Budget 2019: अब आयकर के लिए पैन का काम भी आधार कार्ड से हो जाएगा

|

आज भारत में नई मोदी सरकार का नया और पहला पूर्ण बजट पेश किया जा रहा है। इस बजट को नई सरकार की नई वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है। इस बजट में निर्मला सीतारमण ने बहुत सारी चीजों के बारे में बात की है। बहुत सारी नई चीजों का ऐलान भी किया है। इन सभी ऐलानों में एक बड़ा ही अच्छा ऐलान किया गया है।

Budget 2019: अब आयकर के लिए पैन का काम भी आधार कार्ड से हो जाएगा

 

इस ऐलान के तहत अब देश के नागिरकों को पैन कार्ड और आधार कार्ड दोनों की जरूरत नहीं होगी। अब पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। इसके जरिए आपको आयकर रिटर्न भरने के लिए पैन कार्ड की जरूरत नहीं होगी। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं भी है तो आप आधार कार्ड नंबर से ही अपना आयकर रिटर्न भर पाएंगे।

अब पैन कार्ड नहीं होगा जरूरी

2019 आम चुनाव को जीतने के बाद नई मोदी सरकार की नई और देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने कई सारे ऐलानों के साथ पैन कार्ड और आधार कार्ड के बारे में भी ये बड़ा ऐलान किया है। अभी तक नागरिकों को किसी भी आय संबंधी या वित्त संबंधी काम-काज करने के लिए पैन कार्ड नंबर की आवश्यकता होती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब पैन कार्ड का काम आधार नंबर से भी हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:- Budget 2019: स्मार्टफोन पर देखें बजट 2019 की सभी लाइव अपडेट

आपको बता दें कि पिछली मोदी सरकार के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की कई अनिवार्यता को भी कम किया था। सुप्रीम कोर्ट ने कुछ शर्तों को लागू करते हुए आधार कार्ड की संवैधानिक वैधता को बरकार रखा है। कोर्ट ने शर्तों में कहा कि CBSE, NEET, UGC और स्कूल एडमिशन के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं होगा।

सुप्रीम कोर्ट का आधार फैसला क्या था

वहीं इसके साथ-साथ नया सिम कार्ड खरीदने, अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने और बैंक अकाउंट संबंधी किसी काम में भी आधार कार्ड जरूरी नहीं होगा। इसके अलावा कोर्ट ने आधार एक्ट की धारा 57 को रद्द कर दिया है। अब किसी भी प्राइवेट कंपनी में आधार कार्ड की कोई अनिवार्यता नहीं होगा। यानि कि किसी भी प्राइवेट कंपनी में आधार कार्ड देना जरूरी नहीं होगा।

 

यह भी पढ़ें:- आधार पर "सुप्रीम" फैसला, अब हर जगह जरूरी नहीं होगा आधार कार्ड

उस समय सुप्रीम कोर्ट ने अपने निर्णय में कहा था कि पैन कार्ड और आयकर के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी होगा। ऐसे में अब नई मोदी सरकार ने आयकर संबंधी काम के लिए सिर्फ आधार को अनिवार्य करके पैन कार्ड की टेंशन के छुटकारा दे दिया है। आप हमें कमेंट कर बताएं कि भारत की नई वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह नया फैसला आपको कैसा लगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Budget 2019: Now citizens of the country will not need both a PAN card and Aadhar card. Now the PAN card will be linked to the Aadhaar card. Through this, you will not need a PAN card to file income tax returns. If you do not have a PAN card, you will be able to fill your income tax return from Aadhaar number.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X