BSNL जनवरी 2023 में 4G और अगस्त 2023 में 5G करेगा देश में तैनात, जाने क्या है प्लान

|
BSNL जनवरी 2023 में 4G और अगस्त 2023 में 5G करेगा देश में तैनात

BSNL 4G and 5G : जब Jio और Airtel के साथ telecom companies ने भारत में अपनी 5G सर्विस को तैनात करना शुरू कर दिया है, तब बीएसएनएल (BSNL) अपने 4G नेटवर्क को तैनात करने के लिए तैयारी कर रहा है। डिटेल में बताएं तो, बीएसएनएल देश की अन्य telecom companies की तरह ऑल इंडिया 4जी कवरेज प्रोवाइड नहीं करता है। वहीं नई रिपोर्ट में कहा गया है कि बीएसएनएल (BSNL) ऑल इंडिया 4G की तैनाती जनवरी 2023 में पूरा कर सकता है।

 

बता दें कि रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत में बीएसएनएल (BSNL) की 4G सर्विस को पूरी तरह से रोल आउट करने के लिए मिक्स टाइमलाइन का सिग्नल दिया है। जबकि कुछ रिपोर्टों ने बताया कि रोल आउट सितंबर 2022 तक हो सकता है, वहीं सभी 2023 की शुरुआत में All India 4G रोल आउट होने की ओर इशारा करते हैं।

सूचना मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इंटरव्यू के दौरान दी जानकारी

द इकोनॉमिक टाइम्स टेलीकॉम के साथ दिए गए एक इंटरव्यू में, कम्युनिकेशन, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बीएसएनएल (BSNL) के 4जी नेटवर्क की पूरी तैनाती जनवरी 2023 तक होने की संभावना है। इंटरव्यू में, मंत्री ने यह भी कहा कि State-run telecom company अगस्त 2023 से भारत में अपना स्वदेशी 5G नेटवर्क तैनात करना शुरू कर देगा।

BSNL जनवरी 2023 में 4G और अगस्त 2023 में 5G करेगा देश में तैनात

हम जनवरी के पहले वीक में सेवाएं शुरू करने के लक्ष्य के साथ BSNL के 4G को शुरू करने की राह पर हैं। अगले साल अगस्त तक बीएसएनएल के नेटवर्क में 5G सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

 

यह ध्यान देने वाली बात है कि बीएसएनएल (BSNL) भारत में अपने 4G और 5G नेटवर्क को तैनात करने के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का उपयोग करने की संभावना है। TCS कथित तौर पर BSNL के लिए कोर 4G टेक्निक और रेडियो इक्विपमेंट डेवलपमेंट करने के लिए भारत सरकार के टेलीकम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी डेवलपर, सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (c-dot) के साथ काम कर रही है।

टीसीएस और बीएसएनएल देश में अपनी 4G सर्विस को प्रजेंट करने के लिए लगभग 2 बिलियन डॉलर के डील को बंद करने के लास्ट फेज में हैं। अहर इस डील को फाइनल कट दिया जाता है, तो टीसीएस टेलीकम्युनिकेशन ऑपरेटर को देश में 100,000 साइटों पर अपना 4जी (4G) नेटवर्क तैनात करने में मदद करेगी।

 
Best Mobiles in India

English summary
When telecom companies along with Jio and Airtel have started deploying their 5G service in India, BSNL is preparing to deploy its 4G network.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X