आशय पत्र जारी किया। हालांकि, केवल टीसीएस ने जवाब दिया जिसके बाद उसने देश में परीक्षण शुरू किया।

अन्य टेलीकॉम कंपनियों के लिए चुनौती

अगर BSNL देश में अपनी 4G सेवाओं को लागू करता है, तो इससे कंपनी को काफी लाभ मिलने वाला है। और साथ ही अन्य टेलीकॉम कंपनियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि BSNL बाकी ऑपरेटरों के मुकाबले सस्ते प्रीपेड प्लान्स के लिए जाना जाता है।

 
Best Mobiles in India

English summary
BSNL to Roll Out 4G Service in India In Next 6 Months, Challenges to Other Telecom Companies

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X