मेट्रो में सफर करने वालों के लिए आ गई है खुशखबरी !

Written By:

अब दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले हजारों लोगों के लिए खुशखबरी आ चुकी है। मेट्रो में सफर करने वाले लोग अब अपने स्मार्टकार्ड के जरिए पेमेंट कर सकेंगे। इसकी सबसे बड़ी सुविधा ये होगी कि अब लोगों को लंबी लाइन में खड़े होकर टिकट नहीं लेना होगा या कार्ड रिचार्ज के लिए घंटों अपनी बारी का इंतजार करना होगा। यात्रियों को भुगतान करने के लिए सिर्फ अपने स्मार्टफोन से क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा।

मेट्रो में सफर करने वालों के लिए आ गई है खुशखबरी !

दिल्ली मेट्रो ने यूजर्स के लिए QR सर्विस पेश की है। इस सर्विस की शुरुआत करने के लिए दिल्ली मेट्रो ने कुछ चुनिंदा स्टेशन पर QR कोड लगाए हैं। यह सर्विस एचडीएफसी बैंक ने लॉन्च की है, लेकिन इसे किसी भी बैंक के ऐप से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए यात्री को किसी भी बैंक के अकाउंट के जरिए pay through QR ऑप्शन चुनना होगा और इसके बाद फोन से टिकट काउंटर पर लगे QR कोड स्कैन करना होगा।

इसके बाद जहां तक आपको यात्रा करनी है उतना किराया एंटर करें और इसके बाद आपके पास एक ओटीपी (वन टाइप पासवर्ड) या पिन नंबर डालने का पॉपअप आएगा। ओटीपी या पिन नंबर डालने पर भुगतान का संदेश मोबाइल पर तुरंत आ जाएगा। बता दें कि इसके जरिए यात्री अपना स्मार्ट कार्ड भी रिचार्ज कर सकते हैं और टोकन भी पा सकते हैं।

बता दें कि कुछ समय पहले ही सरकार ने कैशलैस भुगतान के लिए भारत क्यूआर कोड जारी किया था। फिलहाल राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर क्यूआर कोड लगाया गया है। डीएमआरसी का कहना है कि जल्द ही बाकी मेट्रो स्टेशनों पर यह सुविधा शुरु की जाएगी। स्टेशन्स पर कुल 800 काउंटर और कस्टमर केयर सेंटर हैं, इसलिए डीएमआरसी ने एचडीएफसी बैंक से 800 क्यूआर कोड भी लिए हैं।



English summary
People travelling by Delhi Metro can now use QR codes to recharge their smart cards or buy tokens.
Please Wait while comments are loading...
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot